Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023

गया, 9 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया)  Bodhgaya Temple के BTMC के निर्माणाधीन नए भवन का निरीक्षण Gaya DM डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा किया गया।

Bodhgaya Temple के BTMC के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण Gaya DM ने किया

Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 - Anj News Media
Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 – Gaya DM Visited – Anj News Media

जिलाधिकारी ने अभियंता पुल निर्माण निगम को निर्देश दिया कि अगस्त अंतिम तक हर हाल में निर्माण कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। वर्तमान में किये गए कार्य लगभग फाइनल टच में है।

Advertisement

Bodhgaya Temple के BTMC के निर्माणाधीन भवन का फ़ाइनल टाच ! मुख्यमंत्री नीतीश करेंगे नव निर्मित BTMC के भवन का उद्धघाटन 

 

Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 - Anj News Media
Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 – Anj News Media

जिलाधिकारी Thiyagarajan ने बताया कि काफी भव्य तरीके से अच्छे डिजाइन के साथ लगभग में यह भवन बनकर तैयार है। कुछ ही दिनों में इस भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जाएगा। इसके लिए उन्हें जल्द ही आमंत्रित किया जाएगा। जब भी वह समय देंगे, तब इस भवन का उद्घाटन होगा। मंदिर के सामने बहुत अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ भवन बनकर तैयार है।

Bodhgaya Temple | BTMC | बोधगया टेम्पल | बीटीएमसी भवन का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी 

कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिया कि दिन एवं रात अलग-अलग शिफ्ट में पर्याप्त संख्या में मैनपावर बढ़ाकर कार्य करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हर दिन का एक कार्य योजना का लिस्ट बनाएं और उसी अनुरूप अंतिम तिथि को ध्यान में रखते हुए युद्ध स्तर पर कार्य करें।

BTMC | बोधगया टेम्पल | बीटीएमसी का नया भवन जल्द बना करें तैयार ! डीएम ने दिया आदेश  
Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 - Gaya DM Visited - Anj News Media
Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 – Gaya DM Visited – Anj News Media

उन्होंने कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि नए भवन में बिजली आपूर्ति हेतु लोड कंपैरिजन संबंधित आकलन करते हुए अगले 2 दिनों के अंदर प्रतिवेदन उपलब्ध करवाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर सेपरेट ट्रांसफार्मर लग सके। इसके अलावा बिजली मीटर भी बीटीएमसी को जल्दी उपलब्ध करवाएं।

Bodhgaya Temple के तहत बीटीएमसी के निर्माणाधीन नए भवन के चारों ओर बाउंड्री वाल भी लोहे के आकषर्क डिज़ाइन वाले रेलिंग बनकर लग चुका है। इसके साथ ही समानांतर नाला का भी निर्माण कराया जा रहा है।

Bodhgaya Temple के नजदीक ही अगले 2 दिन के अंदर जेसीबी मशीन लगाकर निर्माणाधीन स्थल के कैंपस में फैले हुए यत्र-तत्र को हटाकर समतल कराते हुए पेवर ब्लॉक बिछाने का कार्य करें। ताकि भवन के साथ- साथ कैम्पस का भी काम पूरा हो सके।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने Bodhgaya Temple के BTMC के ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर तथा सेकंड फ्लोर के एक- एक कर सभी कमरों का घूम घूम कर निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां देखी गयी उसे तुरंत ठीक करवाने को कहा। मीटिंग हॉल में वायरलेस माइक सिस्टम लगवाने को कहा।

इसके उपरांत भवन के ऊपरी फ्लोर (छत) पर जा कर निरीक्षण किया गया। चारो ओर रेलिंग देने को कहा साथ ही रेलिंग पर गार्डेनिंग करवाने को कहा ताकि और आकर्षक दिख सके। रूफ पर लगे पारदर्शी शीशा (उच्च गुणवत्ता वाले ग्लास) की जानकारी लेने पर बताया गया कि ये प्लास्टिक कोटेड ग्लास है, कोई आदमी भी इसपर चढ़ने से ग्लास में किसी प्रकार का कोई दिक्क्क्त नही आएगा।

उन्होंने इलेक्ट्रिक अभियंता बीटीएमसी अमित कुमार को निर्देश दिया कि इलेक्टिरिक पैनल को शिफ्ट अगले 2 दिनों के अंदर करवाना सुनिश्चित करें। इसके उपरांत महाबोधि मंदिर का भी निरीक्षण किया गया।

Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 - Gaya DM Visited - Anj News Media
Bodhgaya Temple | CM नीतीश करेंगे BTMC भवन उद्धघाटन-2023 – Gaya DM Visited – Anj News Media

जगह जगह पर सिग्नजे की कमी रहने पर तुरंत सिग्नेज लगवाने को कहा। निकास द्वार पर बने पुलिस जांच बैरक को ऊँचा करने को कहा ताकि वर्षा का पानी से सुरक्षित रखा जा सके और किनारे से वर्षा का पानी निक्ल भी सके।

ज़िला पदाधिकारी ने मंदिर के चारो ओर ऊपरी परिक्रमा एवं निचली परिक्रमा सहित मुचलिन्द सरोवर, मेडिटेशन परिसर एवं रेड पेडस्ट्रल का घूम कर निरीक्षण किया, जो भी कमिया देखी गयी, इसे ठीक करवाने को निर्देश दिया गया।

ताकि पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना रहे। पर्यटकों की सुविधा हेतु मंदिर प्रबंधक कार्यालय सदैव तत्पर है कि और बेहतर व्यवस्था आने वाले सभी पर्यटकों को दिया जा सके।

जाहिर हो Bodhgaya Temple के तहत ही यह BTMC आता है। बोधगया टेम्पल मैनेजमेंट कमिटी द्वारा ही Bodhgaya Temple का सम्पूर्ण देखभाल किया जाता है। जो अपने आप में काफी महत्त्व रखता है। निरीक्षण के क्रम में प्रभारी सचिव बीटीएमसी अभिषेक कुमार सहित मोंक दीनानाथ एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!