स्वस्थ धरा खेत हरा

किसानों के खेतों की मिट्टी की जाॅच
Advertisement


प्रदेश के कृषिमंत्री, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, डाॅ॰ प्रेम कुमार ने राज्य के सभी जिलों के मृदा स्वास्थ्य कार्डधारी किसानों से वर्चुअली कनेक्ट होकर सीधा संवाद किया।

स्वस्थ धरा खेत हरा, AnjNewsMedia, AG Minister Prem Kumar
मृदा स्वास्थ्य कार्डधारी किसानों से वर्चुअली कनेक्ट


मंत्री ने किसानों से मृदा स्वास्थ्य योजना अन्तर्गत बनाये जा रहे मृदा स्वास्थ्य कार्ड से खेती में होने वाले फायदों के बारे में किसानों से जानकारी लिया। किसानों ने मंत्री को बताया कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड बन जाने से उन्हें किसी फसल में विशेष दिये जाने वाले उर्वरकों की मात्रा की जानकारी मिल जाती है। जिससे संतुलित उर्वरकों का व्यवहार करने से उनके खेती करने की लागत घटती है, उपज की गुणवत्ता में भी सुधार होता है और मिट्टी का स्वास्थ्य भी बना रहता है, साथ पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है।

मंत्री ने कहा कि मिट्टी की उपज देने की क्षमता को बनाये रखने के लिये उसमें 17 प्रकार के पोषक तत्वों का संतुलित अवस्था में होना अति आवश्यक होता है। मिट्टी जाॅच के अभाव में किसानों द्वारा यूरिया जैसे उर्वरकों का अधिक प्रयोग किया जाता है एवं अन्य जैव उर्वरक तथा जैविक खाद जैसे हरी खाद, वर्मी कम्पोस्ट, गोबर की खाद आदि का प्रयोग बहुत कम या नहीं करने से धीरे-धीरे मिट्टी का स्वास्थ्य एवं पर्यावरण दोनो पर बुरा प्रभाव पड़ रहा था।

इसको देखते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2015 में मृदा स्वास्थ्य योजना का शुभारम्भ किया। योजना के पहले चरण 2015 से 2017 के बीच में गया जिला मे 1,76,092 मृदा स्वास्थ कार्ड, दूसरे चरण में 2017 से 2019 तक 132563 मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाकर किसानों को वितरित कराये गये। इस वर्ष योजना का स्वरुप परिवर्तित करके प्रत्येक प्रखण्ड में 17 गाॅवों का चयन कर हर गाॅव में 01 हेक्टेयर का मृदा स्वास्थ्य कार्ड आधारित प्रत्यक्षण कार्यक्रम आयोजित कराया जा रहा है। इस वर्ष 5836 मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवा कर किसानों को वितरित किये गये हैं।

मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में किसानों को उर्वरक उनके मिट्टी के मृदा स्वास्थ कार्ड को देखकर ही पी॰ओ॰एस॰ मषीन से दिया जायेगा।

गया जिला से आमस एवं नगर प्रखण्ड के 20-20 किसानों ने कार्यक्रम में भागीदारी किया। सहायक निदेशक, रसायन, मिट्टी जाॅच ललन कुमार सुमन ने बताया कि नगर प्रखण्ड के घुटिया पंचायत के किसान जितेन्द्र कुमार बमबम एवं आमस प्रखण्ड के किसान सतेन्द्र प्रसाद ने मंत्री से सीधा संवाद करके मृदा स्वास्थ्य कार्ड के लाभ की जानकारी दिया।

नगर प्रखण्ड से प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, विजय रजक, कृषि समन्वयक राकेश कुमार एवं आमस प्रखण्ड के प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी सुशील कुमार एवं कृषि समन्वयक राजीव ने ऑनलाइन भाग लिया।

-@AnjNewsMedia-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!