खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल

पटना, 24 अगस्त (अंज न्यूज़ मीडिया) Anj Media ! लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह एवीएसएम, वीएसएम ने NCC निदेशालय (बिहार-झारखंड) पटना का किया दौरा।

Anj Media की ताज़ा समाचार- 2023

खबरें Anj Media की | ताज़ा  समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल - Anj News Media
खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल – Anj News Media

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह एवीएसएम, वीएसएम ने 23 और 24 अगस्त 2023 को एनसीसी निदेशालय (बिहार और झारखंड), पटना का दौरा किया। महानिदेशक एनसीसी को राज्यों में एनसीसी प्रशिक्षण, प्रशासन और बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में जानकारी दी गई।

Advertisement

बिहार और झारखण्ड के. डीजीएनसीसी ने एनसीसी विस्तार योजना को लागू करने के लिए रोड मैप पर चर्चा की, जिसमें उन्होंने बताया कि बिहार और झारखंड राज्यों को अतिरिक्त एक लाख रिक्तियां दी गई हैं (राष्ट्रीय विस्तार योजना के हिस्से के रूप में) जिससे दोनों राज्यों में एनसीसी कवरेज में और वृद्धि होगी और दोनों के युवाओं को लाभ होगा।

पटना दौरे के दौरान, महानिदेशक एनसीसी ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर और बिहार सरकार के मुख्य सचिव, आईएएस, आमिर सुभानी, आईएएस के साथ एनसीसी मुद्दों पर उपयोगी बातचीत की, जहां एनसीसी के इष्टतम कामकाज में राज्य के समर्थन का आश्वासन दिया गया।

Anj Media ! एनटीपीसी कहलगाँव द्वारा नैगम सामाजिक दायित्व के तहत कहलगाँव एवं पीरपैंती चिकित्सा केंद्र के लिए दो एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस आमजनो के स्वास्थ्य सेवा सुविधाएं हेतु हस्तांतरित

खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल - Anj News Media
खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 – Anj News Media

Anj Media ! पटना/कहलगाँव | महाप्रबंधक (ओ॰ एंड एम॰) संजीव कुमार साहा ने कुमार निशांत विवेक, अनुमंडल अधिकारी (कहलगाँव) के साथ कहलगाँव और पीरपैंती चिकित्सा केंद्रों के स्वास्थ्य सेवा को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से दो एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर एनटीपीसी के प्रशासनिक परिसर से रवाना किया।

मौक़े पर संजीव कुमार साहा, महाप्रबंधक (ओ एंड एम) ने कहा, नई एएलएस एम्बुलेंस सीएसआर के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ कार्य को दर्शाता है । “हमारा लक्ष्य स्वास्थ्य सेवाओं को उन लोगों तक पहुँचाना है।

जो स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से गुजर रहे हैं को उचित चिकित्सा सेवाओं की पहुँच में मदद करने में सहायक होंगे तथा भविष्य में भी एनटीपीसी द्वारा इस तरह के जन कल्याणकारी प्रयास जारी रहेंगे। एनटीपीसी कहलगांव का यह कार्य स्थानीय आमजन की भलाई के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल - Anj News Media
खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 – Anj News Media

एनटीपीसी द्वारा कहलगाँव और पीरपैंती चिकित्सा केंद्रों के स्वास्थ्य सेवा को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से दो नई एडवांस्ड एमर्जेंसी एम्बुलेंस से कहलगाँव और पीरपैंती अनुमंडल के रोगी जल्द से जल्द उचित चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

ये एम्बुलेंसेस चिकित्सा उपकरणों से लैस हैं जो आपातकालीन परिस्थितियों में भी उचित चिकित्सा सेवा प्रदान करने में मदद करेंगे एम्बुलेंस में चिकित्सा उपकरणों में ऑटो लोडिंग स्ट्रेचर, व्हील चेयर, परिवहन वेंटिलेटर, सिरिंज इन्फ्यूजन पंप, मल्टी पैरामीटर मॉनिटर, वैक्यूम स्प्लिंट, नियामक के साथ पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर, आपातकालीन किट, बचाव उपकरण आदि सुविधाएं मौजूद हैं।

इस अवसर पर सभी महाप्रबंधकगन, डॉ॰ सुष्मिता सिंह, सीएमओ (जीवन ज्योति अस्पताल), अजय प्रसाद, उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एवं कहलगांव अनुमंडल अस्पताल और पीरपैंती के रेफरल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित थे।

Anj Media ! डॉक्टर को मिला मान- सम्मान- 2023 

खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल - Anj News Media
खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 – Anj News Media

Anj Media ! आयुर्वेद चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा एवम पंचकर्म के द्वारा रोगी का उपचार प्रदान करने के लिए पटना, बिहार के सुप्रसिद्ध आयुर्वेदिक चिकित्सक वैद्य (डाक्टर) रंजन कुमार जी को विश्व आयुर्वेद परिषद की ओर से चरक जयंती सह गुरु सम्मान कार्यक्रम के अवसर पर सम्मानित किया गया।

यह सम्मान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के संहिता विभाग के अवकाश प्राप्त प्रोफेसर ब्रिज कुमार द्विवेदी एवं वैद्यनाथ आयुर्वेद भवन, पटना के निदेशक प्रमोद शर्मा के कर कमलो द्वारा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर डाक्टर ब्रिज कुमार द्विवेदी ने कहा कि आचार्य चरक बहुत ही उच्च कोटि के वैज्ञानिक थे और उनकी चरक संहिता दुनिया की श्रेष्ठ वैज्ञानिक ग्रंथ है और आचार्य सुश्रुत श्रेष्ठ शरीर के कलाकार थे इसलिए आचार्य सुश्रुत श्रेष्ठ सर्जन, सर्जरी के पिता कहे जाते हैं।

इन्होंने कान, आंख, अस्थि भंग, विद्राधी, अर्श प्लास्टी सर्जरी शरीर शव छेदन मूढ़ गर्भ ग्रह बाधा मस्तिष्क के सर्जरी शल्य शालाक्य जो आज ENT के अंतर्गत आते हैं। उसका विस्तृत वर्णन किया। उन्होंने त्रि- सूत्र आयुवेद के बारे में विस्तार से बताया।

खबरें Anj Media की | ताज़ा समाचार- 2023 लेफ्टिनेंट जनरल - Anj News Media

Anj Media ! भाजपा बिहार | धरना- 2023 

Anj Media ! भारतीय जनता पार्टी कल यानि 25/08/2023 को समय 1:00 बजे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव द्वारा किसानों की समस्या सुखाड़ घोषणा के लिए किसान मोर्चा द्वारा एक दिवसीय धरना का कार्यक्रम बिहार प्रदेश भाजपा द्वारा पूरे बिहार में जिला मुख्यालय पर आहूत होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!