लॉकडाउन मे खुलेगा आभूषण,मिठाई,श्रृंगार,फुटवियर,कपड़ा आदि की दुकानें


लॉकडाउन में मुख्यमंत्री का निर्णय जनहितकारी
Advertisement

बिहार सूबे के कृषिमंत्री-पशुपालन एवं मत्स्य संसाधनमंत्री डाॅ. प्रेम कुमार ने कोविड-19 कोरोना वायरस के कारण पिछले 22 मार्च से बंद मिठाई एवं आभूषण आदि की दुकानों को सप्ताह में दो दिन खोलने का आदेश निर्गत करने के लिये मुख्यमंत्री सहित गया जिला प्रशासन को धन्यवाद दी। मंत्री श्रीकुमार ने बताया है कि आभूषण एवं मिठाई आदि की दुकानों के लगातार बंद रहने के कारण इस व्यवसाय से जुडे़ कारीगरों, कर्मचारियों एवं उनके मालिकों को बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था। सीमित संख्या में उपस्थिति की अनिवार्यता के साथ विवाह एवं अन्य संस्कारों के आयोजन की अनुमति मिलने के साथ ही आभूषणों एवं मिठाई की मांग भी बढे़गी एवं इनके बिना इस प्रकार का आयोजन सफल नहीं हो पा रहा है।

लॉकडाउन मे खुलेगा आभूषण,मिठाई,श्रृंगार,फुटवियर,कपड़ा आदि की दुकानें, AnjNewsMedia
लॉकडाउन में भी खुलेगी विभिन्न दुकानें मुख्यमंत्री का निर्णय का कृषिमंत्री ने की स्वागत 

मंत्री ने कहा कि बुलियन एशोसिएशन और बिहार राज्य मिष्ठान भोजन विक्रेता संघ से जुडे़ व्यवासायियों का प्रतिनिधि मंडल सेन्ट्रल बिहार चैम्बर आॅफ कामर्स के पूर्व एवं वर्तमान पदधारकों कौशलेन्द्र प्रताप, अनूप केडिया, प्रवीण मोर एवं मुन्ना डालमिया के नेतृत्व में मुझसे मिलकर अपने-अपने क्षेत्र से जुडे़ कुशल कारीगरों, कामगारों, कर्मचारियों एवं उनके मालिकों को लाॅकडाउन के कारण हो रही कठिनाईयों से अवगत कराया था एवं अभ्यावेदन सौंपा था। जिसके आलोक में मैने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि सोने, चाॅदी के आभूषण के व्यापार तथा मिष्ठान बनाने के काम से जुडे़ कुशल कारीगरों, कामगारों एवं कर्मचारियों के साथ ही श्रृंगार, कपड़ा, रेडिमेड गारमेन्ट्स, फुटवीयर, टेलरिंग आदि की दुकान चलाने वाले दुकानदारों एवं उनसे जुडे़ कर्मचारियों के जीवन को सामान्य बनाने के लिये इन प्रतिष्ठानों को खोले जाने का पत्र एवं दिशा-निर्देश जारी किया जाय। साथ ही डीएम अभिषेक सिंह से दूरभाष पर बात कर उनको भी इन क्षेत्रों से जुडे़ लोगों की कठिनाई को दूर करने हेतु कहा था। जिसमें आलोक में जिला पदाधिकारी द्वारा सप्ताह में दो दिनों सोमवार एवं गुरुवार के लिये आभूषण एवं मिष्ठान आदि की दुकानों को खोलने का पत्र निर्गत किया गया है।
उन्होनें कहा कि मिष्ठान संघ के प्रतिनिधि दुकानों के खोले जाने के निर्णय से प्रसन्न हैं परन्तु उनका कहना है कि सप्ताह में मात्र दो दिनों के लिये मिठाई की दुकानों को खोलने से व्यापारिक दृष्टिकोण एवं उपभोक्ताओं के लिये भी कठिनाई भरा हो सकता है, क्योंकि ताजा मिठाईयों की ही बाजार में अधिक मांग होती है एवं उसी के अनुसार उनके कच्चे माल आदि की व्यवस्था करनी पड़ती है, अतः मिठाई को निर्धारित समय अवधि के लिये प्रत्येक दिन खोलने का आदेष दिया जाना अधिक श्रेयस्कर जान पड़ता है अथवा सप्ताह के दिनों में बिना अन्तराल किये लगातार दिनों में खोले जाने की अनुमति दी जाय। डीएम ने उनकी मांग को देखते हुए मिठाई की दुकानों को शनिवार एवं रविवार दो लगातार दिनों में सुबह 10 बजे से दोपहर 04 बजे तक खोलने पर सहमति दी है एवं आने वाले समय में दिनों को बढ़ाने का आश्वासन दिया है।
– अंज न्यूज मीडिया की प्रस्तुति 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!