पितृपक्ष मेला की समीक्षा बैठक


डीएम ने की पितृपक्ष मेला की समीक्षा
Advertisement


गया : जिलाधिकारी, गया अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में पितृपक्ष मेला को लेकर बैठक की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में पितृपक्ष मेला से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बिंदुवार समीक्षा की गई।
पितृपक्ष मेला की समीक्षा बैठक, Patripaksha Mela, AnjNewsMedia
डीएम ने किये पितृपक्ष मेला की समीक्षा
बैठक में समाजसेवी उषा डालमिया द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा चिन्हित वेदियों की रंगाई पुताई 5 सितंबर तक पूर्ण हो जाएगी एवं शेष बेदियों की रंगाई पुताई नगर निगम करा रही है। वैसे बेदी जो नगर निगम क्षेत्र में नहीं पड़ते हैं वहां के प्रखंड विकास पदाधिकारी को रंगाई पुताई कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में सिविल सोसायटी के लोगों ने सुझाव दिया कि जितने भी आवासन स्थल है सभी जगह के पानी के टंकी की सफाई, शौचालय एवं उसकी टंकी की सफाई करवाना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने नगर निगम एवं कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को यथाशीघ्र सफाई करवाने का निर्देश दिया। बृजनंदन पाठक, समाजसेवी ने रेलवे समय सारणी की सूची सभी आवासन स्थल के सूचना बोर्ड में लगाने का सुझाव दिया, जिसपर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को कार्य करने को निर्देशित किया। सभी आवासन स्थल, पुलिस शिविर, मेला क्षेत्र में जगह जगह पर चार्जिंग प्वाइंट सिस्टम लगाने के लिए कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति को निर्देश दिया कि गुणवत्ता के साथ जल्द ही लगवाना सुनिश्चित करें।

पितृपक्ष मेला की समीक्षा बैठक, Patripaksha Mela, AnjNewsMedia
पितृपक्ष मेला की समीक्षा करते डीएम ने दिए कई टिप्स 
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आवासन स्थल पर जेनरेटर की व्यवस्था होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को निर्देश दिया कि जितने भी खराब चापाकल है, जो मरम्मति के लायक है उसे जल्द मरम्मति करें और जो नहीं हो सकता है उसे हटाया जाए। प्रायः देखा जा रहा है कि सरकारी चापाकलों में लोग जानवर बांधते है, उन्हें चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। मेला क्षेत्र में नालों कि सफाई अभी तक नहीं होने पर जिलाधिकारी ने नगर निगम के अभियंताओं को फटकार लगते हुए नाराजगी जाहिर की एवं निर्देशित किया कि सभी नालों की सफाई यथाशीघ्र हो जानी चाहिए। सिविल सोसायटी द्वारा बताया गया कि कई मुख्य स्थल पर स्ट्रीट लाइट खराब है, जिसपर जिलाधिकारी ने नगर निगम के एक सप्ताह के अंदर मरम्मति करवाने का निर्देश दिया। परिवहन व्यवस्था की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जितने भी पार्किंग स्थल है वहां पेयजल, शौचालय एवं रोड कि हालात सही करने की जरूरत है। जिलाधिकारी ने पथ निर्माण विभाग को रोड कि मरम्मती करने एवं पेयजल, शौचालय के लिए पीएचईडी को कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि विष्णुपद मंदिर के सामने किसी की भी गाड़ी नहीं लगेगी, यहाँ तक की जिलाधिकारी की गाड़ी भी नहीं लगेगी। यदि कोई गाड़ी लगी दिखती है तो उसपर अर्थदंड लगाने का निर्देश जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया। पंडा समाज के लोगों को आई कार्ड लटका के रहने का निर्देश दिया गया, साथ ही कहा गया कि स्टेशन परिसर के अंदर न जाए तथा गया की गरिमा का ख्याल रखें।जो भी लोग यहां पिंडदान कराने आते हैं उनसे स्वेच्छा से दान लेना है न कि जबरन, इससे गया की छवि खराब होती है। उन्होंने सभी समितियों को 31 अगस्त तक अपने समिति का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया तथा अधिकारियों और नगर निगम के कर्मचारियों को ड्रेस में मेला के दौरान ड्यूटी पर रहने का निर्देश दिया।
मुख्य चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया। सभी जोनल पदाधिकारी ने अपने अपने जोन के अधूरे कार्य के जानकारी जिलाधिकारी को दी, जिसपर जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग को जल्द ही कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। अंत में जिलाधिकारी ने बताया कि संवाद सदन में संचालित कॉल सेंटर का उद्घाटन 24 अगस्त, 2019 को किया जाएगा।
बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक मंजीत स्योनेर, अपर समाहर्ता, राज कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता (विभागीय जांच), मो बलागउद्दीन, जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, निदेशक, डीआरडीए एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!