राज्यपाल फागू के भाग्य का सितारा चमका

बिहार के नवपदस्थापित गवर्नर फागू


राज्यपाल फागू चौहान ने पद व गोपनीयता की ली शपथ। बिहार के नवपदस्थापित गवर्नर हैं फागू। राज्यपाल फागू चौहान ने 40वें राज्यपाल के रूप में लिए शपथ
Advertisement

राज्यपाल फागू के भाग्य का सितारा चमका, governor of bihar
पद एवं गोपनीयता की शपथ लेते राज्यपाल फागू चौहान
बिहार के नवनियुक्त राज्यपाल फागू चौहान की सुअवसर की पहली पारी है। जो हर्ष से सराबोर है गौरवपूर्ण क्षण है। पटना के चीफ जस्टिस ए.पी. शाही ने नवनियुक्त राज्यपाल फागू चौहान को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह में सीएम नीतीश, डिप्टी सीएम सहित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, एनडीए गठबंधन के मंत्रिगण तथा विधायकगण शिरकत किये। इस समारोह में बड़ी संख्या में राज्यपाल के शुभचिंतकों ने भी उनके घोसी विधानसभा के क्षेत्रवासियों ने पधार कर समारोह में शिरकत किये। वे भी इस ऐतिहासिक बेला का गवाह बने। सूबे के सीएम नीतीश कुमार ने गर्मजोशी से समारोह में शिरकत की। बिहार के राजधानी पटना में महामहिम नवनियुक्त राज्यपाल फागू चौहान ने श्रावण माह के दूसरी सोमवारी के दिन शुभ शपथ लिए। अब उनके नेतृत्व में बिहार विकास की पटरी पर दौड़ेगा

राज्यपाल फागू चौहान ने 29 जुलाई 2019 के शुभ दिवस को पद एवं गोपनीयता की पवित्र शपथ लेकर बिहार के नेतृत्व का कमान संभाले। राजभवन में सादे समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेकर अपनी ज़िम्मेवारी शुरू किया। पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अमरेश्वर प्रताप शाही राज्यपाल पद तथा गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित तमाम बड़े नेता तथा आलाधिकारी मौजूद थे। बिहार सूबे के राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में शपथ ग्रहण समारोह हुआ।
राज्यपाल फागू के भाग्य का सितारा चमका, governor of bihar
राज्यपाल फागू चौहान
शपथ उपरांत अपना हस्ताक्षर करते
जाहिर हो यूपी के फागू चौहान बिहार के नए राज्‍यपाल बने हैं। गत सप्‍ताह इस आशय की नोटिस केन्द्र सरकार की ओर से जारी हुआ था। फागू चौहान वर्तमान राज्‍यपाल लालजी टंडन की जगह ली है। फागू चौहान को बिहार का राज्‍यपाल बनाए जाने पर यूपी स्थित उनके गांव घोसी ग्रामवासियों में बेहद हर्ष है। इस तरह सांसद फागू चौहान का भाग्य सौभाग्य में तब्दील हुआ और वे बिहार सूबे का राज्यपाल बने। उनके भाग्य का सितारा ऐसा चमका कि सांसद से गवर्नर बन गए। जो कभी स्वप्न में भी नहीं सोचे, वह साकार हो गया। सच, वक़्त ! आदमी को कहाँ से कहाँ पहुँचा देता है। राज्यपाल का गौरवशाली पद पाकर उनका हृदय गौरव विभोर हो उल्लास से लबालब भर गया। बिहार राज्यपाल के रूप में उन्हें पहला सुअवसर मिला है। जिससे नवनियुक्त राज्यपाल फागू चौहान की बाँछें खिल उठा।
राज्यपाल फागू के भाग्य का सितारा चमका, governor of bihar
शपथ समारोह में शिरकत करते मुख़्यमंत्री नीतीश कुमार,
उप
मुख़्यमंत्री सुशील मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी
एवं मंत्रिगण तथा विधायकगण व अन्य 
गुदड़ी के लाल कर्मयोगी फागू चौहान बने बिहार के राज्यपाल। जो अब बिहार के लिए नए कीर्तिमान गढ़ेंगे। केंद्र की मोदी सरकार ने बिहार में नए राज्यपाल के रूप में फागू चौहान को कमान सौंप दी है। जाहिर हो फागू चौहान बिहार प्रदेश के राज्यपाल का पद भर संभाल लिए हैं। अब वे राज्यपाल के सिंहासन पर आसीन हैं। विदित हो फागू चौहान यूपी के बड़े दिग्गज सीनियर पॉलिटिशियन हैं। जाहिर हो 01 जनवरी 1948 को उनका जन्म हुआ। वे शेखपुरा आजमगढ़ के निवासी हैं। जाहिर हो 17 वें यूपी विधानसभा चुनाव में फागू चौहान भारी मतों से जीत हासिल करने वाले विधायक हैं। घोसी विधानसभा से भारी बहुमत से वे निर्वाचित होकर, इतिहास क़ायम की है। राजनैतिक ऐतिहासिकता को देखते हुए पार्टी ने उन्हें बिहार के राज्यपाल के रूप में बड़ी जिम्मेवारी दे दी है। 
राज्यपाल फागू के भाग्य का सितारा चमका, governor of bihar
समारोह में उपस्थित गणमान्य अतिथिगण
ज्ञात हो दिग्गज राजनीतिज्ञ फागू चौहान का जन्म उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के शेखपुरा ग्राम में हुआ। बचपन से ही वे ओजस्वी रहे। वह पिछड़ी जाति के चौहान समुदाय से आते हैं। वर्ष 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक निर्वाचित हुए, तब से आज तक राजनीति में सक्रिय भागीदारी निभाते रहे। इसी कड़ी में फिर फागू चौहान 1991 में जनता दल से विधायक निर्वाचित होते हुए 1996 तथा 2002 में भी विधायक निर्वाचित होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। फिर इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी का दामन थामे 2007 में भी विधानसभा के चुनाव में उनकी जीत की विजय हुई। निरंतर इसी कड़ी में वे 2017 का विधानसभा चुनाव  बीजेपी की टिकट से लड़े और भारी बहुमत से जीत हुई और विधायक बने। इस तरह फागू चौहान राजनीति में महा मजबूति के साथ छाए। वे मऊ के घोसी विधानसभा से लगातार छठी बार चुनाव जीत कर विशाल बहुमत से विजयश्री प्राप्त किये। जाहिर हो उनका मऊ क्षेत्र चौहान बाहुल्य है। उस क्षेत्र में उनकी राजनीति पकड़ काफी मजबूत है। बड़े हस्ति के रूप में राजनैतिक तौर पर उनकी पहचान है। राजनीति में माहिर हैं महापुरूष गुदड़ी के लाल फागू चौहान। जो बिहार के गवर्नर बने हैं। ऐसे शख़्सियत पर गर्व है कि बिहार सूबे के लिए नई कीर्तिमान स्थापित करेंगे। अब उनके नेतृत्व में पिछड़ा हुआ बिहार राज्य विकसित होगा।
राज्यपाल फागू के भाग्य का सितारा चमका, governor of bihar, anjnewsmedia
लेखक- पत्रकार अशोक कुमार अंज





अक्षरजीवी,
अशोक कुमार अंज
लेखक-कवि-फिल्मी पत्रकारबाबू
आकाशवाणी- दूरदर्शन, पटना से अनुमोदित
वजीरगंज, गया, बिहार 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!