डीएम की पहल : रेडक्रॉस प्रबंधकारिणी समिति की बैठक

*

डीएम की पहल : रेडक्रॉस प्रबंधकारिणी समिति की बैठक*

*डेड बॉडी फ्रीजर का किया जाए प्रचार*
गया : जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की पहल पर पहली बार रेड क्रॉस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में रेड क्रॉस भवन में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सदस्यों से परिचय प्राप्त किया। रेड क्रॉस के सचिव डॉ0 डी.के. सहाय ने रेड क्रॉस की गतिविधियों, आय एवं व्यय से संबंधित विस्तृत विवरण जिलाधिकारी के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस में कुल 27 कर्मी है जिनके वेतन पर ही आय की अधिकतर राशि व्यय हो जाती है। इसके आमदनी के स्रोत काफी सीमित है। रेड क्रॉस द्वारा बायोथिरेपी, टीकाकरण, हेल्थ चेकअप कैंप, ब्लड डोनेशन कैंप किया जाता है। सचिव ने बताया कि महावीर ब्लड बैंक को रेड क्रॉस ने 11.5 लाख रुपए दिए हैं लेकिन ब्लड बैंक की स्थिति अच्छी नहीं है। साथ ही डेड बॉडी फ्रीजर का मेंटेनेंस शुल्क भी प्राप्त नहीं होता है। डेड बॉडी के ट्रांसपोर्टेशन की भी समस्या है। 
जिलाधिकारी ने मैनेजमेंट कमिटी को रेड क्रॉस की आमदनी बढ़ाने के लिए बीटीएमसी के समन्वय से एक दान पेटी महाबोधि मंदिर के समीप रखवाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में बच्चों के लिए रेड क्रॉस हेल्थ चेकअप कैंप कराएं, प्रत्येक बच्चे को दो हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाए एक हेल्थ कार्ड स्कूल में रखा जाए दूसरा वे अपने घर पर रखेंगे। इसके एवज में प्रत्येक बच्चे से ₹100 का शुल्क लिया जाए। उन्होंने कहा कि डेड बॉडी ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक मैजिक भान रेड क्रॉस को उपलब्ध कराया जाएगा तथा डेड बॉडी फ्रीजर के संधारण के लिए डेड बॉडी रखने वाले से प्रतिदिन ₹1000 का शुल्क लिया जाए साथ ही उससे ₹5000 रिफंडेबल फंड के रूप में अग्रिम लिया जाए, जो डेड बॉडी मुक्त करने के समय उसे लौटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीटीएमसी से समन्वय स्थापित कर वहां इमरजेंसी केयर यूनिट की स्थापना किया जा सकता है। जिसके एवज में बीटीएमसी रेड क्रॉस को आर्थिक सहायता करेगी इससे रेड क्रॉस की आमदनी बढ़ जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि रेड क्रॉस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक नियमित रूप से प्रत्येक 3 माह पर बुलाई जाए। उन्होंने रेड क्रॉस को *आपकी सरकार आपके द्वार* कार्यक्रम में शत प्रतिशत भागीदारी करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में एक ओल्ड एज होम (वृद्धाश्रम) की स्थापना के लिए रेड क्रॉस पहल करे। इसके लिए जिला प्रशासन जमीन उपलब्ध कराएगी। 

बैठक में रेड क्रॉस के चेयरमैन यू.एन. भदानी, रेड क्रॉस उपाधीक्षक डॉ गौरी शंकर सिंह, उपेंद्र नारायण, दिलीप कुमार, ध्रुव कुमार अग्रवाल, चेंबर ऑफ कॉमर्स कौशलेंद्र प्रताप सहित समस्त मैनेजिंग कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!