मतदान में दिव्यांगजनों की भागीदारी

 गया : मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से आज गया संग्रहालय में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग मतदाताओं को अपने अधिकार का एहसास दिलाते हुए कहा कि आजादी के बाद देश के सभी नागरिकों को समान रूप से मत देने का अधिकार मिला है

Advertisement

जिसमें सभी लोग यथा अमीर, गरीब, किसी भी वर्ग, संप्रदाय, जवान, बूढ़ा, महिला, दिव्यांग एवं अन्य सभी को मतदान का अधिकार प्राप्त है। उन्होंने कहा कि भारत का चुनाव एक निष्पक्ष प्रक्रिया है जिससे कोई छेड़छाड़ की हिम्मत नहीं कर सकता है। भारत का चुनाव विश्व के लिए एक नजीर है, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो अभी भी वोट नहीं करते हैं। जो लोग वोट नहीं देते हैं वह अपने संवैधानिक अधिकार से वंचित हो रहे हैं। संविधान ने भारत के नागरिकों को मत देने का अधिकार दिया है।

  उन्होंने कहा कि आज दिव्यांगजन भी किसी मामले में किसी से कम नहीं है। वह भी मतदान हेतु तत्पर, इच्छुक एवं पूरे जोश के साथ मतदान हेतु तैयार है। भारत निर्वाचन आयोग भी इनकी सुविधाओं के लिए तत्पर है। व्हीलचेयर, रैम्प, ईवीएम में ब्रेल लिपि, ईपिक कार्ड में ब्रेल लिपि में अंकित है ताकि दृष्टिबाधित दिव्यांग आसानी से मतदान कर सकें।

   भारत निर्वाचन आयोग तथा जिला प्रशासन गया  सभी दिव्यांगों के मतदान हेतु काफी संवेदनशील तथा गंभीर है। उन्हें मान्य सुविधाओं को पूरी तरह प्राप्त करने की व्यवस्था की गई है। दिव्यांग तथा 80 वर्ष से ऊपर वाले मतदाताओं के खड़े होने के लिए पर्याप्त व्यवस्था सभी मतदान केंद्रों पर होगी ताकि हमारे सभी दिव्यांग मतदाता को मतदान में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।

   80 वर्ष से ऊपर तथा दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से भी मतदान किया गया है। परंतु जो मतदाता पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से मतदान नहीं किया है वे 28 अक्टूबर को मतदान केंद्र पर आकर मतदान करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है।

    28 अक्टूबर को हम दैनिक कार्य करने से पहले मतदान अवश्य करें। *पहले करें मतदान फिर करें जलपान। सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो* उन्होंने कहा कि आप देश भक्त हैं, राष्ट्र के लिए समर्पित है तो देश/ राष्ट्र के निर्माण एवं विकास में मतदान के रूप में अपनी सहभागिता दिखाएं।

   आप अगर मतदान नहीं करते हैं तो आपको व्यवस्था पर दोष लगाने का नैतिक अधिकार नहीं है आपको अगर साड़ी, धोती, लूंगी, रुपए के नाम पर कोई लुभाता है, किसी के पक्ष में जबरदस्ती मतदान हेतु धमकाता है तो इसकी शिकायत जिला नियंत्रण कक्ष में, प्रेक्षक से, सी विजील एप्स के द्वारा, निर्वाची पदाधिकारी को, एसएसटी/ एफ़एसटी टीम को कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान के प्रति हमारी, आपकी प्रतिबद्धता होगी कि आप और हम सभी मिलकर 28 अक्टूबर को मतदान करेंगे।आपका वोट बहुमूल्य है इसे कोई खरीद नहीं सकता है।

कार्यक्रम में सहायक समाहर्ता सह जिला स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी श्री सौरभ सुमन यादव ने दिव्यांग मतदाताओं से अपील किया है कि वह 28 अक्टूबर को मतदान करने हेतु अवश्य जाएं और अपने संवैधानिक दायित्व का निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि आपके सुविधा के लिए मतदान केंद्र पर सभी मान्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर रैंप एवं व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है साथ ही कोविड-19 के बचाव एवं सुरक्षा हेतु व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

   जिला स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी श्री शंभूनाथ झा द्वारा कार्यक्रम का संचालन करते हुए बताया गया कि आप अपने मतदान के बल पर अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकते हैं। मतदान कार्य का पूरे उत्साह एवं खुशी के साथ स्वागत करते हुए इसे राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाए। भारत निर्वाचन आयोग तथा जिला प्रशासन गया द्वारा आपकी सुविधा के लिए काफी बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान करके आप यह साबित कर सकते हैं कि आप भी अन्य मतदाताओं की तरह लोकतांत्रिक व्यवस्था में बराबर के साझेदार हैं।

   जिला स्तरीय आइकन श्री आशुतोष अमन, क्रिकेटर एवं वॉलीबॉल दिव्यांग  खिलाडी हामिद अली द्वारा भी दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया।

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु आमंत्रण पत्र देकर उन्हें मतदान करने का न्योता दिया। निमंत्रण पत्र पाकर दिव्यांगजन काफी प्रफुल्लित होकर प्रसन्नता का इजहार किया।

➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!