गया में पीएम का चुनावी जनसभा कल, तैयारी पूरी

 कल गया में होंगे पीएम मोदी, चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित। पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था

Advertisement

गया : माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार के गया परिभ्रमण कार्यक्रम के अवसर पर गांधी मैदान परिसर में जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा की अध्यक्षता में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग में जिला पदाधिकारी ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि माननीय प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था में बिल्कुल सजग, सावधान एवं चौकन्ना रहना है।

   बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री कार्यक्रम में प्रशासन की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था रहती है  सभी दर्शक दीर्घा में कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु पूरी व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगवाए एवं सीसीटीवी का निगरानी सावधानी पूर्वक लगातार करते रहें। उन्होंने सीसीटीवी की निगरानी  नियमित रूप से कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी आम जनों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, उसके बाद ही सभा स्थल पर भेजा जाएगा साथ ही मुख्य प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी ताकि लोग अपने हाथों को सैनिटाइज कर सभा स्थल तक जा सके। 

    जिला दंडाधिकारी द्वारा गांधी मैदान के सभी गेटों पर पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त हेलीपैड की सुरक्षा, स्टेडियम के मुख्य प्रवेश द्वार, स्टेडियम के अंदर, वीवीआईपी हेतु बने रूम, मंच पर, डी०एरिया,  गैंग वे,  प्रवेश द्वार, होरिजेंटल गैंगवे नंबर 1, 2,3, वर्टिकल गैंगवे, वीआइपी गैलरी, महिला दीर्घा, प्रेस दीर्घा/ गैलरी सहित अन्य स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। 

   इसके अतिरिक्त महत्व्पूर्ण स्थानों को चिन्हित करते हुए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

   माननीय प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा हेतु ड्रॉप गेट बनाए गए हैं जहां पुलिस पदाधिकारी एवं दंडाधिकारी यों की प्रतिनियुक्ति की गई है। ड्रॉप गेट पर वाहनों की सुरक्षा/जांच की गयी है।

साथ ही गया हवाई अड्डे से गांधी मैदान तक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

  बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को सभा स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर ससमय उपस्थित होकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे।

       बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने कहा कि बिना मास्क के दर्शकों को प्रवेश नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में लगे सभी पदाधिकारी, कर्मी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिसकर्मी बिना मास्क के नहीं रहेंगे। उन्होंने सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभा स्थल पर पर्याप्त संख्या में बैरिकेडिंग किए गए हैं कोई भी व्यक्ति बैरिकेडिंग को पार कर इधर उधर जाने की अनुमति नहीं होगी निर्धारित रास्ते से ही जाना होगा। पुलिस बल को छोड़कर किसी की दर्शक हो खड़े होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी पुलिसकर्मी, दंडाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी को निर्देश दिया कि सभा स्थल में सामाजिक दूरी का अनुपालन कराएंगे। उन्होंने सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को समय से अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया। सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी चप्पल/सैंडल पहन कर नहीं आएंगे, सभी ड्यूटी में लगे पदाधिकारी एवं कर्मी जूता पहन कर अपने ड्यूटी में आएंगे।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम स्थल की पूरी सुरक्षा मुस्तैद है। एंटी सबोटेज जांच मेटल डिटेक्टर एवं स्वान दस्ता से जांच किया जा रहा है एक्सेस कंट्रोल के माध्यम से कार्यक्रम में आने वाले भीड़ का सही तरीके से फ्रिस्किंग चेकिंग कराया जाएगा पर्याप्त संख्या में डीएफएमडी/ एचएचएमडी का प्रयोग किया जा रहा है। त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था हेतु स्टैटिक एक्सेस कंट्रोल की व्यवस्था भी की गई है। कार्यक्रम स्थल पर अग्निशमन दस्ता की व्यवस्था की गई है। 

   उन्होंने बताया कि मंच की सुरक्षा व्यवस्था, सभा स्थल की सुरक्षा व्यवस्था, डी०एरिया की सुरक्षा व्यवस्था, स्टेडियम के चारों तरफ सुरक्षा व्यवस्था, गांधी मैदान के चारों तरफ सुरक्षा व्यवस्था, एरिया डोमिनेशन की व्यवस्था, रूट लाइनिंग की व्यवस्था, जिला अतिथि गृह में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है।

उन्होंने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में काफी संख्या में लोगों के एकत्रित होने की संभावना है अतः यह सुनिश्चित किया जाए कि इस क्षेत्र में कोई भी वाहन, ठेला, खोमचा, रिक्शा इत्यादि सड़क पर खड़ा नहीं किया जाए ताकि यातायात में व्यवधान उत्पन्न हो सके।

➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!