DM Gaya | (Top News) | {पहाड़ी तलहटी में लघु सिंचाई}- Anj News Media

DM Gaya | (Top News) | {पहाड़ी तलहटी में लघु सिंचाई}- Anj News Media

Gaya Today News : DM डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आज खिजरसराय स्थित हथियामा पंचायत ने पहाड़ के तलहटी में लघु सिंचाई विभाग द्वारा 7 एकड़ के क्षेत्र में बनाए गए गारलेंन ट्रेंच का जायजा लिया। 

Advertisement

इसकी गहराई औसतन 15 फ़ीट है। इस जल संरचना के नजदीकी गांव नडरा एवं महकार है। पिछले वर्ष ही इस जल संरचना का कार्य पूर्ण हुआ है। 

इस वर्ष जैसे ही बरसात आएगा, पहाड़ का पानी स्टोर किया जा सकेगा। इस जल संरचना में इनलेट जो पहाड़ का पानी जल संरचना में आएगा तथा चार आउटलेट बनाए गए हैं जो जगह जगह पर करहा प्रणाली के माध्यम से गांव में सिंचाई हेतु पानी पहुंचाया जाएगा।

DM Latest News : इस निर्मित गारलेंन ट्रेंच में 1 लाख 50 हजार क्यूबिक मीटर पानी संग्रहित किया जा सकता है। जिससे 255 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जा सकेगी।

DM ने पूरे क्षेत्र का घूम- घूम कर जायजा लिया उन्होंने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को निर्देश दिया कि कुछ स्थानों पर सही तरीके से खुदाई का लेवलिंग नहीं है उसे पुनः दोबारा लेवलिंग करते हुए सही आकार में खुदाई करवाएं ताकि पानी का बहाव तथा पानी स्टोर का क्षमता सही ढंग से रहे।

जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी को निर्देश दिया कि जैसे ही बरसात का पानी इस जल संरचना में आता है तो पानी का बहाव तथा पानी स्टोर कैपेसिटी का हर हाल में जायजा ले ताकि इससे अनुमान लगाया जा सकेगा कि यह जल संरचना लोगों को कितना लाभ देगा तथा आवश्यकता पड़ने पर और आउटलेट निकालते हुए उन्हें सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि मनरेगा के माध्यम से जलाशय के चारों ओर पर्याप्त संख्या में पौधारोपण करवाएं।

उपस्थित ग्रामीणों ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि जल संरचना के खुदाई में निकले हुए मिट्टी को गांव के बने कच्चे रास्ते पर डालते हुए रोड बनाया गया है, जो समतल नही है, जिसके कारण बरसात के मौसम में फिसलन तथा मिट्टी धंसने से वाहनों के परिचालन में काफी समस्याएं सामने आएगी इस पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि संबंधित संवेदक से फेंके गए मिट्टी को पूरी अच्छी तरीके से सड़क का समतल कराने को कहा ताकि आवागमन सुगमता से रहे तथा सड़क पर पानी ना लगे इसके लिए सड़क के दोनों ओर ढलकॉउ आकार का सेप बनाएं। बीच-बीच में हयूम पाइप डालकर पानी निकासी करवाये।

जिला पदाधिकारी ने स्थानीय लोगों से पानी की समस्या की जानकारी लेने पर बताया कि पीएचईडी विभाग द्वारा पूर्व में लगे सोलर सिस्टम वाले मिनी जलापूर्ति योजना खराब है उससे मरम्मत कराने की आवश्यकता है साथ ही इस गांव में 300 आबादी है परंतु केवल एक ही चापाकल है जिला पदाधिकारी ने एक नया चापाकल अभिलंब लगवाने का निर्देश दिए।

ग्रामीणों ने आवास योजना का लाभ जिला पदाधिकारी से मांग किया इस पर जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस महादलित बस्ती का पूरी अच्छी तरीके से नए सर्वे कराएं तथा इन्हें आवास योजना का लाभ दिलाने हेतु हर संभव प्रयास करें।

इसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खिजरसराय का औचक निरीक्षण किया गया उन्होंने उपस्थित मरीजों से किए जा रहे उपचार के बारे में जानकारी लिया मरीजों ने संतुष्टि जताई साफ सफाई में उत्तम व्यवस्था को नहीं देखते हुए जिला पदाधिकारी ने एवं ओवैसी को निर्देश दिया कि अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था रखें बताया गया कि वहां कुल 3 चिकित्सक पदस्थापित हैं उन्होंने मरीजों से खाना-पीना दूध तथा मीनू के अनुसार मिलने वाले भोजन के बारे में जानकारी लिया मरीजों ने संतुष्टि जताई इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने ड्यूटी रोस्टर को देखा तथा उसी अनुरूप उपस्थिति को जांचा।

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित चिकित्सक अपने मुख्यालय में ही लगातार बने रहे।

निरीक्षण में उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी, डीसीएलआर नीमचक बथानी, अंचल अधिकारी खिदर सराय, प्रखंड विकास पदाधिकारी खिजर सराय उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!