गया का स्वादिष्ट तिलकुट और मकर संक्रान्ति- Tilakut-Makar Sankranti


मकर संक्रांति को लेकर तिलकुट का बाजार गर्म
Advertisement

मकर संक्रांति का त्योहार जनवरी महीने के मध्य में मनाया जाता है। तिलकुटों में गया का तिलकुट का बड़ा महत्व है।
गया के कारीगर स्वादिष्ट तिलकुट बनाते हैं। जो खाने में ख़ास्ता होता हीं, स्वादिष्ट भी।इन दिनों दिन रात तिलकुट निर्माण का काम चल रहा है। कुटी जा रही तिल की सोंधी खुशबू से बाजार महक उठा है। तिलकुट बनाने वालों की धमक बाजार के अनेक स्थानों पर आरंभ  है। नित्य दिन तिलकुट बनाने का काम किया जा रहा है। दुकानों में बने तिलकुट की बिक्री बाजार में बढ़ गई है।

गया का स्वादिष्ट तिलकुट और मकर संक्रान्ति,Tilakut-Makar Sankranti,AnjNewsMedia
गया का स्वादिष्ट तिलकुट

जिसकी खरीदारी को लेकर दुकानों पर तिलकुट के शौकीनों की ताँता लगने लगी है।
गया जिले के रमना बाजार के कई जगहों पर तिलकुट बनाने का काम व्यापक पैमाने पर जारी है। इस संबंध में तिलकुट निर्माण कार्य में लगे दुकान संचालक ने बताया की सालों से हर साल की तरह इस बार भी गया में तिलकुट बड़े पैमाने पर बन रहा है। जिसकी बाजार में बहुत माँग है। उपभोक्तागण उसे बड़े चाब से खाते हैं। तिलकुट के बिना मकर संक्रान्ति का पर्व फीका होता है। चौदह जनवरी को मकर संक्रांति पर्व के मौके पर तिलकुट की अच्छी-खासी बिक्री है। पर्व की  तैयारी ज़ोरों पर है। खरीददारों इसका स्वाद खूब भाता है।
गया के कारीगरों द्वारा बने तिलकुट का स्वाद लाजबाब होता है। तिलकुट का बाजार पूरी तरह से सज़ा है। यहाँ का तिलकुट मिठाई पसंदीदा मिठाई है। जो अनूठा है।

गया का स्वादिष्ट तिलकुट और मकर संक्रान्ति,Tilakut-Makar Sankranti,AnjNewsMedia
तिलकुट निर्माण में जुटा कारीगर 

तिल की अच्छी किस्म से तिलकुट का निर्माण किया जा रहा है।
तिलकुट बना रहे कारीगरों के अनुसार तिलकुट के निर्माण की प्रक्रिया काफी जटिल है। बहुत मेहनत से बनता है। जिसमें चीनी और गुड़ मिश्रित कर काफी मेहनत से कुट कर  तैयार किया जाता है।
तिलकूट के कारीगरों द्वारा बनाई जा रही तिलकुट का बाजार गर्म है।
तिलकूट का स्वाद मज़ेदार है, जिसे खाकर मियाज मस्त हो जाता है।  लोग गया के प्रसिद्ध तिलकूट का शौकीन हैं। बाहर से भी व्यवसायी यहां तिलकूट खरीदने आते हैं। क्योंकि की तिलकूट बहुत स्वादिष्ट होता है।
यहां का तिलकूट बहुत मशहूर है। यहां का तिलकूट लोग दूसरे जगह भी ले जाते हैं और गिफ्ट भी करते। अपने रिश्तेदारों में भी बांटते हैं क्योंकि गया का तिलकुट बहुत टेस्टी होता है। तिलकुट शुद्धता और फ्रेश होता है।
– एएन मीडिया

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!