रक्तदाता सम्मान समोराह

 गया : शहीद भगत सिंह के जन्म तिथि के उपलक्ष्य में रेड क्रॉस सोसाइटी सभागार में रक्तदाता सम्मान समोराह का आयोजन किया गया, जिसमें रक्तदाता को जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, गया श्री राजीव मिश्रा, रेड क्रॉस के सचिव डॉ डी०के० सहाय, सिविल सर्जन, गया के कर कमलों से 114 सदस्य जो पूर्व में अपना ब्लड डोनेट किए थे, को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। सभी लोगों ने अपने अपने संबोधन में रेड क्रॉस के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। डॉ० डी०के० सहाय ने रेड क्रॉस के द्वारा दिए जा रहे सेवा के संबंध में बताया कि रेड क्रॉस के द्वारा अनवरत एंबुलेंस सुविधा, शव वाहन की सुविधा, मुक्ति रथ की सुविधा, 5 डेड बॉडी डीप फ्रीज़र की सुविधा, ऑक्सीजन बैंक, ब्लड बैंक की सुविधा आम जनता के लिए उपलब्ध करा रहा है। साथ ही साथ रेड क्रॉस में प्रतिदिन रोगी के इलाज के लिए आउटडोर, टीकाकरण, फिजियोथेरेपी, बायो थेरेपी एवं कल्याण भवन की सुविधा भी दी जाती है।

Advertisement

 

डॉ सहाय ने रेड क्रॉस ब्लड बैंक क्लब खोलने की भी बात बताई जिसे अगले तीन-चार माह में प्रारंभ करने की संभावना है। 

कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने उपस्थित वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा, चेयरमैन रेड क्रॉस डॉक्टर भदानी, सिविल सर्जन, सेक्रेटरी रेड क्रॉस, रेड क्रॉस के सम्मानित मेंबर, शहीद भगत सिंह ब्रिगेड के सभी ऊर्जावान पदेन सदस्य एवं अन्य सदस्य , डिप्टी कमांडेंट श्री मोती लाल का स्वागत करते हुए कहा कि जिस तरह अन्य योजनाओं के कार्यों को किया जा रहा है उसी तरह ब्लड बैंक के कार्यो को भी अच्छी तरह किया जाय। गया जिला में नेशनल हाईवे होने के कारण सड़क दुर्घटनाएं काफी ज्यादा संख्या में होती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भी सड़क दुर्घटना की सूचनाएं आती रहती हैं जिसपर  ब्लड की आवश्यकता बताई जाती है।  जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के दौर में जब गयावासी घर से बाहर नहीं निकल रहे थे, उस समय भी ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर शहीद भगत सिंह यूथ ब्रिगेड की संस्था द्वारा उनके सदस्यों से रक्तदान करवाया गया। मानव जाति के लिए रक्तदान महादान है। सभी स्वस्थ व्यक्ति अपना ब्लड डोनेट अवश्य करें। आपके ब्लड दान करने से किसी व्यक्ति की जान बच सकती है। जिला पदाधिकारी ने व्यक्तिगत रूप से सभी ब्लड डोनर्स को धन्यवाद दिया। 

    उन्होंने कहा कि किस ब्लड ग्रुप की कितनी ब्लड उपलब्धता होता है इसकी भी जानकारी आम लोगों तक पहुंचाया जाए ताकि यदि किसी व्यक्ति को किसी भी ब्लड ग्रुप के ब्लड की जरूरत है तो संपर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि ब्लड डोनर का नाम, मोबाइल नंबर एवं ब्लड ग्रुप का नाम गया डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट, स्वास्थ्य विभाग के वेबसाइट इत्यादि पर अंकित कराया जाए तथा प्रत्येक दिन उसे अपडेट भी कराया जाए, जिससे आम लोगों को ब्लड उपलब्धता की सही जानकारी मिल सके। साथ ही वेबसाइट पर जाकर ब्लड डोनर से सीधे बात करके ब्लड उपलब्ध कराया जा सके। 

   उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में आप लोगो के द्वारा जो कार्य किये जा रहे हैं  उससे अनेक लोगों की जिंदगियां बच रही  है। जिला पदाधिकारी ने गया जिला वासियों से अपील किया है कि

गया के युवा वर्ग शहीद भगत सिंह ब्रिगेडियर संस्था से सीख ले और ज्यादा से ज्यादा अपना ब्लड डोनेट करें। 

   जिला पदाधिकारी ने कहा कि अभी गया जिला में काफी ठंड पड़ रहा है। गरीब व्यक्तियों को गर्म कपड़े की आवश्यकता है, जिसके लिए समाहरणालय के सामने एक केविन बनाया गया है जहां आप अपना गर्म कपड़ा या अन्य कपड़ा वहां रख सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति/ जरूरतमंद व्यक्ति वहां से कपड़े को उठाकर उपयोग करेंगे। जो व्यक्ति इच्छुक है अपना गर्म कपड़ा समाहरणालय के समीप बने केविन में दान कर सकते हैं।

   कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि दिव्यांग युवा के लिए वैसे दिव्यांग युवा जो 70% या उससे अधिक दिव्यांगता वाले हैं उन्हें मोटराइज्ड ट्राई साइकिल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना से दिव्यांग युवा निश्चित रूप से लाभ उठावे। जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह संकल्प ले की किसी व्यक्ति को गया ज़िला में रक्त की  अनउलब्धता के कारण मृत्यु न हो, इसे सुनिश्चित करें।      

     कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने रक्तदाता एवं कार्यकर्ता को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह ब्रिगेड ब्लड डोनर संस्था काफी एक्टिव संस्था है एवं पूरी तत्परता तथा प्रतिबद्धता के साथ 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं। जरूरतमंद व्यक्तियों को ब्लड उपलब्ध कराते हैं। उन्होंने बताया कि गया जिले में जितना अपराध से मृत्यु नहीं होता है उससे ज्यादा दुर्घटना से मृत्यु होती है। दुर्घटना मैं अत्यधिक रक्तस्राव होने के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। रक्त की मांग के अनुरूप रक्त उपलब्ध नहीं होने के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। उन्होंने कहा कि रक्तदाता को अगर भविष्य में  स्वयं रक्त की जरूरत पड़े तो उसे प्राथमिकता देकर रक्त उपलब्ध कराया जाए।

   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्थापक सह प्रदेश अध्यक्ष शहीद भगत सिंह ब्रिगेड ब्लड डोनेट संस्था द्वारा बताया गया कि यह संस्था पिछले 10 सालों से लगातार रक्तदान, नेत्रदान, अंग दान इत्यादि का कार्य करते आ रहा है। पिछले 28 सितंबर 2020 को भगत सिंह के जन्म दिवस पर संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा 114 यूनिट ब्लड दान किया गया था। इसी कड़ी में आज उन सभी 114 कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

– AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!