कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला


बाबा कोटेश्वरनाथ  धाम में श्रावणी मेला आरम्भ

आयुक्त तथा डीएम ने संयुक्त रूप से किये उद्घाटन
Advertisement

बहुचर्चित पीपल वृक्ष की होगी घेराबंदी : आयुक्त

जन सहयोग की आवश्यकता : डीएम 


कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
आयुक्त तथा डीएम ने की कोटेश्वरनाथ  धाम का भ्रमण
गया : आयुक्त, मगध प्रमंडल पंकज कुमार पाल ने आज जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के साथ बेलागंज के मेन ग्राम अवस्थित बाबा कोटेश्वर नाथ धाम का भ्रमण किया। बाबा कोटेश्वर नाथ मंदिर में अवस्थित प्राचीन कोटेश्वर शिवलिंग की आयुक्त ने पूजा-अर्चना की तथा मगध प्रमंडल के सुख शांति एवं संवृद्धि के लिए कामना की।
कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
आयुक्त तथा डीएम ने किये धाम का अवलोकन 
उपस्थित पुजारी एवम मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर की महत्ता के बारे में बताया। मंदिर दर्शन के उपरांत स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए काउंटर का उन्होंने निरीक्षण किया। वहां चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मी की उपस्थिति की जानकारी ली तथा A.E.S./J.E. के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के लिए किए जा रहे कार्य की जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों से कहा कि जलजमाव एवं प्रभावित क्षेत्र में ब्लीचिंग पाउडर के साथ साथ केरोसिन तेल का छिड़काव भी आवश्यक है। उन्होंने चिकित्सा कर्मियों को अपनी ड्यूटी कर्तव्यनिष्ठ होकर करने का निर्देश दिया।
कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
बहुचर्चित पीपल वृक्ष की छाँव में प्रोग्राम करते कमिश्नर एवं डीएम 

इसके उपरांत वे बहुचर्चित पीपल वृक्ष का मुआयना जिलाधिकारी के साथ किया। इस अवसर पर स्थानीय मुखिया राजकुमार एवं उपाध्यक्ष किशोरी मोहन शर्मा ने बताया कि यह पीपल का वृक्ष बहुत पुराना है तथा इसकी सभी टहनियां मंदिर की ओर झुकी हुई है। आयुक्त के पूछने पर बताया गया कि पीपल का वृक्ष सरकारी जमीन पर है लेकिन इसके चारों ओर की जमीन सात रैयतों की है। रैयतों द्वारा सरकार से जमीन के बदले मुआवजा की मांग की जा रही है। जिसके कारण पीपल का वृक्ष का घेराबंदी नहीं हो पा रहा है। इसके साथ ही मंदिर से पीपल वृक्ष तक जाने का रास्ता भी रैयत के निजी जमीन में पड़ता है। पीपल वृक्ष के देखभाल के संबंध में बताया गया कि समय-समय पर एफ आर आई के पदाधिकारी आकर इसकी देखभाल करते हैं। विगत 6 महीने पहले दो-तीन टहनियों में दीमक लग गया था जिसे काटकर लाल रंग का रासायनिक लेप लगाया गया है।
कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
डीएम अभिषेक सिंह का अभिनन्दन 
मंदिर के समीप आयोजित कार्यक्रम में आयुक्त एवं जिलाधिकारी को पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्थानीय मुखिया एवं उपाध्यक्ष कोटेश्वर नाथ धाम द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयुक्त को कोटेश्वरनाथ धाम संबंधित पुस्तक भी प्रदान किया गया। मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोरी मोहन शर्मा ने इस अवसर पर मांगपत्र सौंपते हुए कहा कि मेन ग्राम के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य उप केंद्र में एमबीबीएस डॉक्टर की आवश्यकता है। मखदुमपुर चातर – टिकारी रोड के पास बने बाईपास रोड में ईट सोलिंग एवं ढलाई की आवश्यकता है। निर्माणधीन प्लस टू उच्च विद्यालय में शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक की आवश्यकता है। पटवन के लिए बनाए गए नहर के अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पाता है तथा कोटेश्वर नाथ धाम में पर्यटकों की सुविधा के लिए जमीन की आवश्यकता है।
कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
श्रावणी मेले का मौके पर कोटेश्वरनाथ धाम
में कार्यक्रम में शामिल आयुक्त एवं डीएम व अन्य 
इस अवसर पर आयुक्त ने जल संचय के लिए अतिक्रमित तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए अंचलाधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पटवन के लिए नहर के अंतिम छोर तक किसानों को पानी पहुंच सके इस पर वे संबंधित विभागों के माध्यम से कार्रवाई करेंगे क्योंकि यहां सिंचाई के अन्य कोई स्रोत नहीं है। वर्षा का जल ही एकमात्र साधन है।
कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
श्रावणी मेले के कार्यक्रम को सम्बोधित करते आयुक्त श्री पाल
उन्होंने कहा कि इस स्थल पर आकर उनको काफी प्रसन्नता महसूस हुई है। पीपल के वृक्ष की घेराबंदी कराई जाएगी साथ ही मंदिर की घेराबंदी भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जो मांग पत्र रखे गए हैं उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि इस मंदिर एवं क्षेत्र के विकास के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं।
कोटेश्वरनाथ धाम में श्रावणी मेला
श्रावणी मेले के कार्यक्रम को सम्बोधित करते

डीएम अभिषेक सिंह


समय-समय पर इस पर चर्चा भी की जाती है। उन्होंने कहा कि जब वह पहली बार कोटेश्वर नाथ धाम मंदिर आए थे तो पहुंच पथ नहीं था। सड़क की हालत बहुत ही खराब थी। आज सड़क बन चुकी है। अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्कूल बनवाए जा रहे हैं। लेकिन जन सहयोग की आवश्यकता है। इस अवसर पर आयुक्त के सचिव, उप निदेशक जन संपर्क, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पदाधिकारी टिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी बेलागंज, अंचलाधिकारी बेलागंज सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!