पितृपक्ष मेले की तैयारी की जायजा लेते कमिश्नर-डीएम & एसएसपी


Advertisement

पितृपक्ष मेला को लेकर किया गया भ्रमण


गया : पितृपक्ष मेला महासंगम- 2019 की तैयारी का अवलोकन करने के लिए आयुक्त मगध प्रमंडल पंकज कुमार पाल ने जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, पुलिस अधिक्षक राजीव मिश्रा सहित संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के साथ मिनी बस से महत्वपूर्ण वेदियों जिनमें रामशिला, प्रेतशिला, देवघाट ,विष्णुपद मंदिर, गोदावरी सरोवर,सूर्यकुंड एवं सीता कुंड का भ्रमण किया।
पितृपक्ष मेले की तैयारी की जायजा लेते कमिश्नर-डीएम & एसएसपी, Commissioner, DM SSP Visited AnjNewsMedia
कमिश्नर- डीएम & एसएसपी ने लिए पितृपक्ष मेले की तैयारी की जायजा 
रामशिला में सैंड स्टोन लगाने के लिए चल रहे कार्य की गति धीमी होने के कारण संबंधित संवेदक को बदलने का आदेश दिया गया। भ्रमण में शामिल उप महापौर श्री मोहन श्रीवास्तव एवं महापौर श्री वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान ने भी जानकारी दी कि कार्य की प्रगति काफी धीमी है।उल्लेखनीय है कि पितृपक्ष मेला का शुभारंभ 12 सितंबर 2019 से हो रहा है। 
पितृपक्ष मेले की तैयारी की जायजा लेते कमिश्नर-डीएम & एसएसपी, Commissioner, DM SSP Visited AnjNewsMedia
पितृपक्ष मेले की तैयारी की जायजा लेते कमिश्नर- डीएम & एसएसपी  
प्रेतशीला भ्रमण के दौरान तालाब में पानी भरने के लिए लगाया गया मोटर पंप के पाइप को तालाब के सीढ़ी से आगे बढ़ाकर तालाब में डालने का निर्देश दिया गया साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी, सदर को वहां के अतिथिगृह की साफ-सफाई करवाने तथा बिजली का बल्ब, पंखा ,जेनरेटर भाड़ा पर लगवाने का निर्देश दिया गया। खराब पड़े चापाकल को दुरुस्त करवाने हेतु पी0एच0इ0डी0 के सहायक अभियंता की खोज की गई लेकिन वे नहीं मिले इसके लिए उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई है। प्रेतशिला पर चढ़ने वाले सीढ़ीयों की साफ-सफाई,दीवारों एवं चबूतरों की रंगाई पुताई का कार्य प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। साफ-सफाई एवं पर्यवेक्षण की व्यवस्था के लिए स्थानीय मुखिया की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया गया।
विष्णुपद मंदिर के भ्रमण के दौरान विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में निर्माणाधीन मुख्य मंच से संबंधित संवेदक ने बताया कि हर हाल में 31 अगस्त 2019 तक कार्य संपन्न करा लिया जाएगा ।
सूर्यकुंड का निरीक्षण के दौरान सभी दीवारों की रंगाई पुताई कराने का निर्देश नगर निगम को दिया गया।
देवघाट के भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन शेड, शौचालयों चेंजिंग रूम, प्याऊ एवं झरना का अवलोकन किया गया। वहां पर समरसेबल पंप के निकले हुए पम्प को खूबसूरती से कवर करने का निर्देश दिया गया ताकि लोग वहां पर बैठ सकें। शंकराचार्य मठ पर चढ़ने वाली सीढ़ियों के बीचो-बीच रेलिंग बनाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया। आयुक्त महोदय द्वारा मनसरवा नाला का भी अवलोकन किया गया। उन्हें पिंडदान पर चढ़ने वाले पदार्थों के अवशेष को जैविक खाद में परिवर्तित करने वाले उपकरण को भी दिखाया गया। सीता कुंड का भ्रमण कर उन्होंने किए गए कार्य का अवलोकन किया तथा अच्छे काम के लिए प्रसन्नता व्यक्त की। गोदावरी तालाब में चल रहे कार्य की गति काफी धीमी पाई गई, उन्होंने संवेदक को बदलने का निर्देश दिया ।
भ्रमण के दौरान नगर पुलिस अधीक्षक, उप निदेशक जनसंपर्क,अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी,आयुक्त के सचिव, कार्यपालक अभियंता पी0एच0ई0डी0,कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण,उपायुक्त,कार्यपालक अभियंता विद्युत,जिला गोपनीय शाखा के प्रभारी पदाधिकारी सहित वार्ड पार्षद शशि किशोर शिशु भी शामिल थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!