पंचायतों को मिलेगा सैनिटाइजर स्प्रे मशीन : डीएम

पशुपालकों के बीच चारा का किया गया वितरण
Advertisement

ड्रोन कैमरा से हुई जिले के लॉकडाउन की निगरानी

गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव को लेकर बनाए गए कोषांगों की समीक्षा हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि अन्य राज्यों से तथा विदेश से आने वाले सभी लोगों को ट्रैक किया जाए और उन्हें लाने की जिम्मेदारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक सिविल सर्जन एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी तथा थानाध्यक्ष को दिया गया उन्होंने कहा कि जितने भी विदेशी लोग हैं सबों के सैंपल जांच किया जाए और उन्हें बलपूर्वक क्वॉरेंटाइन सेंटर तक लाया जाए अभी तक के आंकड़े के अनुसार 2221 व्यक्ति बाहर से आए हैं उन्होंने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में जो भी लोग काम कर रहे हैं उन सभी को मास्क और हैंड वास उपलब्ध कराया जाए तथा उन्हें अच्छी तरह से ब्रीफिंग की जाए कि किस तरह से उन्हें अपने आप को सैनिटाइज करते रहना है।
क्वॉरेंटाइन सेल के प्रभारी जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा ने बताया कि कुछ चिकित्सकों द्वारा अपने आप को बीमार बताकर क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है जिलाधिकारी ने कहा कि यदि वह s&op का पालन नहीं किए हैं और अपने आप को करंट टाइम में रखे हैं तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी वैसे लोगों के संबंध में प्रतिवेदन देने का निर्देश एनएमसीएच के अधीक्षक को दिया गया उन्होंने कहा कि वैसे भी कर्मचारी या चिकित्सकों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी और प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी। प्रभारी पदाधिकारी द्वारा एंबुलेंस की आवश्यकता जताने पर सिविल सर्जन और भी एंबुलेंस प्राप्त करने के निर्देश दिए गए।

पंचायतों को मिलेगा सैनिटाइजर स्प्रे मशीन : डीएम, AnjNewsMedia
पंचायतों को मिलेगा सैनिटाइजर स्प्रे मशीन डीएम अभिषेक सिंह ने कहा

कॉल सेंटर के प्रभारी पदाधिकारी सर सहायक समाहर्ता श्रीकेम अशोक ने बताया कि आज कॉल सेंटर में कुल 250 कॉल विभिन्न प्रखंडों एवं शहरी क्षेत्र से प्राप्त हुए और सभी लोगों के समस्याओं के निदान किए जा रहे हैं कुछ लोगों द्वारा सूचित किया जा रहा है कि उनके गांव में बाहर से लोग आए हैं और वहां जाने पर सूचना भ्रामक प्राप्त हो रही है जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह की सूचना मिलती है तो वहां के पंचायत सचिव या पंचायत सेवक से पहले इसका सत्यापन करा लिया जाए तब चिकित्सक दल को वहां भेजा जाए।
सामग्री कोषांग के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी ने बताया कि आज श्री प्रवीण मौर्य द्वारा 400 खाद्यान्न पैकेट, मोप्टा बुद्धा द्वारा 200 पैकेट तथा श्रीमती मनोरमा सिंह द्वारा 15 पैकेट, जो 5-5 किलोग्राम के हैं, उपलब्ध कराया गया और जिसका वितरण भी कराया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि पावर ग्रिड द्वारा 140 अदद सैनिटाइजर एवं 3 थर्मल स्क्रीनिंग मशीन उपलब्ध कराई गई है। सैनिटाइज करने के लिए 180 स्प्रे मशीन मंगवाया जा रहा है, दो दो पंचायतों पर एक सैनिटाइजर स्प्रे मशीन उपलब्ध कराया जाएगा। जीविका को 25000 मास्क उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। उनके द्वारा आज 6000 मास्क उपलब्ध कराया गया है जिसे सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को वितरण करने हेतु उपलब्ध कराया जा रहा है।
जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि आज कोतवाली थाना एवं सिविल लाइन थाना क्षेत्र में लॉक डाउन की निगरानी ड्रोन कैमरा के माध्यम से कराई गई। गोल पत्थर मोड़, पहसवर मोड़, कोतवाली थाना क्षेत्र, नई गोदाम क्षेत्र, स्टेशन रोड, गुरुद्वारा, बाटा मोड़ क्षेत्र, मिर्जा गालिब मोड़, नेजरत स्कूल, सिविल लाइन थाना एरिया, एपीआर से चर्च तक, गया क्लब, कटारी मोड़, मुन्नी मस्जिद क्षेत्र में ड्रोन कैमरा से लॉक डाउन की निगरानी की गयी है।
आपदा प्रबंधन के प्रभारी श्री शैलेश दास ने बताया की शहरी क्षेत्र में चार स्थानों पर आपदा राहत केंद्र चलाया जा रहा है। 1.ब्रज भूषण संस्कृत महाविद्यालय,डेल्हा, 2.अंबेडकर आवासीय बालिका विद्यालय, रामपुर, 3..जगजीवन छात्रावास गया खेल परिसर, तथा 4. अशोक अतिथि भवन जहां कुल 268 लोगों के रहने की व्यवस्था है वर्तमान में 64 निर्धन, बेसहारा एवं असहाय लोग रह रहे हैं तथा आज 126 लोगों ने खाना खाया।
जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि कल 10 क्विंटल चारा प्राप्त हुआ था और कल 40 क्विंटल चारा प्राप्त होगा। आज गांधी मैदान, जीबी रोड, आजाद पार्क, दुखहरनी मंदिर, रमना रोड, पंचायती अखाड़ा, राजेंद्र आश्रम, विष्णुपद मंदिर क्षेत्र, श्मशान घाट, गेवाल बिगहा क्षेत्र में भ्रमण कर पशुपालकों के बीच चारा का वितरण किया गया है।
बैठक में नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता श्री केएम अशोक, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा, सिविल सर्जन गया, एएनएमसीएच के अधीक्षक, एएनएमसीएच के प्राचार्य, सहित सभी कोषांगों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
– अशोक कुमार अंज, लेखक- पत्रकार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!