अशोक अतिथि गृह तथा विष्णुपद बनेगा क्वॉरेंटाइन सेंटर : डीएम


अशोक अतिथि गृह तथा विष्णुपद बनेगा क्वॉरेंटाइन सेंटर : डीएम
Advertisement

सभी होटल बंद है खाने की समस्या हो सकती है इसलिए सर्किट हाउस के स्टाफ या एमडीएम के स्टाफ को लगाकर अशोक अतिथि गृह में बने किचन रूम में बनेगा खाना

गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाने के लिए अशोक अतिथि भवन का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने संवाद सदन समिति के सचिव सह प्रभारी गोपनीय शाखा के पदाधिकारी को अतिरिक्त आदमी रखकर अशोक अतिथि गृह के सभी कमरों का साफ-सफाई कराएंगे। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने देखा कि सभी कमरों में दो बेड सटे हुए लगे हैं। जिलाधिकारी ने उन दोनों बेडों को दूरी बनाकर रखने का निर्देश दिया।
अशोक अतिथि गृह तथा विष्णुपद बनेगा क्वॉरेंटाइन सेंटर : डीएम, AnjNewsMedia
अशोक अतिथि गृह तथा विष्णुपद बनेगा क्वॉरेंटाइन सेंटर ! डीएम ने की स्थल चयन
जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि अशोक अतिथि गृह में कुछ कर्मियों को लगाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी होटल बंद है खाने की समस्या हो सकती है इसलिए उन्होंने ओएसडी को कहा कि सर्किट हाउस के स्टाफ या एमडीएम के स्टाफ को लगाकर अशोक अतिथि गृह में बने किचन रूम में खाना बनाया जा सकता है और यहां जो संबंधित कर्मी, पदाधिकारी या डॉक्टर रहेंगे उनको भोजन दिया जाएगा। उन्होंने ओएसडी को निर्देश दिया कि ब्लीचिंग पाउडर से अच्छे तरीके से सभी कमरों की सफाई कराएं। उन्होंने कहा कि यहां कुल 20 बड़े बड़े हॉल( रूम) हैं। एवं एक हॉल में कम से कम 20 आदमी को क्वॉरेंटाइन किया जा सकता है। उन्होंने कहां की अशोक अतिथि गृह के मेन गेट को बंद कर दिया जाए यहाँ कोई भी अनावश्यक व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा ना ही यहां कोई पुलिस पदाधिकारी आराम करेगा। उन्होंने कहा कि इस भवन में कोई भी वाहन का पड़ाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने नगर निगम को फॉगिंग कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि संवाद सदन के चांद चौरा समुदायिक भवन को भी ब्लीचिंग पाउडर से सफाई कराने का निर्देश दिए ताकि वहां भी क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया जा सके। मौके पर उपस्थित सिविल सर्जन श्री वीके सिंह, डीपीएम श्री निलेश कुमार, गोपनीय शाखा पदाधिकारी उपस्थित थे।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने विष्णुपुरी कॉलोनी, मंगला गौरी, गोदावरी, समीर तकिया, दुर्गा स्थान, गेवाल बीघा में रोड पर एकत्रित व्यक्तियों को घर में जाने को कहा। चार पहिया वाहन को रोक कर उससे जानकारी ली गई कि किस काम से वह वाहन को लेकर रोड पर घूम रहे हैं, उसे चेतावनी दी गई कि बिना किसी विशेष काम के रोड पर नहीं निकले।

वस्तुओं की उपलब्धता एवं मूल्य प्रदर्शन करना होगासैनिटाइजेशन का रखना होगा ध्यान

कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गया जिला में लॉक डाउन किया गया है। इस संदर्भ में सरकार के अपर सचिव खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार पटना के पत्रांक 1462/ खाद्य दिनांक 23.03.2020 के द्वारा कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई स्थिति एवं वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के अनुरोध के आलोक में गया जिला में आम नागरिकों के हित में बाजार में आवश्यक वस्तुओं की निगरानी एवं उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु जिला दंडाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा निम्न कार्रवाई की गयी है।
इस संदर्भ में आवश्यक वस्तुओं यथा गेहूं और गेहूं उत्पाद/चावल/चना/आटा (गेहूं,चावल या चना का) मकई/दलहन/दाल/नमक/गुड़/चीनी/ सभी प्रकार के खाद्य तेल एवं वनस्पति/बेबी फ़ूड/सोडा/ऐश/ एल.पी.जी./ पेट्रोल/डीजल आदि के थोक एवं खुदरा विक्रेताओं द्वारा उपलब्धता (खुदरा विक्रेताओं के लिए “हां” या “नहीं” में) तथा इनके मूल्य का प्रदर्शन करना अनिवार्य कर दिया गया है,ताकि आम जनता को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के संबंध में जानकारी होने के साथ साथ मूल्य की भी जानकारी हो सके।
एल.पी.जी. गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को Proper Hygiene and Sanitation को बनाए रखा जाना है। साथ ही इसी तरह पेट्रोल पंप पर भी आने वाले उपभोक्ताओं तथा नोट लेने वाले कर्मचारियों को भी हैंड सैनिटाईजर एवं मास्क का प्रयोग करने हेतु निर्देश दिया गया है।
उपरोक्त अंकित सामग्रियों की उपलब्धता एवं विवरण तथा कालाबाजारी पर रोक लगाने जाने तथा निगरानी हेतु दंडाधिकारी के रूप पर्याप्त संख्या में पर्यवेक्षकों/पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

कोरोना से बचाव को लेकर विभिन्न कोषांगों का हुआ गठन
आवश्यक कार्य हेतु भी दो पहिया वाहन पर एक एवं चार पहिया वाहन पर दो व्यक्ति ही चल सकेंगे
अस्पताल एवं फार्मेसी को छोड़कर 6:30 बजे संध्या के बाद सभी दुकानें बंद रहेंगी
संध्या 7:00 बजे से प्रातः 6:00 तक बाहर निकलने पर रहेगा प्रतिबंध

जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा कोरोना वायरस से गया जिला को सुरक्षित रखने हेतु किए गए लॉक डाउन को पूर्णता प्रभावित करने एवं संदिग्ध व्यक्तियों के क्वॉरेंटाइन या आइसोलेशन वार्ड में रखने एवं उनकी निगरानी करने हेतु 11 कोषांगों का गठन किया गया है। जिनमें आपदा कोषांग, क्वॉरेंटाइन कोषांग, आइसोलेशन कोषांग, सैनिटाइजेशन कोषांग, ट्रैकिंग कोषांग, सामग्री कोषांग, एनफोर्समेंट एंड लायन ऑर्डर कोषांग, बर्ड फ्लू कोषांग, मीडिया कोषांग, परिवहन कोषांग एवं मॉनिटरिंग कोषांग शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक किए गए लॉक डाउन (पूर्णतः बंद) के आदेश का शत-प्रतिशत अनुपालन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाएं यथा चिकित्सा, दूरसंचार, बैंकिंग एवं एटीएम, डेहरी, खाद्यान्न एवं किराने के प्रतिष्ठान, फल सब्जी के दुकाने, दवा की दुकानें, सर्जिकल आइटम से संबंधित सामान, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, एलपीजी गैस एजेंसी, पोस्ट ऑफिस एवं कुरियर सेवा, ई-कॉमर्स सेवाएं, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया को छोड़कर तथा सरकारी वाहनों को छोड़कर बाकी सभी वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रत्येक दो पहिया वाहन पर एक व्यक्ति एवं चार पहिया वाहन पर दो व्यक्ति से ज्यादा के चलने की अनुमति नहीं होगी। आकस्मिक चिकित्सा सेवा को छोड़कर संध्या 7:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक आम जनों को घर से बाहर आवागमन की अनुमति नहीं होगी। अस्पताल एवं फार्मेसी दुकानों को छोड़कर अन्य कोई दुकान या प्रतिष्ठान 6:30 बजे शाम के बाद संचालन की अनुमति नहीं होगी। इसके अतिरिक्त 5 से अधिक व्यक्तियों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी। विधि व्यवस्था में लगे हुए वाहन एवं पदाधिकारियों के एस्कॉर्ट में लगे हुए वाहन पर यह आदेश लागू नहीं रहेगा। स्थानीय निवासियों को उनके निवास स्थान से 3 किलोमीटर की परिधि से अधिक अवस्थित दुकानों या प्रतिष्ठानों से सेवाएं लेने एवं आवश्यक सामग्री की प्राप्त करने की अनुमति नहीं होगी।
उन्होंने सभी सेल के नोडल पदाधिकारी को समझाते हुए कहा कि क्वॉरेंटाइन में वैसे व्यक्ति को रखा जाता है जो पिछले 7 दिनों में वैसे स्थल से आया हो जहां कोरोना फैला है। और उनमें कोरोना के लक्षण है। क्वॉरेंटाइन सेंटर में उनको प्रतिदिन ऑब्जर्व किया जाएगा। यदि सेंटम डिवेलप करता है तो आइसोलेशन में रखा जाएगा। क्वॉरेंटाइन सेंटर सिद्धार्था बिहार, सुजाता बिहार, बोधगया के दो स्कूलों में बनाया गया है। साथ ही सभी प्रखंडों में दो-दो विद्यालयों में क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है।
उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, सीएचसी शेरघाटी, सीएचसी टिकारी में बनाया गया है तथा उन क्षेत्रों के सन्यासपद लोगों को वही रखा जाएगा। उन्होंने नीमचक बथानी क्षेत्र के महकार सीएचसी में आइसोलेशन वार्ड बनाने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि खासकर शहरी क्षेत्र के पढ़े लिखे लोगों को जो संदिग्ध हैं उन्हें होम क्वॉरेंटाइन किया जाए। होम क्वॉरेंटाइन में रहने वाले लोगों को एएनएम प्रतिदिन ऑब्जर्व (निरीक्षण) करेगी की कोरोना के लक्षण विकसित हो रहे हैं या नहीं।
बैठक में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक श्री विजय कुमार ने बताया कि सर्दी, खांसी एवं बुखार वाले भी जांच करवाने के लिए मेडिकल अस्पताल पहुंच रहे हैं, जबकि यह सामान्य बात है। उन्होंने कहा कि यदि सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तभी उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा अन्यथा वे होम क्वॉरेंटाइन पर रह सकते हैं। किसी भी प्रकार की सूचना के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष संख्या 0631 2222 259 है साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष के व्हाट्सएप नंबर 8987217860 है, जिसपर केवल व्हाट्सएप किया जा सकता है एवं राज्य कॉल सेंटर संख्या 104 पर कॉल किया जा सकता है।
बैठक में नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता श्री केएम अशोक, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, अपर समाहर्ता, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, उप निदेशक जन संपर्क, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सिविल सर्जन एवं सभी कोषांगों के पदाधिकारी, सिविल सर्जन उपस्थित थे।

– रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, लेखक- पत्रकार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!