कोरोना वायरस को लेकर बुद्ध के ज्ञानभूमि पर सन्नाटा

कोरोना वायरस को ले बोधगया में सतर्कता
Advertisement

डीएम ने लगाई बायोमैट्रिक अटेंडेंस पर रोक

गया : महात्मा बुद्ध के ज्ञानभूमि पर विदेशी यात्रियों की आवाजाही होती है। नोवल कोरोना वायरस को लेकर वहाँ व्यापक पैमाने पर सतर्कता कायम है। इन दिनों बुद्ध के ज्ञानभूमि महाबोधि मंदिर में विदेशी श्रद्धालुओं नहीं पहुँच रहे हैं। क्योंकि कोराोना वायरस की ख़तरे को देखते हुए बोधगया में विदेशी धर्मावलंबियों की आवाजाही काफी प्रभावित है। जिसके वजह से होटलों और दुकानों में मंदी का आलम है।
कोरोना वायरस को लेकर बुद्ध के ज्ञानभूमि पर सन्नाटा, AnjNewsMedia
कोरोना वायरस के ख़तरे से निपटने के लिए बोधगया में बैठक करते डीएम अभिषेक
ख़तरनाक कोरोना वायरस के भय का व्यापक असर बोधगया में दिख रहा है। फिलवक्त, विदेशियों का आगमन पूरी तरह प्रभावित है। डीएम अभिषेक सिंह ने बोधगया अवस्थित बीटीएमसी के सभागार में नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न संक्रमण रोग के प्रसार की रोकथाम एवं बचाव हेतु सभी मोनेस्ट्री, होटल एसोसिएशन, टूर एंड ट्रेवल एजेंसी के साथ बैठक की। जिले का कलक्टर ने सभी को निर्देश दिया कि यदि ऐसा कोई संदिग्ध मरीज मिलता है तो तुरंत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी(एमओआईसी),बोधगया को  दूरभाष संख्या 9470003265 पर सूचना करें।
ज्ञान की भूमि पर विदेशी धार्मिक लोगों की सन्नाटा पसर गया है। वहाँ होटलों और दुकानों के कारोबारियों में मंदी छाया है। यह दौर बड़ा विकट संकट भरा है। कोरोना वायरस के डर से देशी- विदेशी धर्मावलंबी सहमे हुए हैं, परंतु वहाँ व्यापक सतर्कता भी क़ायम है। जिला प्रशासन की चौकस स्वास्थ्य सुरक्षा बहाल है। जाँच की पूरी व्यवस्था है, कोरोना से डरने की कोई बात नहीं। प्रशासन की पूरी टीम सुरक्षा में जुटी हुई है, ताकी कोई चूक ना रह जाय। यही वजह है कि पूरी ज़िम्मेवारी तथा इमानदारी से मानवता की सेवा में भीड़ी है प्रशासनिक पदाधिकारियों की टीम। बोधगया पर सरकार की विशेष नज़र है क्योंकि वहाँ विदेशियों का विशेष आना- जाना होता है।
कोरोना वायरस को लेकर बुद्ध के ज्ञानभूमि पर सन्नाटा, AnjMedia
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीय ब्लॉक लेवल के पदाधिकारियों को टिप्स देते डीएम
कृषिमंत्री डा. प्रेम कुमार ने भी दिए बचाव का दिशा- निर्देश
डीएम अभिषेक सिंह ने सभी मोनेस्ट्री एवं होटल एसोसिएशन को सुझाव दिया कि अपने अपने मॉनेस्ट्री और होटलों में किसी व्यक्ति का बॉडी टेंपरेचर बिना छुए हुए मापने की मशीन लेजर थर्मामीटर को खरीद लें, ताकि जो विदेशी (टूरिस्ट) पर्यटक आते हैं उनकी जांच की जा सके। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम या बुखार है तो उसे मास्क पहनाए, जो व्यक्ति स्वस्थ हैं उन्हे मास्क पहनना जरूरी नहीं है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति विदेशी यात्रियों के साथ सीधे संचार संबंध (डायरेक्टली कम्युनिकेशन टच) में हैं, उन्हें मास्क की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक कोशिश करें कि कोई भी पब्लिक गैदरिंग(आम सभा या भीड़ ) ना किया जाए।
उन्होंने कहा कि समय-समय पर हैंड वॉश अनिवार्य रूप से करते रहें। उन्होंने सभी विदेशी यात्रियों का पासपोर्ट अनिवार्य रूप से जांच करने के सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का उपचार सिर्फ सरकारी अस्पताल अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में ही उपलब्ध है। तथा किसी भी व्यक्ति को पैनिक होने की जरूरत नहीं है, परंतु सतर्कता अनिवार्य रूप से बरतें। उन्होंने कहा कि सभी मॉनेस्ट्री, सभी होटल जहां विदेशी तीर्थयात्री आते हैं या रुकते हैं। उनके बेड, कुर्सी टेबल, दरवाजा इत्यादि जिस वस्तु को छूने की संभावना रहती है उन सभी चीजों को अच्छे से साफ करने का सुझाव दिए। उन्होंने सभी मॉनेस्ट्री, सभी होटल को इसमें सहयोग करने का सुझाव दिया। उन्होंने बायोमैट्रिक अटेंडेंस पर रोक रखने की बात कही। डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर एवं सिविल सर्जन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय बताया।
इसी कड़ी में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीय गया जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं थानाध्यक्षों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई अनिवार्य दिशा- निर्देश दिए। डीएम ने ख़तरनाक नोवल कोरोना वायरस को लेकर पदाधिकारियों को विशेष टिप्स दी। उन्होंने लोगों के बीच अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। आगे उन्होंने कहा यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति मिलता है, तो अभिलंब उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला कंट्रोल रूम या वरीय पदाधिकारी को सूचित करें।
कोरोना से भयभीत होने की ज़रूरत  नहीं, पर ख़ुद सजग और सतर्क रहते हुए, भीड़-भाड़ से बचें। शारीरिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हुए योग तथा प्राणायाम करें। संयमित तरीक़े से खानपान करें। शरीर तंदरूस्त होगा हीं, रोगमुक्त भी।
– रिपोर्ट  : अशोक कुमार अंज, लेखक- पत्रकार
प्रस्तुति : अंज मीडिया

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!