Civil Surgeon | मलिन बस्तियों में Health Checkup

Civil Surgeon | मलिन  बस्तियों में स्वास्थ्य विभाग का Health Checkup - Anj News Media
Civil Surgeon | मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य विभाग का Health Checkup – Anj News Media

गया, (अंज न्यूज़ मीडिया)

Advertisement
गया ज़िले के Civil Surgeon की अच्छी पहल सराहनीय है। मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य विभाग का Health Checkup पहुँच चूका है।

जाहिर हो ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्र विशेषकर मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं को मुहैया कराने की कवायद कर रहा है. स्लम एरिया में रहने वाले लोगों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जांच कर उन्हें नि:शुल्क दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है. इस क्रम में बुधवार को कटारी हिल रोड स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था पीएसआई द्वारा दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन किया गया. दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा शिविर कटारी हिल शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र रामपुर भूंई टोली में किया गया. इस शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ रंजन कुमार सिंह तथा स्थानीय वार्ड पार्षद राजेश प्रसाद द्वारा संयुक्त रूप से फीता काट कर किया गया. स्वास्थ्य विभाग से क्षेत्रीय उपनिदेश डॉ नीता अग्रवाल तथा क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक शैलेश कुमार ने स्वास्थ्य शिविर स्थल का दौरा करते हुए वहां आये मरीजों का हालचाल जाना. साथ ही स्वास्थ्यर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए आमजन को सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करने का निर्देश दिया.

  • मलिन बस्तियों में रहने वाले तीन सौ से अधिक लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच
  • सिविल सर्जन तथा वार्ड पार्षद ने दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा शिविर का किया उद्घाटन
  • स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय उपनिदेशक तथा कार्यक्रम प्रबंधक भी रहे मौजूद

शिविर स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण:
सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य शिविर का आयोजन लोगों तक ​स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. इस प्रकार के शिविर का आयोजन नियमित अंतराल पर होते रहना चाहिए. उन्होंने बताया कि शिविर के माध्यम से तीन सौ से अधिक मरीजों के स्वास्थ्य की जांच तथा इलाज की सुविधा प्रदान की गयी. मौके पर मौजूद जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीलेश कुमार ने बताया कि भविष्य में आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवा भी ली जायेगी और विभिन्न बीमारियों का इलाज कर आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने का काम होगा.

​वंचित वर्ग के बेहतर स्वास्थ्य का रखना है ध्यान:
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ पीके वर्मा ने बताया कि मलिन बस्तयों में रहने वाले वंचित वर्ग के बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें समुचित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से ऐसे शिविर का आयोजन किया जाता है. शिविर में विभिन्न प्रकार की मौसमी बीमारियों के अलावा, आंख तथा रक्त जांच की सुविधा प्रदान की जाती है. उन्होंने बताया कि शिविर के माध्यम से टीबी, फाइलेरिया, मलेरिया तथा जलजनित रोगों जैसे डायरिया आदि के बारे में बताते हुए लक्षण के आधार पर जरूरी जांच की गयी. सभी मरीजों की बीमारी के आधार पर जरूरी दवा भी दी गयी. पीएसआई संस्था के प्रोग्राम मैनेजर अजय कुमार ने बताया कि 29 जुलाई को बस्तियों में रहने वाली महिलाओं के मातृत्व एंव प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जांच तथा उन्मुखीकरण के अलावा फुड स्पलीमेंट आदि दिये जायेंगे.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!