DM Gaya |

गया, (AnjNewsMedia) जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा बाबा दशरथ मांझी समाधि स्थल का निरीक्षण करते हुए इस क्षेत्र के साथ-साथ समाधि स्थल का और बेहतर किस तरह से विकास किया जा सके, इस पर संबंधित पदाधिकारियों के साथ स्पॉट पर ही बैठक किये।
आस पास के एरिया में पेयजल की क्या व्यवस्था है, के संबंध में स्थानीय मुखिया से जानकारी लेने पर बताया गया कि क्षेत्र के आस पास कुल 3 वार्ड यथा वार्ड संख्या 09,10 एवं 12 है। कुल 7 टोला है जिसमे कुल मिलाकर लगभग 500 घर है। जिला पदाधिकारी ने पीएचईडी के अभियंता को निर्देश दिया कि स्थानीय मुखिया के साथ समन्वय स्थापित कर पानी की पर्याप्त व्यवस्था रखें जिस स्थान पर नए चापाकल लगाना है उसके लिए अगले 3 दिनों के अंदर साइड चिन्हित करते हुए नए चापाकल लगवाने का कार्य करें। समाधि स्थल के अंदर एक स्टैंड पोस्ट बनाएं तथा पर्याप्त संख्या में नल का टैप लगाएं।
स्थानीय मुखिया ने बताया कि वार्ड संख्या 12 गहलोर ने गंगा जलापूर्ति योजना के तहत किए जा रहे कार्य के दौरान नल जल योजना का मेन पाइप लाइन तथा लिंक पाइपलाइन दोनों क्षतिग्रस्त हो गया है इस पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता गंगा जल परियोजना को निर्देश दिया कि हर हाल में 30 जुलाई तक क्षतिग्रस्त किए गए पाइपलाइन को मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने स्थानीय लोगों को कहा कि पेयजल समस्या को देखते हुए इस क्षेत्र में 10 अलग-अलग जगह पर नए चापाकल लगाने के लिए पीएचडी के अभियंता को निर्देश दिया गया है अगले 15 दिनों के अंदर चापाकल लगवाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
समाधि स्थल के सटे बनाए जाने वाले स्मृति भवन में अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं करने पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि हर हाल में 20 जुलाई तक स्मृति भवन निर्माण कार्य करवाना प्रारंभ करें इसके लिए पूर्व में बने पुराने जर्जर भवन को डिमोलिश करने का कार्य तेजी से करावे।
जिला पदाधिकारी ने बताया कि वर्ष इस क्षेत्र में दशरथ मांझी जी समाधि स्थल के समीप 1 हजार पौधारोपण करवाया जाए ताकि यह क्षेत्र और भी हरा भरा दिख सके।
गहलौर प्राथमिक विद्यालय जो आपकी जर्जर स्थिति में है वर्तमान में वह विद्यालय भवन गिर चुकी है। यहां के बच्चे 3 किलोमीटर दूर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं। जिला पदाधिकारी ने बताया कि नए विद्यालय भवन का निर्माण कार्य तेजी से करवाया जा रहा है।
बिजली प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आसपास में लगे सभी लाइट को मरम्मत कराते हुए चालू रखें।
दशरथ मांझी समाधि स्थल में विधि व्यवस्था तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से दो चौकीदार की प्रतिनियुक्ति जिला पदाधिकारी ने किया है।
समाधि स्थल के समीप सोलर युक्त लाइट लगवाया गया है जिससे यह क्षेत्र और भी काफी चकाचक दिख रहा है।
उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि गहलोत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह 9:00 से संध्या 5:00 तक चिकित्सक एएनएम तथा अन्य कर्मी हर हाल में उपस्थित रहे यह सुनिश्चित करावे साथ ही उन्होंने कहा कि स्थानीय ब्लॉक हेल्थ मैनेजर स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करें कि प्रतिदिन यहां आकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें।
अंत में जिला पदाधिकारी ने कहा कि हमलोगों द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है की समाधि स्थल के क्षेत्र के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों को और बेहतर बनाया जाए। इसके लिए पिछले वर्ष भी अनेकों कार्य किए गए इस वर्ष भी महोत्सव के पूर्व और भी व्यवस्थाएं दुरुस्त कराई जाएगी।

Advertisement

Breaking News :

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!