तैयारी पितृपक्ष की


पितृपक्ष को तैयारी को लेकर किया गया निरीक्षण

गया जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने संयुक्त रूप से विभिन्न स्थलों का निरीक्षण कर पितृपक्ष मेला का जायजा लिया। गया रेलवे अस्पताल को जाने वाली सड़क की मरम्मती 12 सितंबर के पहले करा लेने का सख्त निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग को दिया। इसके लिए उन्होंने स्टेशन मास्टर गया को अनापत्ति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। गया रेलवे स्टेशन परिसर के निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्थलों से आने वाले टेंपो के लिए अलग-अलग पार्किंग स्थल 8 सितंबर तक बना लेने का निर्देश पुलिस उपाधीक्षक यातायात को दिया गया साथ ही मानपुर की ओर से आने वाली टेप्मू उत्तर की ओर रुकेगी तथा उत्तर के मुख्य द्वार से ही निकलेगी। जबकि किरानी घाट, सिकरिया मोड़, जीबी रोड से आने वाली टैंपू स्टेशन के दक्षिण की ओर रुकेगी, जो टैंपू पहले आएगी वो पहले जाएगी। उन्होंने स्टेशन मास्टर को पितृपक्ष मेला के पहले स्टेशन परिसर में हो रहे नाला निर्माण कार्य को पूर्ण करा लेने का निर्देश दिया। उन्होंने तीन मोबाइल टॉयलेट मुख्य स्टेशन परिसर पर तथा दो मोबाइल टॉयलेट डेल्हा की ओर रखवाने का निर्देश नगर निगम को दिया। उन्होंने जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को स्टेशन पर होर्डिंग लगवाने का निर्देश दिया।

Advertisement
पितृपक्ष मेला की तैयारी में जुटे डीएम- एसएसपी

प्रेतशिला के रास्ते में वुडको द्वारा बिछाए जा रहे पाइप लाइन का निरीक्षण किया और तीन दिनों के अंदर निर्माण कार्य पूर्ण कराते हुए निकाली गई मिट्टी को उसमें समतल कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी द्वारा प्रेतशिला के पास से वन विभाग की जमीन पर जो चिरैयांटाड़ से कुजापी हनुमान चौकी तक जाने वाली कच्ची सड़क को पक्की सड़क में निर्माण कराने का निर्देश आरडब्ल्यूडी को दिया गया। इसके उपरांत उनके द्वारा रामशिला, किरानी घाट, टावर चौक का निरीक्षण किया गया। टावर चौक पर जीबी रोड के किनारे के स्लोप को ठोकर न लगने योग्य बनाने का निर्देश नगर निगम को दिया। इसके उपरांत पुनः सड़क का भ्रमण करते हुए मानपुर, सीताकुंड, ब्रह्मसत, बैतरणी का निरीक्षण करते हुए विष्णुपद मंदिर में चल रहे कार्य का निरीक्षण किया गया तथा पर्यटन शाखा के प्रभारी पदाधिकारी श्री सुनील कुमार को कई निर्देश दिए। विष्णुपद थाना के थानाध्यक्ष को चल रहे कार्य की लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर उन्होंने संवास सदन अवस्थित पितृपक्ष मेला नियंत्रण कक्ष का भ्रमण किया तथा प्राप्त हो रहे कॉल्स की जानकारी ली।
अशोक अतिथि भवन के नवनिर्मित भवन के सभी हॉल, सभी शौचालय, किचन को एक एक कार खुलवा कर बारीकी से निरीक्षण किया तथा भवन प्रमंडल के सहायक अभियंता को चल रहे कार्य का समापन शीघ्र कराने का निर्देश दिया। पुराने अतिथि भवन के तीनों तलों के 24 कमरों एवं उनके शौचालयों को एक एक कार खुलवा कर देखा गया जहां भी कमी पाई गई उसे तुरंत दुरुस्त करवाने का निर्देश प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा सह प्रभारी सचिव संवास सदन समिति को दिया गया। अशोक अतिथि भवन की बुकिंग की व्यवस्था की गंभीरता से जांच की गई। वर्ष 2011-12 से चलने वाले बुकिंग रसीद को 1 सप्ताह के अंदर बदलने का निर्देश दिया साथ ही उसपर उसमें ठहरने वालों के लिए निर्धारित निर्देश को अंकित करवाने का भी निर्देश दिया गया। पुरानी बुकिंग व्यवस्था को परिवर्तित करते हुए अब ऑनलाइन या सचिव संवास सदन समिति के माध्यम से बुकिंग करने का निर्देश दिया गया साथ ही ठहरने वाले के साथ साथी सदस्य का नाम एवं अन्य विवरण अंकित करने का निर्देश दिया गया। रसीद पर जिला वेबसाइट एवं सचिव संवास सदन समिति का मोबाइल नंबर भी अंकित कराने का निर्देश दिया।
भ्रमण के क्रम में चांद चौरा अखाड़ा के समीप समुदायिक भवन में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य का भी निरीक्षण किया गया। तथा 2017 से अतिक्रमण करके अवैध रूप से समुदायिक भवन का बुकिंग करने के लिए पूर्व पार्षद टुन्ना लाल के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। साथ ही वहां परिसर में अवस्थित गाड़ी संख्या JH 12H 9424 HONDA JAZZ SV, HUNDAI i10 CH 01 AH 8963, तथा टेंपो जिसकी गाड़ी संख्या BR 02PA 5527 को जप्त करते हुए उन पर कानूनी कार्रवाई करने तथा परिसर को 3 दिनों के अंदर अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश अंचलाधिकारी नगर को दिया गया।
भ्रमण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री सत्येंद्र कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक नगर श्री राजकुमार साह, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री जनार्दन प्रसाद, आरसीडी के कार्यपालक अभियंता श्री अजय कुमार आजाद,एसबीपीडीसीएल शहरी के कार्यपालक अभियंता श्री दीपक कुमार, गोपनीय शाखा के प्रभारी पदाधिकारी श्री रविशंकर प्रसाद, उप-निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, कार्यपालक अभियंता सीपीडब्ल्यूडी सहित तमाम पदाधिकारी शामिल थे।
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकक्ष में पितृपक्ष मेला महासंगम 2019 के लिए की गई साफ-सफाई की व्यवस्था की समीक्षा की गई। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से नगर आयुक्त गया नगर निगम सावन कुमार ने बताया कि मेला क्षेत्र के 9 वार्डों के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से साफ सफाई की व्यवस्था की गई है और शहर के अतिरिक्त 43 वार्डों में पूर्व वर्ष की भांति सफाई कर्मियों को दो पालियों में लगाया गया है। मेला क्षेत्र में अतिरिक्त सफाई कर्मी भी लगाए गए हैं। सफाई कर्मी पीली ड्रेस में रहेंगे। मेला क्षेत्र के सभी सरोवरों में जल सफाई के लिए उनके आकार की मात्रा में फिटकिरी तीन बार डाला जाएगा। इसके साथ ही अवशिष्ट पदार्थ को छानने के लिए 2-2 मजदूर 5 फीट * 10 फीट आकार के जाल लेकर तैनात रहेंगे। प्रत्येक सरोवरों के पास 240 लीटर क्षमता वाले 10-10 डस्टबिन रखे जाएंगे। विगत वर्ष 2-2 डस्टबिन रखे गए थे। इसके अतिरिक्त मंदिर परिसर में भी साफ सफाई के लिए भी मजदूर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मंदिर के बाहर भी 10 मजदूर लगाए गए हैं। मंदिर के बाहर अवशिष्ट पदार्थ को ढोने के लिए ट्रैक्टर लगाया जाएगा। अवशिष्ट पदार्थ को कंपोस्ट मशीन में डाला जाएगा जिसमें से 6-6 घंटे पर 100-100 किलोग्राम तैयार कंपोस्ट निकाला जाएगा। इसके अतिरिक्त के अवशिष्ट पदार्थ को नैली में बने हुए पिट्स में डाला जाएगा। सूर्यकुंड में सीढ़ियों की सफाई के लिए 8 मजदूर लगाया गया है। 26 यात्री आवासन स्थल एवं 25 पुलिस प्रशासन आवासन स्थल के समीप 1-1 डस्टबिन रखा जाएगा। सभी शौचालयों के टैंक की सफाई करवाई जाएगी। नाला सफाई के लिए मजदूरों के 32 गैंग लगाए गए हैं। करसिल्ली पहाड़ी के ऊपर यात्रीशेड लगाया गया है। रेलवे स्टेशन परिसर में पांच मोबाइल टॉयलेट लगवाए जाने हैं। मेला क्षेत्र में छिड़काव के लिए 1000 बोड़ा चुना उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त सिविल सर्जन द्वारा ब्लीचिंग पाउडर उपलब्ध कराया जा रहा है। मेला क्षेत्र में 55 प्याऊ लगे हुए हैं। देवघाट के लिए एचडीएफसी बैंक द्वारा 5 वाटर एटीएम उपलब्ध कराया जा रहा है। 16000 एलईडी लाइट लगवाए जा चुके हैं तथा 10 हाई मास्ट लाइट कार्यरत हैं।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान निर्देश दिया कि नाला सफाई के लिए गैंग की संख्या बढ़ाई जाए, शौचालय टंकी की सफाई के लिए मोबाइल जेट मशीन मंगवाई जाए और 10 सितंबर के पूर्व सभी आवासन स्थल के शौचालय टंकी की सफाई करा ली जाए। उन्होंने शौचालयों पर शौचालय का स्टीकर लगाने का निर्देश दिया। सरोवरों के सामने की वेदियों की सफाई कराने, पैदल चलने वाले मेला क्षेत्र में लगातार फॉगिंग कराने, उन स्थलों को समय-समय पर धुलवाने तथा सफाई के लिए स्वीपिंग मशीन का प्रयोग करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी प्याऊ के नल में लोहा का टैप लगाने का निर्देश दिया। मेला के दौरान मेला क्षेत्र में मांस मछली की दुकानें बंद कराने तथा प्रतिबंधित पान मसाला एवं गुटका के लिए प्रचार कराने, आवारा पशु को पकड़कर गौशाला में रखवाने एवं 5000 जुर्माना वसूलने, सभी रास्तों पर स्थान सूचक साइनेज लगवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!