DM- SSP GAYA-MLC Election Counting2022- Counting Tomorrow: DM- मतगणना कल, तैयारी पूरी : डीएम

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा मतगणना

गया: बिहार विधान परिषद निर्वाचन, 2022 के अवसर पर दिनांक 7 अप्रैल, 2022 को जगजीवन कॉलेज, मानपुर में मतगणना किया जाना है। मतगणना के पूर्व मतगणना की तैयारियों तथा प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों के साथ ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर की संयुक्त अध्यक्षता में ब्रीफिंग कर आवश्यक निदेश दिया गया।

Advertisement

          जिला पदाधिकारी ने कहा कि एमएलसी चुनाव के मतगणना में किसी भी अनाधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना कर्मी, अभ्यर्थी को मतगणना परिसर, मतगणना हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। वैसे व्यक्ति भी मतगणना परिसर या हॉल में प्रवेश नहीं कर सकेंगे, जिन्हें प्राधिकृत पदाधिकारी द्वारा फोटोयुक्त पहचान पत्र निर्गत नहीं किया गया हो।

          जगजीवन कॉलेज मानपुर में होने वाले मतगणना को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के उद्देश्य से मतगणना केंद्र के चारों ओर 18 स्थलों को चिन्हित करते हुए सभी प्रतिनियुक्ति स्थल पर दो पालियों में पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों तथा पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे अपनी जिम्मेदारी को भलीभांति समझ कर उसका पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ निर्वहन करें तथा यह सुनिश्चित करें कि मतगणना के दौरान शत-प्रतिशत सुरक्षा व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनी रहे।

          मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की पूरी तलाशी ली जाए तथा महिलाओं की तलाशी के लिए महिला पुलिस की प्रतिनियुक्ति की जाए। उन्होंने कहा कि मतगणना हॉल में प्रवेश करने वाले सभी प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेकटर, डीएफएमडी, एचएमडी के माध्यम से सभी व्यक्तियों की फ्रिस्किंग करें।

          मतगणना कक्ष में किसी भी पदाधिकारी/कर्मी को मोबाइल फोन रखने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पदाधिकारी/कर्मी अपने साथ मोबाइल लाते हैं, तो उसे प्रवेश द्वार पर ही जमा करेंगे। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, सदर को निर्देश दिया कि विभिन्न स्थानों को चिन्हित करते हुए ड्रॉपगेट का निर्माण कराएं। साथ ही मतगणना कक्ष के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 निषेधाज्ञा लागू रखें। आसपास के क्षेत्र में भीड़ का जमावड़ा न रहे, अनिवार्य रूप से पालन कराएं।

          मतगणना परिसर के बाहर तथा शहरी क्षेत्र में विधि व्यवस्था कायम रहे इसके लिए संबंधित थाना लगातार गश्ती करते रहें।

          गर्मी को देखते हुए नजारत उप समाहर्ता तथा नगर आयुक्त को मतगणना परिसर में पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। 

          वरीय पुलिस अधीक्षक ने निदेश दिया कि मतगणना केंद्र के पास किसी प्रकार का विजय जुलूस/अन्य जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी।
बिहार विधान परिषद् स्थानीय प्राधिकारी चुनाव, 2022 के अवसर पर दिनांक 07.04.2022 को जगजीवन कॉलेज, गया में मतगणना केन्द्र पर मतगणना कार्य निर्धारित है। विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से निम्नलिखित *स्थानों पर ड्रॉप गेट एवं बैरिकेडिंग लगाया गया है।*
1. गौरक्षणी मोड़
2. नौरंगा मोड़
3. भुसुण्डा मोड़
4. भुसुण्डा मेला के पास (सुजुकी मोटरर्साकिल शो रूम के पास)
5. गौरी कन्या विद्यालय की ओर जाने वाले रास्ते पर
6. बस स्टैण्ड से दक्षिण
7. जगजीवन कॉलेज के सामने लक्खीबाग से आने वाले सड़क पर बैरिकेडिंग।
अनुमंडल पदाधिकारी सदर ने बताया कि जगजीवन कॉलेज, गया में दिनांक 07.04.2022 को मतगणना के अवसर पर यातायात व्यवस्था/शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल प्रतिनियुक्त करने एवं चिन्हित स्थलों पर बैरिकेडिंग/ड्रॉप गेट लगाया गया है।
*आवश्यक जानकारी*
बिहार विधान परिषद् स्थानीय प्राधिकारी चुनाव, 2022 के अवसर पर दिनांक 07.04.2022 को जगजीवन कॉलेज, गया में मतगणना केन्द्र पर मतगणना कार्य निर्धारित है। उक्त अवसर पर *यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन हेतु दिनांक 07 एवं 08 अप्रैल, 2022 को निम्न रूप में ट्रैफिक प्लान तैयार की गई हैः-*

■ 1. मतगणना के दिन मतगणना केन्द्र (जगजीवन कॉलेज) सड़क पर सामान्य यातायात वैकल्पिक मार्गों से होगी।
■ 2. मानपुर, वजीरगंज, बुनियादगंज की तरफ से अभ्यर्थी/चुनाव अभिकर्ता का वाहन, जिसे मतगणना केन्द्र पर जाना है, वे अपना वाहन गौरक्षणी बस स्टैण्ड, मानपुर में अपना वाहन पार्क करेंगे एवं वे वहां से पैदल मतगणना केन्द्र तक जाएंगे।
■ 3. फतेहपुर, बोधगया, सीताकुंड की तरफ से आने वाले वाहन भुसुण्डा मोड़ पर निर्मित ड्रॉप गेट के पास भुसुन्डा मैदान में अपना वाहन पार्क करेंगे एवं अभ्यर्थी/चुनाव अभिकर्ता का वाहन, जिसे मतगणना केन्द्र पर जाना है, वे अपना वाहन भुसुण्डा मैदान में पार्क कर वहां से वे मतगणना केन्द्र तक पैदल जाएंगे।
■ 4. वैसे वाहन, जो गया शहर से वजीरगंज एवं फतेहपुर की तरफ जाना है, वे गया शहर प्रवेश करते हुए अपने गणतव्य स्थान तक जाएंगे।
■ 5. मतगणना कार्य में सम्मिलित कर्मियों का वाहन जगजीवन कॉलेज, गया मतगणना केन्द्र तक जाएगी।
■ 6. मानपुर, बुनियादगंज, वजीरगंज की तरफ से आने वाले वाहन, जिसे बोधगया की तरफ जाना है, वे वाहन सिक्स लेन पूल से गया शहर में प्रवेश करते हुए बोधगया की तरफ की ओर जाए।
■ 7. यह प्रावधान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर लागू रहेगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!