DM Gaya | Top News | {जिले के मुद्दों पर गहन समीक्षा}- Anj News Media

DM Gaya | Top News | {जिले के मुद्दों पर गहन समीक्षा}- Anj News Media

DM Gaya- Top News : जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, गया आशिष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में मद्य निषेद्य, भूमि विवाद,  भू-समाधान  पोर्टल एवं लोक शिकायत निवारण अधिनियम के अनुपालन की समीक्षा, खनन  आदि अन्य विषयों की विस्तार से समीक्षा की गई।

Advertisement

Gaya DM and SSP Joint Meeting :

बैठक में सर्वप्रथम भूमि विवाद मामलों की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि गृह विभाग बिहार सरकार द्वारा भूमि विवाद के मामलों को समाधान के लिए जारी किए गए एस ओ पी का पूरी तरह सभी पदाधिकारी पालन करें उन्होंने कहा कि पिछले 2 साल में घटित विभिन्न घटनाओं का अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रुप से अनुमंडल वाद सूची तैयार करें तथा उसकी गहराई से समीक्षा करें ताकि भविष्य में पुख्ता स्थान पर द्वारा घटना ना हो सके आपसी सौहार्द बना रहे।

जिस स्थान पर बार-बार विधि व्यवस्था की समस्या हो रही है उस स्थान पर त्वरित गति से लोकल स्तर पर शांति समिति का गठन करें एवं उस क्षेत्र के आसूचनाओं का संग्रह करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई करें। यदि कोई विधि व्यवस्था बनाने में व्यवधान उत्पन्न करता है तो वैसे शरारती तत्वों के विरुद्ध सीसीए का प्रस्ताव धारा 107 तथा हेवी अमाउंट का बाउंड डाउन करवाएं।

किसी शरारती तत्व पर यदि धारा 107 लगा हुआ है उसके बावजूद उल्लंघन करता है तो संबंधित असामाजिक तत्व के विरुद्ध बाउंड डाउन की राशि वसूलने का कार्य करें।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में बकरीद मुहर्रम पितृपक्ष मेला के साथ-साथ दुर्गा पूजा दीपावली छठ पूजा इत्यादि महत्वपूर्ण त्यौहार लगातार होने वाला है। आने वाले 4 से 5 महीना पूरा चुनौतीपूर्ण रहेगा। सभी पदाधिकारियों का दायित्व होगा कि संवेदनशील स्थलों का पूरी तरह से निरीक्षण कर ले क्षेत्र में जो भी छिटपुट समस्या है उसे समय रहते समाधान करवा दें ताकि पर्व त्यौहार पूरी शांति व्यवस्था में संपन्न हो आपसी सौहार्द बना रहे।

प्रत्येक शनिवार को थाना स्तर पर भूमि विवाद की समीक्षा होती है उसे पूरी गुणवत्ता से अनुपालन करें।

भू- समाधान पोर्टल के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि भूमि विवाद के मामले का एंट्री अच्छी गुणवत्ता के साथ करें। भू समाधान पोर्टल पर लंबित मामले में कहा कि जून माह में लंबित जमीन की मापी का युद्ध स्तर पर समाधान करावे। जुलाई माह में अभियान चलाकर अतिक्रमण वाद चलावे तथा अगस्त माह में रैयत भूमि अतिक्रमण से संबंधित मामलों का अभियान चलाकर समाधान करवाएं।

लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि कोई भी परिवाद अगर डायर होता है तो उसका जवाब निर्धारित समय अवधि में हर हाल में दें। यदि संबंधित पदाधिकारी विधि व्यवस्था में या अन्य कार्यों में व्यस्त रहते हैं तो अपने किसी जानकार कर्मी या प्रतिनिधि को हर हाल में लोक शिकायत के मामले की सुनवाई में भेजें। इसके अलावा लोक शिकायत के मामले में पदाधिकारी व्यस्त रहते हैं तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी अपील की सुनवाई में शामिल हो सकते हैं।

खनन विभाग के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया कि सप्ताह में कम से कम 2 दिन सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से औचक छापेमारी करें। साथ ही उन्होंने सभी खनन विभाग के इंस्पेक्टर को निर्देश दिया कि प्रतिदिन अभियान के तौर पर छापेमारी करें। उन्होंने कहा कि खनन विभाग द्वारा जारी किए गए जो भी नियम है यदि उनका अनुपालन नहीं होता है जैसे निर्धारित गहराई से अधिक गढ़ा करना सीमांकन के बाहर खनन करना इत्यादि बिंदुओं पर गंभीरतापूर्वक अच्छे तरीके से जांच करें तथा जहां भी कमी मिलती है कार्रवाई करने में कोताही ना बरतें।

आने वाले पर्व त्यौहार को देखते हुए अभी से ही जिले के सभी डीजे संचालकों के साथ बैठक करते हुए उनकी सूची सभी थानों में उपलब्ध रखें तथा डीजे संचालकों को भी धारा 107 की कार्रवाई करें।

बैठक को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले में विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बरकरार रहे इसे देखते हुए सभी पुलिस पदाधिकारी अगले चार-पांच महीने पूरी मुस्तैदी से कार्य करें। आने वाले दिनों काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा। संप्रदायिक सौहार्द कायम रहे इस पर पूरा ध्यान दें।

पुरानी घटनाओं में सम्मिलित अपराधी पर अंकुश लगाना जरूरी है। उन्हें हर हाल में चिन्हित कर अभी से ही गिरफ्तारी एवं विधि सम्मत कार्यवाही प्रारंभ करें। गुंडा पंजी पर उनका नाम दर्ज करें।

उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में या जिस घाट में अत्यधिक अवैध खनन की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उस क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी हर हाल में टीम बनाकर छापेमारी अभियान चलाएं।

शराबबंदी के समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि शराब की खेत को रोकने के लिए उनके चैनल/ सप्लाई चैन को ध्वस्त करना जरूरी है। बड़े शराब माफिया पर विशेष नजर रखते हुए कठोर कार्रवाई करें और प्रीत की आवाजाही पर पूरी तरह रोक रखें इसके लिए लगातार निगरानी अपेक्षित है। विभिन्न थानों में जप्त शराबों का विनष्टीकरण करना सुनिश्चित करे।

बैठक में अपर समाहर्ता मनोज कुमार, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राजेश कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता अमित राजन, सहायक आयुक्त उत्पाद, प्रभारी पदाधिकारी जिला खनन, पुलिस उपाधीक्षक नगर, शहरी क्षेत्र के सभी थानों के थाना प्रभारी इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचल अधिकारी तथा थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

Today News : आयोजित बैठक में  सभी अनुमण्डल पदाधिकारी / सभी अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, गया जिला / सभी भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, गया जिला सभी अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, गया जिला / सभी अंचल  अधिकारी, गया जिला / सभी थानाध्यक्ष, गया जिला को सूचनार्थ प्रेषित।

नोट : अनुमण्डल स्तरीय पदाधिकारी / अंचल  अधिकारी / थानाध्यक्ष अपने- अपने अनुमण्डल मुख्यायल / अंचल मुख्यालय / थाना से विस्वान – विडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से भाग लेगे एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी समाहरणालय सभा कक्ष में में भाग लेंगे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!