गया जिले को हरित बनाने के लिए गया डीएम की पहल

 09 अगस्त,2020 पृथ्वी दिवस के अवसर पर ज़िले में व्यापक रूप से किया जाएगा वृक्षारोपण

Advertisement

 जैविक खेती एवं टपकन सिंचाई पर अधिक जोर

गया : ज़िला पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा  वृक्षारोपण, गरीब कल्याण योजना, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, जल जीवन हरियाली, शौचालय निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण, ज़िले में बिजली की स्थिति, लघु सिंचाई द्वारा पोखर/पाइन आदि का जीर्णोद्धार, सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार, कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओ की समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण निदेश दिए।

गया जिले को हरित बनाने के लिए गया डीएम की पहल, AnjNewsMedia
 ज़िला पदाधिकारी अभिषेक सिंह :  वृक्षारोपण

जाहिर हो आगामी 09 अगस्त, 2020 को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।  अर्थ डे के मौके पर ज़िले में व्यापक रूप से वृक्षारोपण करने की योजना ज़िला प्रशासन ने बनाई है।वासे भी गया ज़िले के 24 प्रखंडों के  पंचायतों में वृक्षारोपण का कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। 
सरकारी कार्यालयों में पौधरोपण का कार्य किया जाएगा।डीएम ने बताया गया के वन विभाग में पौधों की कमी नहीं है। उन्होंने बताया गया जिले सभी प्रखंडों में वृक्षारोपण का कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। अतरी प्रखंड में 23%, बाराचट्टी में (66%), नीमचक बथानी में 52%, बोधगया में 51%, डुमरिया में 25 %, इमामगंज में 46%, खिजरसराय में 58%, बाँकेबाज़ार में लक्ष्य का 30%, आमस में 55%, गुरारू में 34% वृक्षारोपण का कार्य किया जा चुका है। बैठक में टिकारी, कोंच, बेलागंज, बाँकेबाज़ार, डोभी की स्थिति संतोषजनक नहीं बताया गया। ज़िलाधिकारी द्वारा उप विकास आयुक्त को निदेश दिया गया कि टिकारी, कोंच इत्यादि जैसे कम उपलब्धि वाले प्रखंडों में जाकर स्थिति की समीक्षा करें। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि लक्ष्य को प्राप्त नहीं करने वाले प्रखंडों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ज़िले में वृक्षारोपण हेतु अबतक 5 लाख से ऊपर वृक्ष लगाए गए हैं। 
डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जैविक खेती तथा टपकन सिंचाई पर अधिक जोर दें।उन्होंने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की समीक्षा के क्रम में बताया कि अब तक 45 कम्युनिटी सैनिटरी कंपलेक्स, वाटर कंजर्वेशन एवं हार्वेस्टिंग के अंतर्गत अब तक 1498 योजना को पूर्ण कराया गया है। जिले में 20 नए कुओं का निर्माण कराया गया है। हॉर्टिकल्चर में 2 योजनाओं पूर्ण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 1919 आवास बनाए गए, पीएमजीएसवाई के तहत 107 सड़कों का निर्माण किया गया, जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा 130 कुओं का जीर्णोद्धार किया गया है।
गया ज़िला में कुल-1652 स्थलों को चिन्हित किया गया है, जिसमें ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बनाये गए सड़कों के किनारे 1,75,500 पौधरोपण किया जाना है, आहार/पाइन के किनारे 6,85,800 एवं निजी लाभुकों के ज़मीन पर 5,66,725 कुल-14,28,025 पौधारोपण करने के लिए 4,745 योजनाओं को चिन्हित किया गया है। लक्ष्य के विरुद्ध ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बनाये गए सड़कों के किनारे 1,03,747, आहार/पाइन के किनारे 3,03,060 एवं निजी ज़मीन पर 1,83,760 पौधे कुल-5,90,567 पौधारोपण का कार्य किया गया है। 
इसी क्रम में डीएम अभिषेक सिंह ने बताया गया 113 कैटल शेड, कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा 105 प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया, 13 आहर का निर्माण कराया गया।
इस तरह से जिले को विकसित बनाया जा रहा है।

  1. ➖@AnjNewsMedia➖

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!