किसानों की बात

राज्य के सभी 534 प्रखण्डों के किसानों ने ‘‘किसानों की बात, कृषिमंत्री के साथ’’ कार्यक्रम में लिया भाग

Advertisement

किसानों की बात, AnjNewsMedia
किसानों की बात, कृषिमंत्री के साथ’’ कार्यक्रम


डाॅ॰ प्रेम कुमार, माननीय मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने राज्य के सभी 534 प्रखण्डों के किसानों से वर्चुअली कनेक्ट होकर सीधा संवाद किया। बिहार कृषि विष्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के सभी जिलों के कृषि विज्ञान केन्द्रों के साथ ही आत्मा के अन्तर्गत नियुक्त प्रखण्ड तकनीकी प्रबन्धकों एवं सहायक तकनीकी प्रबन्धकों को अपने-अपने प्रखण्ड में किसानों के साथ उनके अपने पंचायत एवं गाॅव में एकत्रित होकर माननीय मंत्री से सीधे बात करने का अवसर प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम मंे माननीय मंत्री के साथ कृषि सचिव डा॰ एन॰ सरवन कुमार, बिहार कृषि विष्वविद्यालय के निदेषक, प्रसार षिक्षा, डा॰ आर॰ के॰ सोहाने एवं निदेषक, बामेती, डा॰ जितेन्द्र प्रसाद, निदेषक, पशुपालन श्री विनोद गुजिंयाल भी सम्मिलित हुये। 

माननीय मंत्री ने किसानों को स्ट्राबेरी, डैªगनफ्रूट, बकरीपालन, मुर्गीपालन, गौपालन एवं मत्स्यपालन व्यवसाय से जुड़कर अपनी आमदनी को बढ़ाने का अहवाहन किया। उन्होने राज्य में इन क्षेत्रों मे बेहतर कार्य करने वाले सफल किसानों की सफलता की कहानी पर बनी वृत्तचित्रों को दिखाकर किसानों को इन व्यवसायिक कृषि कार्यो से जुड़ने के लिये प्रेरित किया। गया के नगर प्रखण्ड के कुजापी के पशुपालक श्री सुबोध कुमार के पशुपालन से होने वाले लाभ को समस्त बिहार के किसानों को दिखाया गया। 

अपने संबोधन में माननीय मंत्री महोदय ने राज्य के किसानों को उनके अथक मेहनत के लिये धन्यवाद दिया जिसके कारण बिहार को 05 बार प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होने किसानों को पराली नहीं जलाने, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली लगाने, जैविक खादों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर जैविक खेती को अपनाने एवं कृषि यांत्रिकीकरण की योजनाओं की योजनाओ का लाभ उठाने को कहा। 

माननीय मंत्री ने उनके कार्यकाल में किसानों के लिये पंचायत कृषि कार्यालय खोलने एवं किसानों के बीज एवं अन्य उपादान को उनके घरों तक होम डिलीवरी जैसे नये कार्यक्रमों को प्रारम्भ कराने की बात कही। किसानों द्वारा उपज का उचित मूल्य नहीं मिलने की बात पर माननीय मंत्री महोदय ने कहा कि राज्य सरकार सभी प्रखण्डों में किसान उत्पादक कंपनी बनवा रही है, किसान कंपनी के माध्यम से खेती की तैयारी से लेकर उपज और बाजार तक पर किसानों को बेहतर नियंत्रण स्थापित हो जायेगा, जिससे उनकी मोलभाव की क्षमता में बढे़गी और अच्छा मूल्य प्राप्त हो सकेगा। 

परियोजना निदेषक, आत्मा, गया श्री रवीन्द्र कुमार, उप परियोजना निदेषक, आत्मा श्री नीरज कुमार वर्मा ने बोधगया के बकरौर पंचायत के रत्तीबिगहा गाॅव से कार्यक्रम में भाग लिया। उनके साथ प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, बोधगया, बी॰टी॰एम॰ श्रीमती प्रियंका कुमारी, ए॰टी॰एम॰ रुचिका छाया, दिपिका रंजन, कृषि समन्वयक, रवि शंकर, रजनीकान्त भारती, विभांसु कुमार एवं किसान सलाहकार पप्पू कुमार उपस्थित थे।

-@AnjNewsMedia-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!