चुनाव को लेकर डीएम की बैठक

 गया : बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 के अवसर पर जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन के कार्यों को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से बैठक की गई।

Advertisement

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा निर्देश दिया गया कि ईवीएम का रेंडमाइजेशन, सीलिंग तथा मॉक पोल सभी जगह हो गया है, इसे सुनिश्चित करें। ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखकर सील कर देने का निर्देश दिया।  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि ईवीएम वीवीपैट का कहीं शॉर्टेज/ कमी नहीं है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि डिफेक्टिव ईवीएम वीवीपैट तथा जो ईवीएम वीवीपैट मरम्मत लाइक नहीं है उसे अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज में विधानसभावार रखे जाएंगे। सेक्टर पदाधिकारी को दो-दो सेट ईवीएम, जोनल पदाधिकारी को एक-एक सेट ईवीएम देने का निर्देश दिया गया ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसे प्रयोग किया जा सके। इसके साथ प्रखंड कार्यालय में भी कुछ ईवीएम सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया।

   जिला पदाधिकारी द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया कि नई ईपिक (वोटर आई कार्ड) का वितरण कल पूरी तरह सुनिश्चित करें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि मतदाता सूची का बीखंडीकरण का कार्य संपन्न हो गया है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला में सामग्री कोषांग से कल सामग्री प्राप्त कर लें।

   सभी निर्वाची पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वह 24 तथा 25 अक्टूबर को क्षेत्र भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केंद्रों पर सभी मान्य सुविधाएं उपलब्ध करा ली गई है साथ ही वोटर स्लिप मतदाताओं तक पहुंच जाए यह सुनिश्चित करें।

   बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया कि वोटर स्लिप के वितरण से भी वीटीआर बढ़ाने में मदद मिलेगी साथ ही मतदाताओं के लिए वोटर गाइड तथा जिला निर्वाचन पदाधिकारी का संदेश को भी मतदाताओं तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के समय में वोटर स्लिप, वोटर गाइड के माध्यम से मतदाता से संपर्क करने का एक सुगम जरिया है तथा मतदान प्रतिशत को बढ़ाने का भी यह अच्छा माध्यम है। इसे सभी निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी सुनिश्चित करें।

   बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, शौचालय, बिजली की व्यवस्था करा ली गई है। अर्धसैनिक बल जहां ठहरे हैं वहां पर्याप्त संख्या में शौचालय, स्नानागार, बिजली  की व्यवस्था हो इसे सुनिश्चित करें।

   जिले में काफी संख्या में सीआरपीएफ आने की सूचना है। अतः उनके आवासन एवं अन्य सुविधा पर पूरा ध्यान संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी गृह रक्षा वाहिनी के समाधेक्षता सुनिश्चित करेंगे।

   बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे निर्वाचन कार्य हेतु दिए गए लक्ष्य के अनुरूप वाहन पकड़कर जगजीवन कॉलेज में पहुंचाएं। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आशा, एएनएम की ब्रीफिंग अवश्य करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सबो के पास थर्मल स्क्रीनिंग उपलब्ध हो। कोविड-19 प्रोटोकॉल से संबंधित दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिया गया कि पीसीसीपी, सेक्टर पदाधिकारी, जोनल/ सुपर जोनल दंडाधिकारी के वाहन में जीपीएस लगेंगे। 27 अक्टूबर को सभी पीसीसीपी, ईवीएम वीवीपैट लेकर अपने मतदान केंद्र की ओर प्रस्थान करेंगे। पीसीसीपी को ब्रीफिंग निर्वाची पदाधिकारी एवं डीएसपी 26 अक्टूबर को करेंगे।

  सभी सेक्टर पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे 26 अक्टूबर को प्रखंड में जाएंगे तथा 27 अक्टूबर को जिला में योगदान करेंगे। सेक्टर पदाधिकारी की ब्रीफिंग सभी निर्वाची पदाधिकारी करेंगे।

   वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिया गया कि जोनल/ सुपर जोनल तथा सेक्टर पदाधिकारी के वाहन के साथ वीडियो ग्राफर रहेंगे। आवश्यकतानुसार कुछ मतदान केंद्र पर वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी मतदान केंद्र पर व्हीलचेयर की व्यवस्था उपलब्ध रहे।

   उन्होंने सभी निर्वाची पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मतदान के दिन नियंत्रण कक्ष को पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त एवं संधारित रखें। सभी निर्वाची पदाधिकारी 28 अक्टूबर को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे।

 ➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!