गया फल्गूनदी में वर्षभर पानी की व्यवस्था

गया के फल्गू नदी के बाएं तट पर विष्णुपद मंदिर के निकट सालों भर पानी के लिये कैबिनेट से मिली 226 करोड़ की स्वीकृति – डाॅ॰ प्रेम कुमार 
Advertisement

डाॅ॰ प्रेम कुमार, मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने कहा है कि गया के धार्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुये फल्गू नदी में वर्षभर पानी की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकार ने विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गू नदी के बाएं तट पर सालों भर पानी को लेकर 226 करोड़ रुपये व्यय करने के लिये कैबिनेट से प्रशासनिक स्वीकृति एवं खर्च पर मुहर लगाई है। इससे गया में पिंडदान करने आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को वर्ष भर पानी मिल सकेगा और उनके द्वारा किये जाने वाले तर्पण में सुविधा होगी और गया जिले की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

गया फल्गूनदी में वर्षभर पानी की व्यवस्था, AnjNewsMedia, Year-round water system in Gaya Falgunadi

फल्गूनदी: कैबिनेट से मिली

226करोड़की स्वीकृति-प्रेम



इसके साथ ही बिहार में कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 को मंजूरी दी है। कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 के माध्यम से कृषि आधारित उद्योगों को लगाने में सुविधा होगी और उद्यमी बिहार में उद्योग लगाने के लिये प्रोत्साहित होगें। इससे किसानों को उत्पादकता बढ़ाने से लेकर उनको बाजार मुहैया कराने में सहायता मिल सकेगी।

साथ ही श्रद्धालुओं के वर्ष भर तीर्थ यात्रियों के गया आगमन से पर्यटन व्यवसाय से जुडे़ हजारों लोगो की आजीविका के साधनों को बनाये रखने में सहयोग मिलेगा और उनकी आय भी बढ़ेगी। वर्ष भर फल्गू नदी में पानी रहने से गया शहर एवं आसपास के क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को भूजल स्तर के बने रहने से पानी के संकट से निजात मिल सकेगा। 



मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार ने समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना एवं ब्रायलर मुर्गीपालन के लाभार्थियों को आॅनलाईन चेक वितरित किया

डाॅ॰ प्रेम कुमार, मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने 2019-20 मंे राज्य योजनान्तर्गत स्वीकृति समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना अन्तर्गत 20 बकरी $ 01 बकरा, 40 बकरी $ 02 बकरा एवं 100 बकरी $ 05 बकरा के 36 लाभार्थियों को आधारभूत संरचना निर्माण के लिये प्रथम किस्त की अनुदान की राशि 37 करोड़ 88 लाख रुपये का चेक एवं कार्यादेश वितरित किया।

मंत्री ने बिहार कोशी बेसिन विकास परियोजना अन्तर्गत पूर्णिया, मधेपुरा, अररिया, सुपौल एवं सहरसा जिला के 139 लाभार्थियों को ब्रायलर मुर्गी फार्म एवं भेड़ पालन का कुल 71 लाख 15 हजार रुपये का चेक वितरित किया। कार्यक्रम में पटना से निदेषक पशुपालन, बिहार श्री गुंजियाल, क्षेत्रीय उप निदेशक आदि भी सम्मिलित हुये।

गया परिसदन में जिला पशुपालन पदाधिकारी, गया डा॰ अनिल कुमार की उपस्थिति में बकरी पालन के 07 लाभार्थियों एवं ब्रायलर मुर्गी पालन के 03 लाथार्थियों को योजना की राशि का चेक वितरित किया। बकरी पालन के लिये 6 लाख 30 हजार रुपये की राषि दी गई जबकि मुर्गीपालन के लिये 06 लाख 06 हजार रुपये वितरित किया गया। बकरी पालन के लिये 10 बकरी $ 01 बकरा के लिये सजीत कुमार एवं पप्पू दास को, 20 बकरी $ 01 बकरा के लिये द्वारिका महतो एवं बद्री प्रसाद को, 40 बकरी $ 02 बकरा के लिये राखी रानी एवं शम्भू कुमार को तथा 100 बकरी $ 05 बकरा के लिये रंजीत कुमार को चेक प्रदान किये गये। मुर्गीपालन के लिये विमला देवी, सन्तोष कुमार एवं अमरेष चैधरी को योजना की राषि का चेक हस्तगत कराया गया। 

मंत्री के करकमलो से बकरी पालन एवं ब्रायलर मुर्गीपालन की योजनाओं के लिये सहायता अनुदान की राशि का चेक प्राप्त करके सभी लाभार्थी बहुत ही खुश थे एवं उन्होने मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। मंत्री ने भी सभी लाभार्थियों को योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु शुभकामना दी।



मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार ने 534 मत्स्य पालकों को मछुवा आवास योजना अन्तर्गत आवास बनाने के लिये 38 करोड़ 44 लाख 80 हजार रुपये वितरित किये 


डाॅ॰ प्रेम कुमार, मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने प्रधानमंत्री विशेषपैकेज के अन्तर्गत पूरे राज्य के 10 जिलों के 534 मत्स्यपालक परिवारों को मछुवा आवास योजना के आवास बनाने के लिये प्रथम किस्त की राशि रुपये 38 करोड़ 44 लाख 80 हजार रुपये की राशि को चेक के माध्यम से दिया गया। मंत्री जहानाबाद परिसदन से ऑनलाइन जुड़कर राज्य के मुजफ्फरपुर, सहरसा, पश्चिमचम्पारण, कटिहार, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, एवं अररिया जिला के किसानों को चेक वितरित किया।

मछुवा आवास के लाभार्थियों को संबोधित करते हुये मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं के माध्यम से मत्स्य उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ मत्स्यपालकों की आय में वृद्धि लानें एवं उनके समग्र आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिये प्रयासरत है। इसी कड़ी में राज्य के 14 जिलों में 12 करोड़ रुपये की मदद से 1000 मछुआ आवास निर्मित कराये जाने की योजना स्वीकृत है। कोरोना वैश्विक महामारी एवं राज्य के बहुत से जिलों में बाढ़ के प्रकोप के कारण योजना के लिये आवेदन करने वाले लाभुकों का सत्यापन कार्य अत्यन्त कठिनाई पूर्ण हो गया है। ऐसी कठिनाई भरी परिस्थितियों मंे भी 10 जिलों के 534 आवेदकों के आवेदन का सत्यापन पूर्ण हो गया है उन सभी मत्स्यपालकों को आज अपने आवास बनाने के लिये कार्यादेश निर्गत करने की साथ ही योजना की प्रथम किस्त की राशि रु॰ 72000 प्रति लाभार्थी की दर से चेक के माध्यम से वितरित की गई है।  

गया अतिथिशाला में गया जिला से आज कार्यादेश एवं चेक प्राप्त करने वाले 31 लाभार्थी उपस्थित हुये और मंत्री के कर कमलों से आवास बनाने की प्रथम किस्त की राशि चेक के माध्यम से प्राप्त किये। चेक प्राप्त करने वाले लाभार्थियों में गुरुआ से बिजली चैधरी, रामाशीश कुमार, चलीतर मल्लाह, रामान्द मल्लाह, बीरजु मल्लाह, जुगल मल्लाह, नितेश कुमार, सरजू मल्लाह, यदुनंदन मल्लाह, शेरघाटी से राम नरेश चैधरी, छेदी चैधरी, कैलाश चैधरी आदि सम्मिलित हैं। कार्यक्रम में उप निदेशक मत्स्य, मगध प्रमण्डल गौरी शंकर एवं गया जिला मत्स्य पदाधिकारी गणेश राम उपस्थित थे।


मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार ने 240 दुग्ध उत्पादन सहयोग समितियो को 02 करोड़ 12 लाख के दुग्ध परिक्षण मशीनों का कियावितरण


डाॅ॰ प्रेम कुमार, मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने गया के कटारी हिल रोड स्थित मगध डेयरी के कार्यालय से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अन्तर्गत बिहार के 240 दुग्ध उत्पादक सहयोग समितियों को 02 करोड़ 12 लाख के  आधुनिक दुग्ध जाॅच उपकरण को ऑनलाइन वितरित किया। 

इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि विभिन्न दुग्ध उत्पादन समितियों के द्वारा दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का मूल्य दूध में पाये जाने वाले फैट, एस॰एन॰एफ॰ आदि के आधार पर किया जाता है। दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का उचित मूल्य मिल सके और दूध को क्रय करने वाली संस्था पूरी पारदर्शिता से दूध को खरीद सकेगी। दस योजना से दुग्ध उत्पादन व्यवसाय के लिये पशुपालक प्रोत्साहित होगे तथा उनकी आमदनी बढ़ाने में भी सहायता प्राप्त हो सकेगी। 

कार्यक्रम में गया जिला से सुधा डेयरी प्रोजेक्ट कार्यालय से मगध दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड, गया के अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार, मगध डेयरी के प्रबन्ध निदेशक, क्षत्रपाल सिंह यादव एवं प्रभारी प्राशण अरुण कुमार एवं डेयरी के पदाधिकारी तथा कर्मचारी और योजना से लाभान्वित होने वाले किसान उपस्थित थे।

-@AnjNewsMedia-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!