गया में 38 कृषि फीडर का हुआ निर्माण

3213 आवेदकों को मिला मुफ्त कृषि विधुत कनेक्शन 


बिहार कृषिमंत्री, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, 

Advertisement
डाॅ॰ प्रेम कुमार ने गया अतिथिशाला के सभाकक्ष में विधुत अधीक्षण अभियंता, ग्रामीण विधुतीकरण ई॰ इन्द्रदेव कुमार से कृषि विधुत फीडर निर्माण एवं उससे लाभान्वित किसानों की प्रगति की जानकारी लिया।

गया में 38 कृषि फीडर का हुआ निर्माण, AnjNewsMedia, AG Minister Prem Kumar

आवेदकों को मिला मुफ्त कृषि विधुत कनेक्शन: कृषिमंत्री प्रेम


इस रोडमैप में ऊर्जा आवश्यकताओं के मामले में किसानों को आत्म निर्भर बनाये जाने के लिये अलग से कृषि विद्युत फीडर एवं मुफ्त विधुत कनेक्शन दिये जाने की व्यवस्था की गई है। अलग से विद्युत फीडर लग जाने से सिंचाई हेतु डीजल पर निर्भरता घटेगी और सिंचाई की लागत कम होगी।
इसीलिये राज्य सरकार ने कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन, पथ निर्माण, जल संसाधन, लधु जल संसाधन, सहकारिता, गन्ना उद्योग, राजस्व एवं भूमि सुधार, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, ऊर्जा, पर्यावरण एवं वन तथा खाद्य प्रसंस्करण जैसे 12 विभागों के कार्यक्रमों को समेकित कर कृषि क्षेत्र एवं किसानों के विकास के लिये 1 लाख 54 हजार करोड़ के तीसरे कृषि रोडमैप की शुरुआत किया है। यह रोडमैप 2017-22 की अवधि में क्रियान्वित किया जा रहा है।


जानकारी लेने के बाद मंत्री ने कहा कि बिहार की वर्तमान सरकार किसानों के समन्वित विकास के लिये कृतसंकल्पित है।

राज्य सरकार ने पाॅच वर्षो की कार्ययोजना के लिये 5827.23 करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। इस योजना अन्तर्गत गया में प्रथम चरण में 11 के॰भी॰ के 55 कृषि फीडरों का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 38 कृषि फीडरों का निर्माण पूरा हो गया है।

कृषि फीडर से विधुत कनेक्शन के लिये 7844 आवेदन प्राप्त हुये हैं जिसमें से 3213 आवेदकों को मुफ्त विधुत कनेक्शन दिया गया है शेष को कनेक्शन देने की प्रक्रिया जारी है।

अधीक्षण अभियन्ता ने जानकारी दिया कि गया में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना अन्तर्गत 15 विधुत शक्ति उपकेन्द्रों का निर्माण भी कराया जा रहा है जिसमें से 11 विधुत शक्ति उपकेन्द्रों का निर्माण पूरा हो गया है शेष 04 का कार्य भी इस वर्ष पूर्ण हो जायेगा।

इन विधुत शक्ति उपकेन्द्रों का निर्माण हो जाने से नियमित और गुणवतापूर्ण विधुत आपूर्ती और सुलभ तरीके से उपभोक्ताओं तक पहुॅच सकेगी।

-@AnjNewsMedia –

0 thoughts on “गया में 38 कृषि फीडर का हुआ निर्माण”

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!