DM Review | Online म्यूटेशन | Gaya Today News | Anj News Media

DM Review | Online म्यूटेशन | Gaya Today News | Anj News Media

Gaya DM Top News : DM डॉ० त्यागराजन एसएम समाहरणालय सभाकक्ष में राजस्व विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के वस्तु स्थिति के संबंध में सभी अंचल अधिकारियों, सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, सभी राजस्व पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

Advertisement

Today News : DM ने सभी CO को निर्देश दिया कि अभियान बसेरा के तहत किए जा रहे ऑनलाइन एंट्री में सभी अंचल तेजी लावें।

उन्होंने कहा कि Online म्यूटेशन से संबंधित मामले जो सालों पुरानी म्यूटेशन वाले केस को जून अंत तक समाप्त करें। उन्होंने टेकारी एवं बोधगया अंचलाधिकारी को विशेष रूप से रुचि लेते हुए निष्पादन कराने का निर्देश दिया। 

DM ने सभी CO को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन संध्या में अंचल कार्यालय में बनाए गए डाटा सेंटर कक्ष में सभी राजस्व कर्मियों के साथ बैठक कर प्रतिदिन हो रहे आवेदन के निष्पादन की समीक्षा करें ताकि तेजी से जमीन से संबंधित प्राप्त आवेदनों का निपटारा हो सके।

बैठक में जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय में भारतमाला तथा ऐकेआईसी परियोजना के तहत तेजी से सड़के बनाया जा रहा है। भू अर्जन संबंधित मामलों में तेजी से एलपीसी निर्गत किया जा रहा है वंशावली बनवाया जा रहा है तथा म्यूटेशन भी करवाया जा रहा है। 

जिला पदाधिकारी ने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वर्जन से संबंधित मामले में ग्रामीणों को LPG (एलपीजी) निर्गत हेतु निश्चित तौर पर कैंप आयोजन करें ताकि बड़े पैमाने पर एलपीसी निर्गत करते हुए सड़क निर्माण करवाया जा सके।

भारतमाला परियोजना के तहत गुरुआ के सलेमपुर में 75% लोगों को भुगतान हो चुका है माफी भी हो चुकी है परंतु जो रैयत धारी जिनका पैसा मिल चुका है परंतु उसके बावजूद भी अपना मकान नहीं छोड़ रहे हैं। जिसके कारण सड़क निर्माण में काफी कठिनाई हो रही है। जिला पदाधिकारी ने अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि मामले को संवेदनशील लेते हुए अविलंब सड़क निर्माण कराने में सहयोग करें।

बैठक में बताया गया कि बेलागंज के खनेटा गांव एवं सिलौंजा के समीप अधिग्रहण के दौरान बीच में मंदिर आ जाने के कारण दूसरे स्थान पर जमीन चिन्हित करते हुए मंदिर के स्ट्रक्चर का निर्माण करा दिया गया है परंतु अब तक नए स्ट्रक्चर में मूर्ति को शिफ्ट नहीं कराया गया है। जिला पदाधिकारी ने अंचल अधिकारी बेलागंज को निर्देश दिया कि नए स्ट्रक्चर वाले भवन में मूर्ति को स्विफ्ट कराते हुए सड़क निर्माण करवाने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री जनता दरबार में आने वाले मामलों के निष्पादन के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया कि अगले 7 दिनों के अंदर सभी अंचल अधिकारी मुख्यमंत्री जनता दरबार के मामलों को समाधान कराते हुए पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री करवाना सुनिश्चित करें।

सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा के समीक्षा के संबंध में सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि कहीं से अतिक्रमण होने की सूचना मिलती है तो अंचल अधिकारी तुरंत रेस्पॉन्ड करेंगे अंचल अधिकारी तथा थाना प्रभारी संयुक्त रूप से कब्जा मुक्त कराते हुए संबंधित व्यक्ति पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराएंगे। 

उन्होंने कहा कि जया नगर एवं बोधगया में सरकारी जमीन अतिक्रमण की सबसे अधिक शिकायतें हैं। सरकारी भूमि का संरक्षण करना सभी अंचल अधिकारियों का कर्तव्य है। इसे हर हाल में गंभीरता से लें और के जमीन को अतिक्रमण होने से बचावें।

समीक्षा बैठक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले में कुछ अंचलाधिकारी एडिशनल चार्ज में भी है। वैसे अंचल अधिकारी एक रोस्टर तैयार करें। 

जिसमें स्पष्ट लिखे की किस दिन कौन से अंचल में उपस्थित रहेंगे तथा उसे अंचल कार्यालय तथा सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित करें जिससे आम लोगों को जानकारी मिले और उन्हें बेवजह अंचल का कार्यालय का चक्कर लगाना ना पड़े।

लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोक शिकायत के मामले में आदेश पारित होने के बावजूद यदि आदेश का पालन नहीं हो रहा है। वैसे मामले को प्राथमिकता देते हुए तुरंत समीक्षा करते हुए केस का डिस्पोजल करें।

उन्होंने कहा कि गया जिला में लगभग 31.2% महादलित बहुल क्षेत्र है इसलिए सभी अंचल अधिकारी महादलित सिटी योजना के तहत अपने-अपने अंचल से मुखिया से समन्वय स्थापित रखते हुए महादलित क्षेत्र में जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव भेजे ताकि महादलित बस्ती में 40- 30 फीट का शेड का निर्माण कराया जा सके।

उन्होंने सभी अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने के लिए सभी अंचल अधिकारी अपने-अपने पंचायत वार जमीन चिन्हित करते हुए रिपोर्ट भेजें।

पंचायत सरकार भवन जो स्वीकृत हो चुके हैं उसकी मापी अविलंब कराते हुए प्रतिवेदन जिला पंचायत राज कार्यालय को उपलब्ध करावें

सहकारिता विभाग के गोदाम निर्माण कराने हेतु संबंधित अंचल अधिकारी जमीन चिन्हित करते हुए जमीन की प्रतिवेदन एवं एनओसी जिला सहकारिता पदाधिकारी को उपलब्ध करावें।

बैठक में अपर समाहर्ता मनोज कुमार, डीसीएलआर सदर, डीसीएलआर नीमचक बथानी, डीसीएलआर शेरघाटी, डीसीएलआर टिकारी सहित सभी अंचलों के अंचल अधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी उपस्थित थे।

BREAKING NEWS

SSP GAYA NEWS : वॉलीबॉल टूर्नामेंट का फाइनल मैच आज पुलिस केंद्र में 06:30pm से आयोजित किया जाएगा। मुख्य अतिथि IG (पुलिस महानिरीक्षक) मगध क्षेत्र रहेंगे तथा उनके द्वारा पुरस्कार वितरण किया जाएगा। 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!