ऐतिहासिक पिंड वेदियों का निरीक्षण


डीएम ने किया जिले के ऐतिहासिक पिंड वेदियों का निरीक्षण

गया पितृपक्ष मेला की तैयारी का जायजा लेने पिछले दिनों जिलाधिकारी ने धर्मारण्य, मतंगवापी एवं सरस्वती वेदी का निरीक्षण किया। पितृपक्ष मेले में इन्हीं पिंड वेदियों पर पिंडदान विधान संपादित किया जाता है।

ऐतिहासिक तथा पौराणिक पिंड वेदियों का निरीक्षण किये डीएम अभिषेक सिंह

धर्मारण्य वेदी निरीक्षण के दौरान मंदिर परिसर में अवस्थित प्याऊ को ठीक कराने का निर्देश पीएचईडी को दिया गया साथ ही मंदिर परिसर से शौचालय की ओर निकलने वाली रास्ता पर स्लोपिंग कर इसकी ढलाई कराने का निर्देश भवन प्रमंडल को दिया गया। उन्होंने शौचालय के निरीक्षण के दौरान उसकी साफ सफाई करवाने का निर्देश मंदिर प्रबंध समिति को दिया। मंदिर परिसर के बगल में पड़े कचरे के ढेर को देखकर वहां के कचड़ा की साफ सफाई का निर्देश मंदिर समिति को दिया साथ ही मंदिर की रंगाई पुताई का भी निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में पानी की कमी को दूर करने के लिए ऊपर एक टंकी लगवाने का निर्देश दिया गया।

पिंडवेदियों का गहन निरीक्षण किये डीएम 

उन्होंने मंदिर के पीछे अवस्थित मोहाने नदी का निरीक्षण किया तथा वहां पर नदी के किनारे जेसीबी से बालू के खुदाई करवाने का निर्देश अंचलाधिकारी बोधगया को दिया ताकि धार्मिक अनुष्ठान करने में सहूलियत हो और पानी की गहराई से श्रद्धालुओं को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने मंदिर परिसर के बाहर वाहन पार्किंग स्थल के समीप लगने वाले दुकानों के खाद्य पदार्थ की जांच करने हेतु एक फूड इंस्पेक्टर की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया साथ ही वाहन पार्किंग स्थल के समीप दो मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था नगर पंचायत बोधगया के माध्यम से करवाने का निर्देश दिया।
मतंगवापी वेदी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेदी की रंगाई पुताई कराने का निर्देश बकरौर मुखिया के प्रतिनिधि को दिया। सामने के तालाब की सफाई कराने तथा टूटे हुए चाहरदिवारी के स्थल पर बैरिकेडिंग कराने का निर्देश भवन प्रमंडल को दिया गया। बंद चापाकल को चालू करवाने का निदेश पीएचईडी को दिया। उन्होंने उस स्थल का भी निरीक्षण किया जहां सुजाता द्वारा सिद्धार्थ को खीर खिलाया गया था, जो मतंगवापी वेदी के ठीक पीछे अवस्थित है। उन्होंने उस स्थल का जीर्णोद्धार कर भव्य एवं आकर्षक स्थल बनवाने हेतु अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश अंचलाधिकारी बोधगया को दिया। भ्रमण के दौरान उप निदेशक जनसंपर्क श नागेंद्र कुमार गुप्ता, वरीय उप समाहर्ता जिला गोपनीय शाखा श्री रविशंकर कुमार, बोधगया के अंचलाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!