गया के पैक्स अध्यक्षों पर बॉडी वारंट और क्लीन एयर एक्शन प्लान


5 पैक्स अध्यक्ष के विरुद्ध बॉडी वारंट
Advertisement


गया : जिला सहकारिता पदाधिकारी सह नीलाम वाद पदाधिकारी के यहां चल रहे सर्टिफिकेट/ नीलाम पत्र वाद में 3 पैक्स अध्यक्ष एवं दो पूर्व पैक्स अध्यक्ष के विरूद्ध बैंक ऋण की राशि नहीं लौटाने के लिए बॉडी वारंट निर्गत किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आमस प्रखंड के झड़ी पैक्स अध्यक्ष शंकर दयाल सिंह के यहां 2622382.50 रूपये, बड़की चिलमी पैक्स अध्यक्ष राजेंद्र यादव के यहां 1988508.50 रुपये, डोभी प्रखंड के बारी पैक्स अध्यक्ष चंद्रदेव यादव के यहां 2300322.50 रूपये, शेरघाटी प्रखंड के बाढ़ पैक्स के पूर्व अध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह के यहां 2202788.96 रुपये, गुरुआ प्रखंड के गुनेरी पैक्स अध्यक्ष मोहम्मद जमाल खान के यहां 2126517.78 रुपयेद मगध सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड गया के बैंक ऋण के बकायेदार हैं। इन पांचो द्वारा धान क्रय हेतु बैंक से कैश क्रेडिट ऋण लेकर काफी समय बीत जाने के उपरांत भी वापस नहीं किया गया है। इन पांचों के विरुद्ध द मगध सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड गया द्वारा राशि वसूली हेतु नीलम पत्र वाद दायर किया गया था। लंबी अवधि तक सुनवाई करने एवं बार बार उन्हें ऋण वापसी का मौका देने के उपरांत आज बॉडी वारंट जारी कर दिया गया है।


क्लीन एयर एक्शन प्लान को लेकर बैठक

गया विश्व के 20 प्रदूषित शहरों में शामिल

क्लीन एयर एक्शन प्लान, anjnewsmedia
क्लीन एयर एक्शन प्लान
को लेकर डीएम अभिषेक सिंह ने की बैठक
गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में क्लीन एयर एक्शन प्लान को लेकर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव श्री आलोक कुमार के साथ समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सदस्य सचिव द्वारा बताया गया कि गया विश्व के 20 प्रदूषित शहरों में शामिल है आता है यहां शुद्ध वायु के लिए बनाए गए नियमावली का अनुपालन कराया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नियमावली के अनुसार गृह निर्माण ग्रीन कवर के साथ किया जाना है, साथ ही उड़ने वाले पदार्थ पर नियंत्रण पानी का छिड़काव आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जितने भी मॉल, प्राइवेट इंस्ट्यूशन के बिल्डिंग बन रहे हैं, सरकारी भवन बन रहे हैं उनमें इसका अनुपालन अनिवार्य रूप से कराया जाए। जिनके द्वारा इसका अनुपालन नहीं किया जाता है तो उन्हें नोटिस करते हुए जुर्माना अधिरोपित किया जाए। पुराने जेनरेटर एवं जेरॉक्स मशीन को अभियान चलाकर जब्त किया जाए। जहां भारी गाड़ी चलती है, बालू वाली गाड़ी चलती है। वहां नगर निगम को पानी का छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया। सभी रूट पर पानी का छिड़काव करवाने के बाद ही झाड़ू लगाने का सुझाव दिया गया ताकि धूल न उड़ सके। 
जिलाधिकारी ने कहा कि गया को विश्व के 20 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल किया गया है इसके अनुसार एक्शन प्लान बनाया गया है। जिसमें स्पॉट माइनिंग के लिए जो प्रावधान दिए गए हैं उनका शत-प्रतिशत अनुपालन कराना होगा।
उन्होंने कहा कि आँकड़ों में जिस तरह से गया को दर्शाया गया है वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है। जाड़े के मौसम में भी कभी कुहासा एवं घना कोहरा उस तरह से देखने को नहीं मिलता है। बैठक में वन विभाग को अधिक से अधिक प्लांटेशन कार्य कराने का सुझाव दिया सदस्य सचिव ने बताया कि छोटी-छोटी झाड़ियां भी धूल को रोकती है इसलिए पौधा न सही झाड़ियां भी लगायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सभी प्रकार के निर्माण कार्य के दौरान क्लीन एयर के निर्देशों का अनुपालन किया जाना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि चीन में कवर्ड कंस्ट्रक्शन करवा कर प्रदूषण में 40% की कमी लायी गयी है तथा दिल्ली में 20% प्रदूषण कम हुआ है। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां-जहां माइनिंग का कार्य हो रहा है जिला खनन पदाधिकारी वहां वायु प्रदूषण रोकने के नियमावली का शत-प्रतिशत अनुपालन करवाएं साथ ही वहां सघन पौधारोपण करावें तथा नियमावली का अनुपालन नहीं करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि गया जिला में 263 ईट भट्ठा संचालित हैं। अगले सत्र से ईट भट्ठों के लिए निर्धारित मानक का अनुपालन करने वाले संचालकों को ही अनुज्ञप्ति प्रदान की जाएगी। 
जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को शहर के एंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट पर नियमित रूप से वाहनों के प्रदूषण जांच कराने का निर्देश दिया साथ ही कमर्शियल वाहनों का विगत 6 महीने में किये गए फिटनेस जांच का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही शहर में जुगाड़ गाड़ी के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने नगर आयुक्त सावन कुमार को शहरी क्षेत्र में लकड़ी एवं कोयला से जलाए जाने वाले चूल्हे वाले प्रतिष्ठानों को चिन्हित कराने एवं उन पर रोक लगाने तथा कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया।
बैठक में डीएफओ अभिषेक कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया, गोपनीय शाखा प्रभारी रविशंकर कुमार एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!