सहूलियत केंद्र

 गया : ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी *+2 ज़िला स्कूल, गया* गए जहाँ *Facilatation Centre (सहूलियत केंद्र)* बनाया गया है। मतदान के दिन वैसे कर्मी जो अपना मत देने अपने मतदान केंद्र पर नही जा सकते है, वे पोस्टल बैलट पेपर से मतदान कर सकते हैं। ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी कमरों में पोस्टल बैलट पेपर से मतदान करने की प्रक्रिया को एक बोर्ड में दर्शाया जाए, जिसकी मदद से मतदाता अपना मत सही तरीके से दे सके। साथ ही सामाजिक दूरी के अनुपालन हेतु गोलाकार घेरे बनवाने का निदेश नगर आयुक्त को दिया गया। 

Advertisement

पोस्टल बैलट पेपर कोषांग के नोडल पदाधिकारी श्री अमित राजन ने बताया कि वैसे मतदान कर्मी जिन्हें मतदान केंद्र पर जाने हेतु नियुक्ति पत्र जारी किया गया है, वे दिनांक 20 अक्टूबर, 2020 तक प्रातः 10:30 से अपराह्न 05:00 बजे तक पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से मतदान कर सकेंगे। 

इस अवसर पर नगर आयुक्त, नगर निगम, गया श्री सावन कुमार, नोडल पदाधिकार, पोस्टल बैलट पेपर कोषांग श्री अमित राजन उपस्थित थे।

वहीं बिहार विधानसभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर सभी मतदान कर्मियों को ज़िला स्तरीय द्वितीय निर्वाचन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

आज ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा जिले के *क्रेन मेमोरियल स्कूल* में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कर्मियों से ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन में प्रशिक्षण का काफी महत्व है, इसे आप सब अच्छी तरह से समझे। मतदान में इस्तेमाल होने वाले ई०वी०एम० तथा वी०वी०पैट मशीन के बारे में विस्तार से जानकरी प्राप्त करें। ई०वी०एम० तथा वी०वी०पैट मशीन की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग प्राप्त करें तथा अपने हाथों  से हैंडल कर उसके तकनीकी पहलुओ को समझे। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि निर्वाचन संबंधी जो प्रक्रिया समझ मे नही आये उसे दोबारा अवश्य पूछे, मास्टर ट्रेनर आपके सवालों/समस्याओं का जवाब अवश्य देंगे। उन्होंने प्रशिक्षणार्थी से कहा कि आप एक छात्र की तरह अपने मास्टर ट्रेनर से प्रश्न करें। सभी मतदान केंद्रों पर

पीठासीन पदाधिकारी, पोलिंग ऑफिसर 1, 2 एवं 3 सभी अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर कार्य करें। ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि कोविड 19 के मद्देनजर सभी मतदान केंद्र पर सुरक्षा एवं बचाव की पूरी तैयारी की गई है। 

इसके उपरांत ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी *नाजरथ अकादमी स्कूल* गए जहां उन्होंने नगर आयुक्त को भवन के मुख्य द्वार पर एक सुझाव बॉक्स लगाने को कहा जिसमें मास्टर ट्रेनर से संपर्क करने का नंबर लिखा रहेगा। जिस मतदान कर्मी को मतदान संबंधी कोई समस्या होगी, वे संबंधित मास्टर ट्रेनर से बात कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवसर पर नगर आयुक्त, नगर निगम, गया श्री सावन कुमार उपस्थित थे।

बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 में मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत स्वीप गतिविधि के तहत दिव्यांग मतदाताओं को दिनांक 28 अक्टूबर 2020 को मतदान हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से *नमस्ते कैंपेन* प्रारंभ किया गया है।

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने बताया कि गया जिले में लगभग 27000 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें मतदान हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। इस कार्य हेतु सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिले में कार्यरत सभी बुनियाद केंद्र, स्वयंसेवी संगठनों, नेहरू युवा केंद्र तथा एन एस एस के वालंटियर के माध्यम से आमंत्रण पत्र को प्रत्येक दिव्यांग के घर जाकर देंगे तथा उन्हें 28 अक्टूबर को मतदान केंद्र पर आकर मतदान करने हेतु आमंत्रित करेंगे।

    उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में जिले के सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाता के सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है साथ ही रैंप भी बनाए गए हैं ताकि व्हीलचेयर के माध्यम से दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंच सके। इसके अतिरिक्त नेत्र दोष वाले दिव्यांग मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में ईवीएम में छपे मतपत्र तथा ब्रेल लिपि में छपे ईपीक कार्ड की सुविधा दी जा रही है। दिव्यांग मतदाता को पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से भी मतदान करने की सुविधा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई है।

   जिले में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिले में स्वीप कोषांग के माध्यम से ट्राई साइकिल रेस, खेलकूद, रैली इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

   जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने जिले के सभी दिव्यांग मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वह 28 अक्टूबर को अपने संबंधित मतदान केंद्र पर आकर मतदान करें और लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने में सहयोग करें।

➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!