गया में कोविद -19 नमूना संग्रह केंद्र खोला गया


कोविड-19 सैंपल संग्रहण केंद्र में संग्रहण शुरू : डीएम 
Advertisement

कोविड-19 के संदिग्धों का डीएम ने लिया हालचाल


गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की उपस्थिति में बोधगया अवस्थित सिद्धार्थ इंटरनेशनल होटल क्वॉरेंटाइन सेंटर परिसर में बनाए गए कोविड-19 सैंपल संग्रहण केंद्र ने कोरोना के संदिग्ध व्यक्तियों का सैंपल संग्रहण करना प्रारंभ कर दिया। 15 मार्च2020 के पहले दुबई से लौटे शमशाद कमर तथा सरौवर खान एवं नाइजीरिया से लौटे शारिक आफताब का सैंपल आज संग्रह किया गया। ये सभी 15 मार्च 2020 के पूर्व गया लौटे थे तथा पर्यवेक्षण में रखे गए थे। विदेश से लौटे सभी व्यक्तियों के सैंपल की जांच कराने के निर्णय के आलोक में इनके सैंपल का संग्रहण सैंपल संग्रहण केंद्र द्वारा किया गया।
गया में कोविद -19 नमूना संग्रह केंद्र खोला गया, AnjNewsMedia
गया में कोविद -19 नमूना संग्रह केंद्र खोला गया जिसकी जांच डीएम अभिषेक ने की 
सैंपल संग्रहण केंद्र एक केबिन के रूप में पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है जिसमें बाहर लगे शीशे में दो गोल होल बनाए गए हैं। सैंपल संग्रहण के दौरान इस केबिन में उपस्थित चिकित्सा कर्मी पूर्णतया सुरक्षित रहेंगे केवल उनके हाथ निकालने के लिए दो होल किए गए हैं, जिससे वह हाथ निकालकर संदिग्ध व्यक्ति के मुंह एवं नाक से स्लाइवा एकत्रित करेगा। इस सैंपल संग्रहण केंद्र के बन जाने से सैंपल संग्रहण करने वाले चिकित्सा कर्मी संक्रमण से बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे।
इसके पूर्व जिलाधिकारी ने सिद्धार्थ इंटरनेशनल होटल क्वॉरेंटाइन सेंटर का भ्रमण कर क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखे गए संदिग्ध व्यक्तियों के कमरों का बाहर से निरीक्षण किया। उन्होंने कमरों की साफ सफाई का जायजा लिया तथा कोरेंटिन में रखे संदिग्ध कई व्यक्तियों से उनका हालचाल जाना एवं उनके लिए की जा रही व्यवस्था की जानकारी ली। संदिग्ध मरीजों ने बताया कि यहां कोई कमी नहीं है खाना समय पर मिल रहा है एवं सारी व्यवस्था दुरुस्त है।
गया में कोविद -19 नमूना संग्रह केंद्र खोला गया, AnjNewsMedia
डीएम की उपस्थिति में कोविद-19 की जांच करते अधिकारी  
जिलाधिकारी ने वहाँ के सफाई कर्मी एवं मजिस्ट्रेट को विशेष एहतियात बरतने की हिदायत दी तथा पूरी सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए । उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी बिना मास्क व ग्लब्स के किसी संदिग्ध के कमरे में सफाई करने नहीं जाएगा। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को सभी कर्मियों की निगरानी करने एवं उन पर नजर रखने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर सिविल सर्जन गया बीके सिंह, उप निदेशक जन संपर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला नजारत के प्रभारी शैलेश दास, बोधगया नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी शशि भूषण प्रसाद, डीपीएम हेल्प निलेश कुमार सहित कई चिकित्सा कर्मी व पदाधिकारी उपस्थित थे।

– रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, राइटर – जर्नलिस्ट

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!