वजीरगंज एवं मानपुर प्रखंड के ट्रांजिट प्वाइंट का डीएम ने की निरीक्षण


वजीरगंज के मिशन स्कूल के प्रभारी का रुका वेतन
मानपुर के शिक्षक अजय कुमार का रुका वेतन
Advertisement

गया : जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा आज वजीरगंज एवं मानपुर प्रखंड के ट्रांजिट प्वाइंट एवं कोरेंटिन सेंटर का औचक निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम वजीरगंज प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में बनाए गए प्रखंड ट्रांजिट प्वाइंट का निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिकल टीम को सभी व्यक्तियों का स्क्रिनिंग अच्छे ढंग से करने का निर्देश दिया।

वजीरगंज एवं मानपुर प्रखंड के ट्रांजिट प्वाइंट का डीएम ने की निरीक्षण
वजीरगंज एवं मानपुर प्रखंड के ट्रांजिट प्वाइंट का डीएम ने निरीक्षण किया

उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों को होम कोरेंटिने में भेजना है, वैसे व्यक्ति के पर्ची पर मोहर एवं तिथि अनिवार्य रूप से अंकित करें। साथ ही उसके दरवाजे पर स्टीकर लगवाएं और वैसे सभी व्यक्तियों के घर घर जाकर मेडिकल टीम स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहेंगे। जिलाधिकारी ने ट्रांजिट पॉइंट पर गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी, वजीरगंज को पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त रूप में रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ग्लूकोजयुक्त बिस्कुट ओ आर एस का पाउडर एवं बच्चों के लिए सूखा दूध पाउडर भी उपलब्ध रखें।
ट्रांजिट पॉइंट पर स्किल मैपिंग काउंटर पर बताया गया कि अब तक 17 लोगों का जॉब कार्ड बनाया गया है। इसके उपरांत उन्होंने वजीरगंज प्रखंड अंतर्गत मिशन स्कूल को बनाए गए कोरेंटिन सेंटर का निरीक्षण किया। प्रखंड विकास पदाधिकारी वजीरगंज द्वारा बताया गया कि मिशन स्कूल के क्वॉरेंटाइन सेंटर में लगभग 150 व्यक्तियों को रखा गया है। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम आज क्या खाना बनाया गया है? इसकी जानकारी ली। जिलाधिकारी द्वारा कल ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया था कि ईद के अवसर पर सभी क्वॉरेंटाइन सेंटरों में शाकाहारी व्यक्तियों के लिए दो प्रकार की सब्जी एवं मांसाहारी व्यक्तियों के लिए बिरयानी बनायी जाए साथ ही सभी क्वॉरेंटाइन सेंटरों पर सेवई बनाया जाए। परंतु मिशन स्कूल कोरेंटिन सेंटर में ना तो सेवई बनायी गई, ना ही दो प्रकार की सब्जी और ना ही बिरयानी बनायी गई।
 जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को फटकार लगायी और सेंटर के प्रभारी शशीकांत कुमार से स्पष्टीकरण पूछते हुए अगले आदेश तक वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शाम तक क्वॉरेंटाइन में रह रहे सभी व्यक्तियों के लिए सब्जी, सेवई एवं बिरयानी की व्यवस्था कराएं। जिलाधिकारी ने क्वॉरेंटाइन में रह रहे व्यक्तियों से हालचाल लिया। जिलाधिकारी ने कहा कि एक दूसरे से दूरी बना कर रहें, मास्क का प्रयोग करें, अपने कमरों की साफ सफाई करते रहें। यदि किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी या बुखार आता है तो इस सेंटर के प्रभारी को सूचना दें। जिलाधिकारी ने क्वॉरेंटाइन में रह रहे व्यक्तियों को कहा कि यदि आज शाम तक भोजन एवं बिरयानी उपलब्ध नहीं होता है तो जिला कंट्रोल रूम में सूचना दें।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने मानपुर प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बनाए गए ट्रांजिट प्वाइंट का निरीक्षण किया। ट्रांजिट प्वाइंट पर व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन ऑन द स्पॉट नहीं करने पर जिलाधिकारी ने उपस्थित कर्मियो को फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि कैटेगरी के अनुसार बांटे गए राज्यों के व्यक्तियों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन ऑन द स्पॉट किया जाए ताकि उन्हें सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं योजनाओं का लाभ मिल सके, ऐसा ना हो कि कागजात पर कुछ और नाम हो और फोटो किसी अन्य व्यक्ति का हो। विभाग द्वारा जो फॉर्मेट दिया गया है उसी फॉर्मेट के अनुरूप सभी व्यक्तियों के नाम, पता, बायोडाटा अंकित करेंगे। उन्होंने कैंप में पेयजल की व्यवस्था, सुखा दूध का पाउडर, ओआरएस एवं बिस्कुट उपलब्ध रखने का निर्देश दिया।
इसके उपरांत उन्होंने डीएवी स्कूल कइयां को बनाए गए कोरेंटिन सेंटर का जायजा लिया। उन्होंने सर्वप्रथम क्वॉरेंटाइन में रह रहे व्यक्तियों को दिए जा रहे किट्स के बारे में जानकारी ली। इसके उपरांत उन्होंने कोरेंटिन में रह रहे व्यक्तियों से हालचाल लिया। कई व्यक्तियों द्वारा बताया गया कि वे हरियाणा में दवा की कंपनी में कार्य करते थे और दवा की कंपनी बंद होने के कारण वे 7 दिन पहले वह गया पहुंचे, जहाँ उन्हें सुरक्षित वाहनों से क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंचाया गया।
जिलाधिकारी ने कोरेंटिन सेंटर के प्रभारी को निर्देश दिया कि जो भी नए लोग आ रहे हैं उसे पुराने क्वॉरेंटाइन लोगों के साथ नहीं रखेंगे। नए व्यक्तियों को अलग रखेंगे एवं पुराने व्यक्तियों को अलग रखेंगे। कई व्यक्तियों द्वारा बताया गया कि उन्हें गमछा एवं बाल्टी उपलब्ध नहीं कराया गया है।
 जिलाधिकारी ने आज ही गमछा एवं बाल्टी उपलब्ध कराने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया को दिया। निरीक्षण के क्रम में कंट्रोल रूम का दूरभाष संख्या नहीं लिखे रहने के संबंध में एवं जिलाधिकारी द्वारा पूछने पर कई बातें झूठ बताने पर उन्होंने मध्य विद्यालय शिखर, मानपुर के शिक्षक अजय कुमार, जो कोरेंटिन सेंटर के प्रभारी हैं, से स्पष्टीकरण पूछते हुए अगले आदेश तक उनका वेतन बंद रखने का निर्देश दिया।
इसके उपरांत उन्होंने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रसलपुर के क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, मानपुर को सभी कोरेंटिन सेंटर में शाकाहारी व्यक्तियों के लिए दो प्रकार की सब्जी एवं मांसाहारी व्यक्तियों के लिए बिरयानी तथा सेवई की व्यवस्था आज ही कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के परिक्ष्यमान पदाधिकारी सौरभ सुमन यादव, निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार उपस्थित थे।
– रिपोर्ट : अंज न्यूज मीडिया प्रस्तुति

DM-inspects-transit-points-of-Wazirganj-and-Manpur-blocks

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!