Gaya DM ने फतेहपुर-टनकुप्पा में किया गणना का निरीक्षण

गया, (अंज न्यूज़ मीडिया) आज Gaya DM ने फतेहपुर एवं टनकुप्पा में जाति आधारित गणना कार्यों का गहन निरीक्षण की। इस दौरान उन्होंने कई अनिवार्य टीप्स भी दी।

Contents hide
1 सूचनार्थ : अपरिहार्य कारणों से कल स्थगित रहेगा डीएम का जनता दरबार। आमजनों से अपील है कि कल जिलाधिकारी के जनता दरबार में ना आवें।
Advertisement
Gaya DM ने फतेहपुर-टनकुप्पा में किया गणना का निरीक्षण - Anj News Media
Gaya DM ने फतेहपुर-टनकुप्पा में किया गणना का निरीक्षण – Anj News Media

गया जिले के सभी प्रखंडों में जाति आधारित गणना का कार्य प्रारंभ है। उक्त परिपेक्ष में आज जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने फतेहपुर एवं टनकुप्पा प्रखंड में चल रहा जाति आधारित गणना के कार्यों का स्थल पर जाकर वस्तु स्थिति से अवगत हुए।

फतेहपुर में निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रखंड स्तर पर बनाये गए मोनिटरिंग सेल ( कंट्रोल रूम) में किये जा रहे कार्य को देखा। बताया गया कि 53 प्रगणक के विरुद्ध 49 प्रगणक फील्ड में जाकर जाति आधारित गणना से संबंधित कार्य कर रहे हैं शेष 4 अनुपस्थित रहे हैं उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी फतेहपुर को निर्देश दिया कि तकनीकी सहायकों का एक टीम बनाकर तकनीकी सेल बनाएं साथ ही रंगा नाका को पंचायत वार टैगिंग करें उन्होंने कहा कि ऑनलाइन एंट्री को ध्यान में रखते हुए एक बड़े आकार का कमरा चिन्हित रखें जहां पर्याप्त लॉजिस्टिक यथा बेंच, टेबल, पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, पंखा, कंप्यूटर सिस्टम इत्यादि का पूरा व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि अपने नियंत्रण कक्ष को पूरा तगड़ा रखें लगातार प्रगणकों से जानकारी लेते रहे।

उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जाति आधारित गणना के कार्य में भरे गए विभिन्न परिपत्रों को पूरी अच्छी तरीके से संरक्षित रखें पर पत्रों का प्रॉपर मेंटेनेंस सामग्रियों का रिसीविंग रजिस्टर मेंटेनेंस इत्यादि को पूरी अच्छे तरीके से पालन करें किसी अच्छे सुरक्षित स्थान पर रखें बारिश का मौसम है इसे पूरी ध्यान में रखें। सभी एक एक प्रपत्र काफी अहम है इसलिए उसे पूरी अच्छे तरफ से सुरक्षित रखें।

Gaya DM ने फतेहपुर-टनकुप्पा में किया गणना का निरीक्षण - Anj News Media
Gaya DM ने फतेहपुर-टनकुप्पा में किया गणना का निरीक्षण – Anj News Media

इसके पश्चात फतेहपुर से टनकुप्पा जाने के क्रम में रास्ते में जिला पदाधिकारी ने किसानों द्वारा किए जा रहे रोपनी को देखकर स्वयं गाड़ी से उतरकर किसानों के बीच जाकर रोपनी के संबंध में जानकारी लिए। जिला पदाधिकारी ने किसानों से उनसे सिंचाई के बारे में जानकारी लिया। किसान ने बताया कि यहां पर कोई आहर नहीं है, बिजली के सहारे पंप सेट के माध्यम से रोपनी किया जा रहा है।

उन्होंने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि मायापुर शिव मंदिर के समीप ट्रांसफार्मर खराब है यदि ट्रांसफार्मर नया लगने से किसानों को पर्याप्त वोल्टेज मिलता जिससे और तेजी से किसान रोपनी का कार्य कर लेते। इस पर जिला पदाधिकारी ने तुरंत अधीक्षण अभियंता बिजली को ट्रांसफार्मर बदलने का निर्देश दिए। किसानों ने बताया कि यदि 15 अगस्त तक लगातार वर्षा रहेगी तो काफी अच्छी मात्रा में रोपनी जिले में हो जाएगी।

किसानों ने पोवाली पइन एवं मायापुर के बरमसिया पइन के जीर्णोद्धार करवाने का अनुरोध किया। किसान ने बताया कि उपरोक्त पइन काफी पुराना पइन है। इसे जीर्णोद्धार की अत्यंत आवश्यकता है, जिससे अधिक मात्रा में पानी सिंचाई के लिए मिल सकेगा।

Gaya DM ने फतेहपुर-टनकुप्पा में किया गणना का निरीक्षण - Anj News Media
Gaya DM निरीक्षण – Anj News Media

अचानक किसानों के बीच पहुंचे जिला पदाधिकारी के आगमन पर किसानों ने काफी खुशी प्रकट किया कि हम जैसे किसान जो खेत में अपना काम कर रहे थे उसे देख अपनी गाड़ी को रोककर हम किसान के बीच आकर हमारी समस्या को सुनने का कार्य किया है।

इसके पश्चात डीएम ने टनकुप्पा में जाकर जाति आधारित गणना के किए जा रहे कार्य का अवलोकन किया बताया गया कि 30830 सर्वे में से एक 21348 सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। संध्या तक और अधिक होने की संभावना है।

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी प्रपत्रों को अच्छे तरीके से समेकित कर सुरक्षित रखना सुनिश्चित करें। कार्यपालक सहायकों द्वारा सही तरीके से एंट्री हो, किसी प्रकार की कोई गलत एंट्री ना हो, इसके लिए पूरी निगरानी आवश्यक है।

सूचनार्थ : अपरिहार्य कारणों से कल स्थगित रहेगा डीएम का जनता दरबार। आमजनों से अपील है कि कल जिलाधिकारी के जनता दरबार में ना आवें।

खंडन : जाति आधारित सर्वे कार्य का कुछ रिकॉर्ड वर्षा के कारण भींग जाने से संबंधित जो समाचार चलाया जा रहा है। उसके संबंध में कहना है कि वर्षा के कारण लगभग 11 से 12 ई. बी का प्रपत्र आंशिक रूप से नमी के कारण भींग गया था। जिसे सुखाकर ठीक कर लिया गया है। सभी रिकॉर्ड बॉक्स में रखे गए थे। जिसमें से कुछ भींग गए थे। इस सभी रिकॉर्ड की छायाप्रति गया नगर निगम कार्यालय में रखा गया है। इन सभी रिकॉर्ड का डाटा की एंट्री पूर्व में ही कराई जा चुकी थी। इसके खराब होने की बात गलत है एवं इसका खंडन किया जाता है। – जिला प्रशासन, गया। 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!