जल्द ही गया पहुॅचेगा गंगाजल

गंगा उद्वह योजना के तहत पहुॅचेगा गंगाजल

2021 में यह योजना होगा पूरा

Advertisement

बिहार सरकार के कृषि, पशु एवं मत्स्य संसाधन, विभाग के मंत्री -सह- नगर विधायक, डाँ॰ प्रेम कुमार ने एन॰डी॰ए॰ की वर्तमान सरकार के द्वारा गया, मानपुर एवं बोधगया के लाखों निवासियों को पेय जल के संकट से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य 2019 में प्रारम्भ की गई गंगा उद्वह योजना की प्रगति की समीक्षा के लिये मानपुर के गेरे एवं वजीरगंज के तेतर में पहुॅचकर कराये जा रहे कार्यो को देखा और प्रगति की समीक्षा किया।

जल्द ही गया पहुॅचेगा गंगाजल, AnjNewsMedia, Ganga water will reach Gaya soon, Minister Prem Kumae, MP Gaya, DM Gaya
गया पहुॅचेगा गंगाजल, हुई समीक्षा ! मौके पर एमपी तथा डीएम 

मंत्री के साथ गया जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह, नगर आयुक्त सावन कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर गया इन्द्रवीर कुमार, जल संसाधन विभाग के अभियन्ता एवं परियोजना प्रभारी अभय कुमार उपस्थित थे। 

समीक्षा के बाद मंत्री ने कहा कि गया एक अन्तर्राष्ट्रीय तीर्थ स्थल है जहाॅ देश- विदेश लाखों तीर्थ यात्री हर वर्ष भगवान विष्णु के चरणों में अपने पितरों के श्राद्ध एवं तर्पण के लिये आते हैं।

जल्द ही गया पहुॅचेगा गंगाजल, AnjNewsMedia, Ganga water will reach Gaya soon, Minister Prem Kumae, MP Gaya, DM Gaya
गंगा उद्धव योजना की समीक्षा करते मंत्री प्रेम कुमार 

जल्द ही गया पहुॅचेगा गंगाजल, AnjNewsMedia, Ganga water will reach Gaya soon, Minister Prem Kumae, MP Gaya, DM Gaya
मौके पर एमपी तथा डीएम


बोधगया में बौद्ध धर्मावलंबी महात्मा बुद्ध की ज्ञानस्थली को देखने और ध्यान करने आते हैं। इसके साथ ही गया कमिश्नरी का मुख्यालय होने के कारण प्रशासनिक गतिविधियों का भी केन्द्र बिन्दु है।

गया, बोधगया एवं मानपुर में लाखों लोग निवास करते हैं जिन्हें वर्षो से लगातर गिरते जल स्तर एवं पेयजल के संकट का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जल स्तर को ऊपर लाने के लिये और पेयजल के संकट से निजात दिलाने के लिये 2836 करोड़ की लागत से गंगा उद्वह योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना पर तेजी से कार्य चल रहा है और 2021 में यह योजना पूर्ण हो जायेगी।

निश्चय ही इस योजना के पूर्ण हो जाने से गया, बोधगया एवं मानपुर के लाखों निवासियों को पेयजल की समस्या से निजात मिलेगी।

योजना अन्तर्गत वजीरगंज प्रखण्ड के तेतर पंचायत के पास रिजरवायर का निर्माण तथा गया शहर के समीप अवगिला की पहाड़ियों में एक सूक्ष्म रिजरवायर एवं वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

मंत्री के साथ भाजपा के प्रमुख नेता क्षितिज मोहन, हरेराम सिंह, संतोष सिंह, राजेश चौधरी, सिकन्दर चौधरी, प्रमोद चौधरी, प्रेम नारायण पटवा,  लक्ष्मी चन्द्रवंशी, मुन्ना सिंह एवं निजी सहायक, राजकुमार आदि उपस्थित थे।

-@AnjNewsMedia-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!