पितृपक्ष मेला व्यवस्था की समीक्षा


डीएम ने की मेला व्यवस्था की दैनिक समीक्षा


गया संवास सदन समिति गया के सभाकक्ष में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में पितृपक्ष मेला व्यवस्था की दैनिक समीक्षा की गयी।
Advertisement
पितृपक्ष मेला व्यवस्था की समीक्षा, Pitraksha Mela System Review, AnjNewsMedia
पितृपक्ष मेला व्यवस्था की समीक्षा करते डीएम अभिषेक सिंह
तथा एसएसपी राजीव मिश्रा 
सभी जोनल दंडाधिकारी एवं जिला स्तरीय पद दाधिकारियों से एक एक कर उनके क्षेत्र की स्थिति जानकारी प्राप्त की गयी। जिन्होंने भी कुछ कमी बतायी उसे संबंधित पदाधिकारी को निराकरण करने का निर्देश दिया गया।
कई जोनल दंडाधिकारियों द्वारा बताया गया कि अभी भी भिखारी कहीं-कहीं दिखाई पड़ रहे हैं। सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा एवं सक्षम के प्रबंधक को इन भिखारियों को पकड़कर पटना एवं आसपास के जिले के सेवा कुटीर में भिजवाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए नगर पुलिस अधीक्षक श्री मंजीत सोरेन को एक सेक्शन फोर्स उन्हें उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि स्टेशन पर कुछ लड़कों को छात्रों को तीर्थ यात्रियों के सहायता के लिए रखने का निर्देश सहायक समाहर्त्ता श्री के एम अशोक को दिया गया ताकि वे तीर्थयात्रियों को बता सके कि कौन सा वेदी कहां है, कौन सा स्थल कहां है। ई रिक्शा कहां मिलेगा, निशुल्क ई-रिक्शा की व्यवस्था है। इस तरह से एक तरह से पितृपक्ष मेला के संबंध में ब्रीफिंग करने के लिए उन्हें रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही नगर पुलिस अधीक्षक को सभी सीसीटीवी कंट्रोल रूम की मॉनिटरिंग करवाने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि सीता कुंड में लगा पानी टंकी गिर गया है। नगर आयुक्त श्री सावन कुमार को एक टंकी शीघ्र लगवाने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक पंखा का मोटर जल गया है जिसे बदलवाने का निर्देश दिया गया।
बैठक के उपरांत जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक वरीय पदाधिकारियों के साथ विष्णुपद मंदिर का मुआयना किया।
बैठक में नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक श्री मंजीत सोरेन, सहायक समाहर्त्ता श्री के0एम0 अशोक, अपर समाहर्ता श्री राजकुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, सिविल सर्जन श्री राजेंद्र प्रसाद सिन्हा, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम श्री कृष्ण मोहन प्रसाद, नगर पुलिस उपाधीक्षक श्री राजकुमार साह सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।


पितृपक्ष मेले में श्रद्धालुओं को फ्री सेवा


विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले में आए हुए श्रद्धालुओं की सेवा हेतु बिहार प्रदेश जनता दल प्रदेश प्रवक्ता चन्दन कुमार यादव के निःशुल्क शीतल पेयजल, चाय, अल्पाहार, एवं विश्राम स्थल शिविर का विधिवत उद्घाटन गया जिले के सम्मानित जिला पदाधिकारी श्री कुमार अभिषेक सिंह जी एवं जदयू बिहार प्रदेश प्रवक्ता चन्दन कुमार यादव के कर कमलों द्वारा किया गया जिसमें लगातार श्रद्धालुओं को सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
पितृपक्ष मेला व्यवस्था की समीक्षा, Pitraksha Mela System Review, AnjNewsMedia
पितृपक्ष मेला में डीएम अभिषेक सिंह ने किये पिण्डदानियों के लिए
फ्री सेवा का उद्घाटन साथ हैं जदयू नेता चन्दन यादव 
जहां प्रतिदिन लगभग 2500 से 3000 लीटर पानी शुद्ध शीतल पेयजल और हजारों , लीटर नींबू युक्त चाय , बिस्किट एवं श्रद्धालुओं को विश्राम करने हेतु अनेक चारपाई ,गद्दे एवं साफ सुथरे बेड और आराम का पूरा ख्याल रखा जा रहा है प्रतिदिन लगभग 7000 से 10000 श्रद्धालुओं इस शिविर से लाभान्वित हो रहे हैं
पितृपक्ष मेला व्यवस्था की समीक्षा, Pitraksha Mela System Review, AnjNewsMedia
पितृपक्ष मेला में डीएम अभिषेक सिंह ने पिण्डदानियों को 
फ्री वाटर सेवा देते हुए  साथ हैं जदयू नेता चन्दन यादव
यह जानकारी देते हुए जनता दल यू के प्रदेश प्रवक्ता चंदन कुमार यादव ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि पूरे देश और दुनिया से गयाजी में श्रद्धालु अपने पितरों की शांति हेतु पिंडदान करने आते हैं और बिहार सरकार पूरी तन्मयता से पूरी सेवा भाव के साथ आदरणीय नेता श्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में सेवा प्रदान करता आ रहा हैं इस साल और वेहतर सेवा प्रदान किया गया है अन्य समाजसेवी भी इसमें बढ़-चढ़कर श्रद्धालुओं को सेवा प्रदान करने में अपना योगदान कर रहें हैं और हम भी इस कड़ी में जुड़े हैं यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि हम आए हुए श्रद्धालुओं को अपने हृदय अनुरूप सेवा प्रदान कर रहे हैं हमारे शिविर में हर एक श्रद्धालुओं का विशेष ख्याल रखा जाता है और कोई श्रद्धालु को कोई समस्या ना हो इसका भी पूरा दिन और पूरा रात स्वयं मॉनेटरिंग कर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि गया जी से जब जाएं तो एक सुखद अनुभूति लेकर के जाएं और बिहार सरकार के कार्यक्रमों से लाभान्वित होकर , जिला प्रशासन के सहयोग को देखते हुए अपने राज्य में जाएं और हम जैसे समाजसेवियों और सरकार और साथ साथ हमारे गया जी और हमारे बिहार का नाम रौशन हो, हमारा उद्देश्य श्रद्धालुओं की सच्ची सेवा है
पितृपक्ष मेला व्यवस्था की समीक्षा, Pitraksha Mela System Review, AnjNewsMedia
पितृपक्ष मेला में जदयू नेता चन्दन कुमार यादवने पिण्डदानियों को फ्री वाटर सेवा देते
 यह लगातार 15 दिनों तक पूरा पितृपक्ष मेले में चलता रहेगा और हमारी उम्मीद है जितने भी श्रद्धालु सीता कुंड में आएंगे उनको हमारे शिविर से भरपूर मदद मिलेगा , भरपूर विश्राम मिलेगा और उन को लाभान्वित किया जाएगा हम जिला प्रशासन खासकर के जिलाधिकारी महोदय श्री कुमार अभिषेक सिंह जी का उद्घाटन करने हेतु एवं मेला में विशेष सेवा दिलवाने के लिए एवं हमारे प्रति सहानुभूति और प्रोत्साहन देने के लिए हम उनका आभार प्रकट करते हैं बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन का कार्य सराहनीय है श्रद्धालु इससे काफी लाभान्वित हो रहे हैं हम उनकी सराहना करते हैं , इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से समाजसेवी विनीत कुमार भदानी , जदयू बुनकर प्रकोष्ठ के महासचिव जनाव साबिर अली साहब, जदयू नगर निकाय के प्रदेश महासचिव जनाव मेहदी हसन साहब,छात्र जनता दल यू के नेता आकाश चंद्रवंशी, शशि चौधरी , पंकज यादव , चंदन कुमार , ओमप्रकाश सिंह नगर फिल्म जगत से धर्मेंद्र यादव धर्म ,सिपिन कुमार , अभय कुमार , कुंदन यादव , बाबा विवेक भारद्वाज , सागर यादव, आदर्श कुमार , चाहत कुमार , रोहित कुमार,  देव कुमार , ऋषभ कुमार , अमृत कुमार , अजीत बाबू , राकेश कुमार एवं पूरा बिहार प्रदेश जनता दल यूनाइटेड परिवार इस सेवा को सफल बनाने में लगातार अपनी सेवा 15 दिन देंगे।

@रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज , लेखक- फ़िल्मी पत्रकारबाबू 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!