गया में ईद-उल-जोहा (बकरीद) की प्रशासनिक तैयारी



ज़िला प्रशासन ने की विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था को लेकर बैठक, डीएम- एसएसपी ने की संयुक्त बैठक
Advertisement

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले या आपत्तिजनक मैसेज फॉरवर्ड करने वाले के विरुद्ध होगी कठोर कार्रवाई

संवेदनशील स्थलों पर प्रतिनियुक्त रहेंगे वीडियोग्राफर

आगामी 12 अगस्त को ईद-उल-जोहा(बकरीद)पर्व 


गया : ईद-उल-जोहा (बकरीद), 2019 के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आज समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी, गया अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, गया राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई।
गया में ईद-उल-जोहा (बकरीद) की प्रशासनिक तैयारी, anj news media, Gaya DM- SSP Combined Meeting
गया में ईद-उल-जोहा (बकरीद) की प्रशासनिक तैयारी में जुटे
डीएम अभिषेक सिंह- एसएसपी राजीव मिश्रा व अन्य पदाधिकारियों
 
बैठक में गया जिला के संबंधित थाना के थानाध्यक्ष, विभिन्न चिन्हित स्थलों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि बकरीद का त्यौहार दिनांक 12 अगस्त, 2019 को मनाया जाएगा, सामान्य तौर पर इस त्यौहार को 3 दिन मनाया जाता है। इसकी विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से बहुत ही संवेदनशील माना जाता है। कहीं-कहीं कुर्बानी को लेकर भ्रांति पैदा की जाती है और भ्रांति के आधार पर ही तनाव होने की आशंका बनी रहती है। कभी कभी अफवाहों के कारण गंभीर स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जिसकी तत्परता से निराकरण की कारवाई अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि भारतीय दंड विधान की *धारा 153 ए एवं 295 ए* में सांप्रदायिक तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई करने का समुचित प्रावधान है। यह धाराएं संज्ञेय एवं गैर जमानती है। संप्रदायिक स्थिति में निपटते समय सभी आवश्यक कार्रवाई करने में किसी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए। साथ ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर पूरी तरह सचेत होकर कार्य करने की आवश्यकता है।
गया में ईद-उल-जोहा (बकरीद) की प्रशासनिक तैयारी, anj news media, Gaya DM- SSP Combined Meeting
गया में ईद-उल-जोहा (बकरीद) की प्रशासनिक तैयारी में जुटे
डीएम अभिषेक सिंह- एसएसपी राजीव मिश्रा ने पदाधिकारियों को दिए कई टिप्स
 
संवेदनशील स्थानों पर प्रतिनियुक्ति के साथ साथ पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी भी अपने क्षेत्र अंतर्गत ऐसे संवेदनशील गांव/मोहल्ले की पहचान कर शांति समिति का गठन अपने उपस्थिति में करा लेंगे तथा उपद्रवियों को पहचान कर उनके विरूद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई अभिलंब प्रारंभ करना सुनिश्चित करेंगे। यदि कोई प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी अपने प्रतिनियुक्त स्थान से अनुपस्थित पाए गए तो उनके विरुद्ध कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी की यह विशेष जिम्मेवारी होगी कि वे ऐसे पदाधिकारियों के संबंध में अधोहस्ताक्षरी को तुरंत सूचित करें। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल अपने अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर दिनांक 11 अगस्त, 2019 के अपराहन 2:00 बजे तक निश्चित रूप से अपना अपना स्थान ग्रहण करेंगे। यदि किसी प्रतिनियुक्त स्थल पर पुलिस बल उपलब्ध नहीं रहे तो, इसकी सूचना तुरंत थानाध्यक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला नियंत्रण कक्ष को देना सुनिश्चित करेंगे। गया शहर, टिकारी, शेरघाटी एवं नीमचक बथानी में पेट्रोलिंग व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। तीन पालियों में 24 घंटे पेट्रोलिंग की जाएगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारी/पुलिस उपाधीक्षक/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, गया जिला को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र में पेट्रोलिंग के लिए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति अपने स्तर से करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि विधि व्यवस्था के गतिविधियों के नियंत्रण के लिए गया समाहरणालय में एक नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है, जिसमें पुलिस बल एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति 24 घंटे रहेगी। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अपने पाली में हर वक्त उपलब्ध रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष तीन पालियों में कार्यरत रहेगी। नियंत्रण कक्ष के निरीक्षण के दौरान यदि कोई पदाधिकारी अनुपस्थित पाए जाते हैं, तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
गया में ईद-उल-जोहा (बकरीद) की प्रशासनिक तैयारी, anj news media, Gaya DM- SSP Combined Meeting
ईद-उल-जोहा(बकरीद)की प्रशासनिक व्यवस्था की तैयारी की गहन बैठक करते
डीएम अभिषेक सिंह- एसएसपी राजीव मिश्रा व अन्य पदाधिकारियों
जिलाधिकारी ने कहा कि विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था में व्यवधान डालने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। संवेदनशील स्थलों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों के साथ वीडियोग्राफर भी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार के अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा इस पर नजर रखने की व्यवस्था की गई है साथ ही आपत्तिजनक मैसेज फॉरवर्ड करने वालों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने दोनों समुदाय के प्रतिनिधियों से वार्ता कर इस अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग प्रदान करने की अपील की है।
जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं नियंत्रण कक्ष को निर्देशित किया कि बकरीद के नमाज अदा होने के पश्चात सभी जगहों से खैरियत प्रतिवेदन संबंधित थाना प्रभारी द्वारा प्राप्त कर अधोहस्ताक्षरी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को भेजवाना सुनिश्चित करेंगे। जिला अग्निशामक पदाधिकारी, गया को निर्देशित किया गया कि एक फायर फाइटिंग यूनिट का दस्ता की प्रतिनियुक्ति दिनांक 11 अगस्त, 2019 से 14 अगस्त, 2019 तक जिला नियंत्रण कक्ष में करना सुनिश्चित करेंगे। सिविल सर्जन, गया को निर्देश दिया गया कि एक आतुर वाहन की प्रतिनियुक्ति चिकित्सक एवं आवश्यक दवाओं के साथ जिला नियंत्रण कक्ष में करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सभी अस्पतालों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु चिकित्सकों/कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे। विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण/शहरी/शेरघाटी/मानपुर को निर्देश दिया गया कि बकरीद पर्व के अवसर पर निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त, गया श्री किशोरी चौधरी एवं नगर पुलिस अधीक्षक, श्री मंजीत श्योरेन रहेंगे। अंत में जिलाधिकारी ने सभी से बताया किसी भी स्थिति का सामना पूर्ण तत्परता/निष्पक्षता/बुद्धिमानी/बहादुरी एवं निर्भयता के साथ करने की आशा की।
बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, गया श्री मंजीत श्योरन, डीएसपी टाउन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, संबंधित पदाधिकारी एवं सभी थाना के थानाध्यक्ष उपस्थित थे।
@ रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, लेखक- पत्रकार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!