गया- झारखंड बॉर्डर का निरीक्षण


गया- झारखंड बॉर्डर

यह बॉर्डर अंतर्राज्यीय बॉर्डर है विशेष चौकसी की आवश्यकता
Advertisement


गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा द्वारा गया- झारखंड बॉर्डर बिंदु चोरदाहा का निरीक्षण किया गया। यह बॉर्डर बिहार के गया जिला के बाराचट्टी प्रखंड एवं झारखंड के हजारीबाग जिला के चौपारण पुलिस चौकी के बीच का बॉर्डर है। चुकी यह बॉर्डर अंतर्राज्यीय बॉर्डर है, इसलिए यहाँ पर विशेष चौकसी की आवश्यकता है। वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने कहा कि कोई भी पुलिसकर्मी द्वारा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने उपस्थित पुलिसकर्मियों से वाहनों की जांच की विस्तृत जानकारी ली। उपस्थित पुलिसकर्मी द्वारा बताया गया कि आठ आठ घंटों की तीन पालियों में निगरानी की जा रही है।
उन्होंने कहा कि 1 दिन में लगभग 130 वाहन झारखंड से गया जिला एवं गया जिला से झारखंड बॉर्डर क्रॉस करता है। जिनमें लगभग 30 से 35 वाहन पब्लिक की रहती है बाकी सब ट्रांसपोर्टेशन की वाहन रहती है। पब्लिक वाहन की जांच के संबंध में बताया गया कि एसडीओ द्वारा निर्गत पास या अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा निर्गत पास से वाहन को झारखंड बॉर्डर से गया जिला में प्रवेश दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने उपस्थित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिए कि एक जिला से दूसरे जिला में प्रवेश के लिए संबंधित जिलाधिकारी या डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ही पास निर्गत करेंगे, किसी भी परिस्थिति में अनुमंडल पदाधिकारी या कोई भी पदाधिकारी द्वारा निर्गत पास को वैध नहीं माना जाएगा। उसे बॉर्डर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को चोरदाहा बॉर्डर पर हाई रेजुलेशन वाला सीसीटीवी कैमरा 24 घंटे के अंदर लगाने के निर्देश दिए साथ ही इसका मॉनिटर भी नजदीक में ही संस्थापित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जितने भी वाहन को प्रवेश दिया जाता है उन सभी गाड़ियों के नंबर टाइमिंग सहित डायरी में एंट्री की जाती है। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी बाराचट्टी को सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को ग्लब्स एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ये अंतर्राज्यीय क्षेत्र से आने वाले सभी गाड़ियों की जांच करते हैं इसलिए ये ग्लब्स पहनकर अपनी सुरक्षा रखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी वाहनों की जांच अनिवार्य रूप से होनी चाहिए जो भी वाहन आते हैं उसका पूरा डिटेल लेना अनिवार्य है। कौन वाहन कहां से आया है और कहां जाएगा यह सभी डायरी में अंकित रखेंगे। उन्होंने कहा कि मालवाहक वाहन का भी विशेष सतर्कता से जांच करेंगे, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि मालवाहक वाहन में कोई व्यक्ति दूसरे राज्य में प्रवेश करने की कोशिश करें। इसके उपरांत हजारीबाग जिले से आ रही वाहन जो एसबीआई के कर्मचारी थे अपने वाहन पर एसबीआई का टैग लगाए हुए थे। वाहन को रोकने पर उनसे जानकारी ली गई कि आप गया जिले के बॉर्डर में प्रवेश क्यों कर रहे हैं तो बताया गया कि वे हजारीबाग से गया जाना चाह रहे हैं जबकि उनका पोस्टिंग पटना जिले के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है। वरीय पुलिस अधीक्षक ने वाहन मालिक को फटकार लगाया एवं बाराचट्टी थाना अध्यक्ष को अविलंब प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया वरीय पुलिस अधीक्षक ने एसबीआई के कर्मचारी को चेतावनी दी कि यदि वह वाहन तुरंत वापस हजारीबाग नहीं लेंगे तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। एसबीआई के कर्मचारी द्वारा वाहन को वापस हजारीबाग मोड़ना पड़ा। जिलाधिकारी ने उपस्थित मजिस्ट्रेट को वाहन संख्या BR29AJ 8590 नोट करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि अगली बार यह वाहन वापस बॉर्डर क्रॉस करेगी तो इस पर प्राथमिकी दर्ज करेंगे। जिलाधिकारी ने उन्हें चेतावनी दी लॉक डाउन के नियमों का पालन करें यदि उल्लंघन करेंगे तो वाहन को भी जप्त कर लिया जाएगा। 
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने बॉर्डर पर पुलिस कर्मियों के लिए लगाए गए टेंट की अच्छी तरह मरम्मती करवाने, पंखा लगाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी बाराचट्टी को दिया। जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि मेडिकल एवं आवश्यक वस्तुओं के वाहन को छोड़कर अन्य कोई भी वाहन हो चाहे वह बैंक की भी गाड़ियां क्यों न हो, सभी की जांच करने के बाद ही प्रवेश करने देंगे।
इसके उपरांत जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने चतरा बॉर्डर का मुआयना किया। चतरा बॉर्डर पर उपस्थित पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि इस इलाके से ज्यादातर मरीज का इलाज कराने के लिए लोग जाते हैं। जिलाधिकारी ने पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जांच पड़ताल के लिए रेंडमली संबंधित डॉक्टर या हॉस्पिटल को कॉल करके वेरीफाई कर लिया करेंगे कि बॉर्डर में प्रवेश करने वाला व्यक्ति सच बोल रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि पब्लिक वाहन को बिना कारण जाने बगैर प्रवेश नहीं देंगे। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को चतरा बॉर्डर के समीप पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी के लिए टेंट लगवाने के निर्देश दिए। वहाँ उपस्थित पुलिसकर्मी द्वारा बताया गया कि उपयुक्त स्थल पर लॉ एंड आर्डर के लिए प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट उपस्थित नहीं रहते हैं। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को संबंधित पदाधिकारी का नाम भेजवाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत उन पर सीधे तौर पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को कंप्यूटर ऑपरेटर की संख्या और बढ़ाने के निर्देश दिए ताकि राशन कार्ड तेजी से बन सके। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी को निर्देश दिया कि सब्जी मंडी एवं भीड़-भाड़ वाले एरिया में गश्ती लगातार करेंगे साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो कराएंगे।

कोषांगों के कार्यों की समीक्षा


गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में कोविड 19 वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए किए गए लॉक डाउन के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गयी। क्वॉरेंटाइन कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा ने बताया कि अबतक कोरोना के कुल 118 संदिग्ध मामले आए हैं, 108 मामले अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के एवं 10 मामले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार के हैं। आज 02 मामले एएनएमसीएच में आए हैं। कुल 115 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जिनमें 09 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, महकार एवं 106 अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल से किये गए हैं। अब तक कुल 05 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमे 3 मामलों में रिकवरी किया गया है, अब कुल 02 मामलें पॉजिटिव हैं।
एएनएमएमसीएच के वरीय प्रभारी सह सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा ने बताया कि एएनएमएमसीएच में 300 बेड तैयार हो गया है और सारे बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की जा रही है।एएनएमएमसीएच के प्राचार्य ने कहा कि ब्लड बैंक में सभी प्रकार के ब्लड उपलब्ध है।
व सिविल सर्जन ने बताया कि प्रभावती अस्पताल में पूर्व से 60 बेड हैं और 50 नए बेड लगवा दिए गए हैं जिनमें पीआईसीयू के 10 बेड हैं। वर्तमान में 14 मरीज भर्ती हैं, जिनमें 9 डिलीवरी के मामले हैं। आज 200 मरीजों का अवलोकन ओपीडी में किया गया। एक घायल व्यक्ति की सर्जरी कर ठीक किया गया है। जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल में 60 बेड की व्यवस्था की गई है। 10 नशा मुक्ति के लिए बनाए गए बेड भी हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में 43 एम्बुलेंस हैं जिनमें 42 एंबुलेंस कार्यरत हैं। 6 एंबुलेंस कोविड-19 के लिए समर्पित है बाकी एंबुलेंस डिलीवरी पेशेंट में लगा है। तीन एंबुलेंस 1099 के हैं जिनसे रेफर मामले के मरीजों को पटना ले जाया जाता है।
जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक श्री संतोष कुमार ने बताया कि जिले में कुल क्वॉरेंटाइन सेंटर 333 हैं, जिनकी क्षमता 5084 लोगों की है। कुल संदिग्ध मामलों की संख्या 11187 है, जिनमें अब तक 11014 होम क्वॉरेंटाइन में रहे तथा 1214 क्वॉरेंटाइन में रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि अतरी के कोरेनटीन सेंटर के 4 एवं आमस के कवरेन्टीन सेंटर के 01 मामले संदिग्ध पाए गए हैं, जिनमें से तीन को एपीएचसी महकार में और 02 को एएनएमएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में रखने एवं जांच करने हेतु भेजा गया है।
बैठक में उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी ने बताया कि जिले में पर्याप्त संख्या में मास्क, ग्लब्स एवं सैनिटाइजर उपलब्ध हो गया है। जिलाधिकारी ने वरीय पुलिस अधीक्षक की मांग पर उन्हें प्रत्येक थाने को 5-5 सैनिटाइजर एवं मास्क उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए साथ ही सभी डीलरों को मास्क एवं ग्लब्स संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया गया।
श्री किशोरी चौधरी ने बताया कि आज 01टीम द्वारा असहाय एवं निर्धन लोगों के बीच 220 खाद्यान्न पैकेट का वितरण कराया गया है, प्रत्येक पैकेट में 02 मास्क एवं 01 डेटोल साबुन भी दिया जा रहा है। 
आज शाक्या डोलमा फोदंग फाउंडेशन बोधगया संस्था द्वारा 120 खाद्यान्न पैकेट, बीटीएमसी द्वारा 100 खाद्यान्न पैकेट व्रज बोधि सोसाइटी द्वारा 600 खाद्यान्न पैकेट कुल 820 खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराया गया है, पूर्व का अवशेष 126 खाद्यान्न पैकेट सहित उपलब्ध 946 खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध हैं, जिनका वितरण कल करवाया जाएगा।
शेरघाटी थाना के दरियापुर निवासी जितेंद्र सिंह के पुत्र विद्यार्थी राजा बाबू ने अपने जन्मदिन के अवसर पर अपने हाथों से एक सौ सूती मास्क बनाकर वितरण हेतु उपलब्ध कराया है साथ ही 50 पैकेट बिस्कुट एवं 50 अदद साबुन भी वितरण हेतु उपलब्ध कराया है।
खाद्यान्न वितरण की समीक्षा के दौरान जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम ने बताया कि खाद्यान्न का उठाव हो गया है 3 से 4 दिनों के बीच सभी डीलर के पास खाद्यान्न पहुंच जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के खाद्यान्न का भी प्रारंभ हो गया है। कल से खाद्यान्न वितरण में तेजी आएगी। 
बैठक में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता श्री विवेक कुमार ने बताया कि नल जल योजना में कार्य शुरू कर दिया गया है, वर्तमान में 126 वार्डों में कार्य चल रहा है। संबंधित कर्मियों को वाहन पास निर्गत किए गए हैं।
बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार, नगर आयुक्त, नगर निगम श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता श्री के एम अशोक, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, सिविल सर्जन श्री बी के सिंह, एएनएमएमसीएच के अधीक्षक, एएनएमएमसीएच के प्राचार्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। 

-रिपोर्ट – अशोक कुमार अंज, राइटर-जर्नलिस्ट

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!