जिले का वाटर लेवल ठीक पर तैयारी जरूरी : डीएम


नल जल योजना की समीक्षा


गया जिलाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में 
Advertisement
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में नल जल योजना की स्थिति की समीक्षा की गई। गया नगर निगम की समीक्षा के दौरान वुडको के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि लॉक डाउन की वजह से मजदूर वापस अपने घर चले गए हैं। 
जिले का वाटर लेवल ठीक पर तैयारी जरूरी : डीएम, AnjNewsMedia
डीएम ने की नलजल योजना की समीक्षा 
जिलाधिकारी ने स्थानीय मजदूर की सहायता से कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिए खासकर सड़क पार करके पाइप ले जाने के लिए लॉक डाउन को अच्छा मौका बताया गया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यदि गर्मी में पानी की समस्या उत्पन्न होगी तो संबंधित पदाधिकारी जिम्मेवार होंगे। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए नल जल योजना का कार्य कराने का निर्देश दिए। 
कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि वर्तमान में गया जिला का औसतन भू-जल स्तर 25 फीट है जबकि पिछले साल 42 फीट था। इसलिए 15 जून 2020 तक पानी की समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि फल्गु एवं निरंजना नदी में अभी तक पानी है। शहरी क्षेत्र में वाटर लेवल 34 फीट है। जिलाधिकारी ने कहा कि तब भी विगत वर्ष की तुलना में 75% तैयारी रखी जाए।
जिले का वाटर लेवल ठीक पर तैयारी जरूरी : डीएम, AnjNewsMedia
समीक्षा बैठक करते डीएम

 शहरी क्षेत्र की समीक्षा के दौरान गया नगर निगम के नगर आयुक्त श्री सावन कुमार ने बताया कि गया शहर में 132 प्याऊ हैं जिनमें से 129 कार्यरत हैं, 800 चापाकल हैं जिनमें से 755 कार्यरत हैं, 32 टैंकर हैं तथा 229 सामुदायिक स्टैंड पोस्ट हैं। उन्होंने कहा कि गया के 18 वार्ड में पानी की समस्या ज्यादा उत्पन्न होती है जिनमें वार्ड 10, 11 एवं 27 से 35 वार्ड विशेष प्रभावित रहते हैं। पिछले साल 55 टैंकर से जलापूर्ति की गई थी 25 टैंकर पीएचईडी द्वारा उपलब्ध कराया गया था। 

जिलाधिकारी ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से टैंकर के उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली तो पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उनके 30 टैंकर पटना में है, जिलाधिकारी ने उन सभी टैंकर को अविलंब गया मंगवाने का निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम को शहरी क्षेत्र के महत्वपूर्ण स्थलों के प्याऊ में आर ओ एवं वाटर कूलर लगवाने के निर्देश दिए साथ ही बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को बीटीएमसी से नोड 1 तक के सभी प्याऊ में आरओ एवं वाटर कूलर लगवाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में पानी गर्म हो जाता है इसलिए लोग प्याऊ का पानी नहीं पी पाते हैं। उन्होंने वुडको को एडीबी प्रोजेक्ट के कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिया। कार्यपालक पदाधिकारी बोधगया ने बताया कि लॉक डाउन हो जाने के कारण वुडको द्वारा नल में कनेक्शन नहीं दिया गया है। उनके पास 8 टैंकर है जिनकी मरम्मती कराई जा चुकी है तथा बोधगया के 4 वार्ड में पानी की जरूरत पड़ती है। इस वर्ष निरंजना नदी में पानी है। जिलाधिकारी ने तब भी जलापूर्ति की तैयारी कर लेने का निर्देश दिए। 
कार्यपालक पदाधिकारी शेरघाटी ने बताया कि उनके यहाँ 278 चापाकल हैं कुछ चापाकलों में मरम्मती करानी है। जिलाधिकारी ने मरम्मती के कार्य चालू कराने के निर्देश दिए। कार्यपालक पदाधिकारी टिकरी ने बताया कि 13 वार्ड में से 10 वार्ड में नल जल कार्य पूर्ण हो गया है। उनके पास 130 चापाकल हैं जिनमें से 85 चालू हैं तथा 3 टैंकर उपलब्ध हैं। 
कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि पीएचडी को नल जल के लिए 1970 वार्ड मिला था जिसमें 1951 वार्ड में कार्य प्रारंभ करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए कर्मियों के पास (आई कार्ड) जारी करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सेवतर, सर्वहदा एवं बीथोशरीफ में कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिए। 
जिला पंचायत राज पदाधिकारी सुनील कुमार द्वारा बताया गया कि 2603 वार्डों में से 1903 वार्ड में कार्य पूर्ण हो गया है। 200 वार्डों में कार्य पूरे होने में लॉक डाउन की वजह से कार्य रुक गया है। जिलाधिकारी ने उन 200 वार्डों में कार्य पूरा कराने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन के दौरान मैटेरियल टेस्टिंग, एमबी एवं अन्य रिपोर्टिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाए। 
बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, सहायक समाहर्ता केएम अशोक, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, उप निदेशक जन संपर्क, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता, वुडको के कार्यपालक अभियंता, बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट – अशोक कुमार अंज, लेखक- पत्रकार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!