पितृपक्ष मेला की तैयारी


पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर बैठक


गया : समाहरणालय सभाकक्ष में जिला अधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर बैठक की गई। बैठक में आवासन, साफ-सफाई, जलापूर्ति एवं स्वच्छता, सड़क एवं नाली की मरम्मति, स्वास्थ्य व्यवस्था, विद्युत एवं प्रकाश, परिवहन एवं यातायात व्यवस्था, विधि व्यवस्था, कॉल सेंटर, खाद्य सामग्री आपूर्ति, स्मारिका, मेला संबंधी व्यवस्था का प्रचार प्रसार, सूचना केंद्र, नियंत्रण केंद्र, सांस्कृतिक कार्यक्रम, आमंत्रण कार्ड, आपदा प्रबंधन विषय पर बिंदुवार चर्चा की गई।
पितृपक्ष मेला की तैयारी
पितृपक्ष मेला की तैयारी में जुटे
डीएम अभिषेक सिंह- एसएसपी राजीव मिश्रा  
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्ष मेला का आयोजन बहुत ही अच्छी तरह से हुआ। इसलिए इस वर्ष लोगों की अपेक्षाएं बढ़ गई है। इस बार का आयोजन और भी बेहतर करना होगा। बैठक में पंडा समाज की ओर से महेश लाल गुप्त ने बताया कि 13 सितंबर को पूर्णमासी, 19 को पंचमी, 23 को नवमी, 28 सितम्बर को अमावस्या है। मेला का उद्घाटन 12 सितंबर को किया जा सकता है।
पितृपक्ष मेला की तैयारी
डीएम अभिषेक सिंह- एसएसपी राजीव मिश्रा
ने मेले के व्यवस्था का दिए कई टिप्स
जिलाधिकारी ने कहा कि मेला का उद्घाटन 12 सितंबर, 2019 एवं समापन 28 सितंबर, 2019 को किया जाएगा। बैठक में समाजसेवी श्रीमती उषा डालमिया ने बताया 29 वेदियों की सूची, जिनकी रंगाई पुताई वे स्वयं करवाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि शेष वेदियों की रंगाई पुताई नगर आयुक्त, नगर निगम, गया द्वारा करवाया जाएगा। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पितामहेश्वर, ब्रह्मसरोवर, बैतरणी, गोदावरी, रुक्मिणी तालाब, रामशिला, सूर्यकुंड एवं प्रेतशिला में हृदय योजना के कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने संबंधित एजेंसी को कार्य पूर्ण करा लेने का निर्देश दिया। उन्होंने शेष सरोवर की सफाई, रंगाई पुताई, नगर आयुक्त, नगर निगम को दिया। बैठक में वैतरणी एवं प्रेतशिला में हाई मास्ट लाइट लगवाने की मांग की गई, साथ ही सभी सरोवर के रखरखाव के लिए समिति का गठन करने का निर्णय लिया गया। बैठक में सभी तालाबों के लिए पितामहेश्वर की तरह जल निकासी एवं जल प्रवेश की व्यवस्था कराने की मांग की गई। जिलाधिकारी ने आवासन समिति सभी आवासन स्थल की जांच का निरीक्षण 30 जुलाई, 2019 तक कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने पंडा समाज को आवासन स्थल की सूची उपलब्ध कराने को कहा ताकि ससमय अनुज्ञप्ति निर्गत की जा सके। विष्णुपद मंदिर के समीप अनावश्यक विद्युत पोल को 1 सप्ताह के अंदर हटवा लेने का निर्देश दिया गया। मंदिर से वेदियों तक एवं बाईपास से वेदियों एवं मंदिर तक ई रिक्शा की व्यवस्था नगर आयुक्त, नगर निगम, गया को निर्देश दिया गया।
पितृपक्ष मेला की तैयारी
बैठक में डीएम- एसएसपी ने मेले की तैयारी का दिए टिप्स

वरीय पुलिस अधीक्षक, राजीव मिश्रा ने पंडा समाज को अच्छे पंडितों को रखने का सुझाव दिया। साथ ही कहा कि मेला में छोटे बच्चों को सामान बेचने की इजाजत नहीं होगी, अगर वे पकड़े जाएंगे तो CWC के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा एवं मेला अवधि तक चिल्ड्रन होम में रखा जाएगा। साथ ही उनके माता-पिता के विरुद्ध भी प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।
जिलाधिकारी ने सभी समितियों को अपने अपने कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। 
बैठक में नगर आयुक्त, नगर निगम, गया श्रवण कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक, मंजीत कुमार, उप विकास आयुक्त, किशोरी चौधरी, नगर पुलिस अधीक्षक राजकुमार साह, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, गया सत्येंद्र कुमार गुप्ता, पंचायती राज पदाधिकारी सह पर्यटन पदाधिकारी सुनील कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, संवाद समिति के सदस्य मणिलाल बारिक, महेश लाल गुपूत, गजाधर लाल पाठक, कन्हैयालाल मिश्र, शंभूलाल पाठक, समाजसेवी शिव बचन सिंह, बृजनंदन पाठक, शशि किशोर शिशु उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!