नक्सल प्रभावित क्षेत्र में होगी कड़ी सुरक्षा : आयुक्त

      चुनाव के मद्देनजर गया में चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था 

Advertisement

गया : बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर गया जिले के नक्सल प्रभावित इमामगंज विधानसभा, बाराचट्टी विधानसभा एवं शेरघाटी विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ शेरघाटी अनुमंडलीय सभागार में आयुक्त मगध प्रमंडल गया श्री असंगवा चुबा आओ एवं पुलिस महा निरीक्षक मगध प्रक्षेत्र गया श्री राकेश राठी द्वारा बैठक किया गया। 

इस अवसर पर आयुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा कि जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने मतदाताओं को आश्वस्त किया है कि पर्याप्त पुलिस बल मतदान केंद्रों एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में तैनात रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गया जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित माहौल में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। मतदाता 28 अक्टूबर को मतदान हेतु पूरी तरह तैयार रहें। कोविड-19 संक्रमण से पूरी सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है।

बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त मगध प्रमंडल ने निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अपने मतदान केंद्र/ क्षेत्र के बारे में सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए। मतदान केंद्र के भवन की स्थिति एवं मतदान केंद्र पहुंचने वाले रास्ते की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी रहनी चाहिए।  

उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों पर सभी पुलिस पदाधिकारी पैनी नजर लगाए रखे। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील क्षेत्र वाले सभी बूथों से सड़क जाने वाले रास्तो में पड़ने वाले पुल पुलिया, कच्ची सड़क को विशेष रूप से जांच करवाते रहें। इन संबंधित क्षेत्रों के सभी पोलिंग स्टेशन के क्षेत्र को मैपिंग कराना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए इन क्षेत्रों के अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इन सभी क्षेत्रों में गांव से मतदान केंद्र के बीच जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था मतदाताओं के लिए कराया जाए। सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल टीम का पुख्ता इंतजाम हो। उन्होंने जानकारी प्राप्त किया कि कोई ऐसा मतदान केंद्र जो झारखंड राज्य होकर वापस गया जिले के कोई बूथ आना पड़ता है वैसे मतदान केंद्र को चिन्हित करें एवं संबंधित पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर मतदान की प्रक्रिया को सुचारू रखें। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी द्वारा बताया गया कि धीवरा थाना अंतर्गत औरंगाबाद जिले से होकर गया जिले का एक मतदान केंद्र पड़ता है, औरंगाबाद प्रशासन द्वारा संबंध स्थापित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन खराब होता है तो अधिकतम 30 मिनट के अंदर ईवीएम मशीन को बदलकर चालू कराया जाए इसके लिए रिजर्व ईवीएम मशीन कहां रखा जाएगा इसे सुनिश्चित करने हेतु संबंधित निर्वाची पदाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर ले।

उन्होंने सुझाव दिया कि वैसे मतदान केंद्र जो संबंधित प्रखंडों में पड़ता है, दो रिज़र्व ईवीएम प्रखंड कार्यालय में भी सुरक्षित रखें ताकि कहीं ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना मिलती है तो अधिकतम 30 मिनट के अंदर संबंधित मतदान केंद्रों पर ईवीएम पहुंच सके। 

उन्होंने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कोविड-19 महामारी के दौर में बिहार विधान सभा चुनाव को संपन्न कराना काफी चुनौती का काम है। भारत निर्वाचन आयोग एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी कोविड-19 के एस ओ पी का शत-प्रतिशत अनुपालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मास्क एवं ग्लब्स को डिस्पोजल करने के लिए डस्टबिन लगाया जाएगा संबंधित पदाधिकारियों का यह दायित्व होगा कि अपने-अपने मतदान केंद्रों से डस्टबिन को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से बायो मेडिकल वेस्ट को निर्धारित स्थान तक पहुँचाया जाय।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश राठी ने सभी संबंधित पुलिस पदाधिकारी एवं सीआरपीएफ के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि रास्ते के संबंध में सतर्कता पूर्वक छानबीन एक-दो दिन के अंदर पूर्ण कर ले। दो पहिया वाहन की चेकिंग लगातार कराते रहें। असामाजिक तत्व पर निरोधात्मक कार्रवाई तेजी से करें।

➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!