Gaya District | 2023 गया जिले की स्पेशल खबरें

गया, 08 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया) यहां Gaya District की खास खबरें प्रस्तुत है। Gaya DM डॉ त्यागराजन एसएम ने जाति आधारित गणना के डाटा एंट्री कार्य का किया निरीक्षण।

Gaya District | गया जिला | जिले की खबर
Advertisement

Gaya District | 2023 गया जिले की खबरें - Anj News Media
Gaya District | 2023 गया जिले की खबरें – Gaya DM Visited – Anj News Media

उन्होंने Gaya District के डाटा को पोर्टल पर किये जा रहे एंट्री एवं सिंक्रोनाइज के संबंध में स्वयं नगर निगम कार्यालय में पहुच कर जायजा लिया। उन्होंने उप नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सभी प्रगणक के साथ अटैच (जोड़ा) किए गए डाटा एंट्री ऑपरेटर को, ताकि डाटा एंट्री तेजी से बिना त्रुटि के हो सके।

Gaya District | गया जिला जातिगत गणना डाटा एंट्री में आई तेजी 

उन्होंने कहा कि वैसे प्रगणक जो समय पर नहीं आ रहे हैं उन्हें निगम कार्यालय में बनाए गए नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सूचना देते हुए डेटाबेस एंट्री करवाने को कहा। उन्होंने निर्देश दिया कि गर्मियों को ठीक से लगातार कम करें इसके लिए निरंतर निगरानी करें। जैसे-जैसे डाटा एंट्री हो रहा है उसे साथ-साथ सिंक्रोनाइज भी करें।

गया जिला डाटा एंट्री समीक्षा | Gaya District

Gaya District | 2023 गया जिले की खबरें - Anj News Media
Gaya District | 2023 गया जिले की खबरें – Gaya DM Visited – Anj News Media

इसके उपरांत समाहरणालय सभगार में सभी चार्ज पदाधिकारी, सहायक चार्ज पदाधिकारी, प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक करते हुए किये जा रहे इंट्री का अद्यतन जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बांके बाजार, इमामगंज, बेलागंज एवं फतेहपुर में काफी प्रगति से एंट्री करवाया जा रहा है। उन्होंने Gaya District के सभी पदाधिकारी को कहा कि किसी भी प्रगणक का एंट्री ना छूटे यह सुनिश्चित करावें।

Gaya District के सभी चार्ज पदाधिकारी पूरी बारीकी से मॉनिटरिंग करें। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को कहा कि जिला में आईटी सेल पूरी प्रभावशाली रूप से कार्य चल रहा है। यदि किसी को तकनीकी समस्या होती है तो तुरंत आईटी मैनेजर से संपर्क करते हुए समस्या का समाधान करें। सभी नगर निकाय तथा चार्ज पदाधिकारी के पास पर्याप्त संख्या में ऑपरेटर उपलब्ध करवाया गया है।

गया डिस्ट्रिक्ट में हुई अच्छी बारिश से अब धान की रोपनी में आई रफ़्तार  
Gaya District | 2023 गया जिले की खबरें - Anj News Media
Gaya District | 2023 गया जिले की खबरें – Anj News Media
 
  • माह अगस्त के प्रथम सप्ताह में हुई अच्छी बारिश से धान रोपनी में आई तेजी
    कम आच्छादन वाले पंचायतों में उपलब्ध कराया जायेगा संकर मक्का बीज
    वैकल्पिक फसल के रुप में किसानों को निःशुल्क  उपलब्ध कराया जायेगा बीज

Gaya District में वर्ष 2023 में खरीफ की शुरुआत कम वर्षापात के साथ हुआ। माह जून में 140 मि०मी के विरुद्ध 38.50 मि०मी, जुलाई में 288.90 मि०मी के विरुद्ध 148.50 मि०मी वर्षा हुई।

इसी कारण माह जुलाई के अन्त तक Gaya District में मात्र 10 प्रतिशत धान की रोपनी हुई। जबकि माह अगस्त की शुरुआत अच्छी बारिश से हुई इस माह के प्रथम सप्ताह में 56.16 मि०मी के विरुद्ध 97.37 मि०मी बारिश हुई।

माह अगस्त के प्रथम सप्ताह में अच्छी बारिश के कारण धान की रोपनी में तेजी आई है। Gaya District में अबतक धान फसल 190186.60 हे० के विरुद्ध 60840.96 हे० (लगभग 32%) आच्छादन हुआ है।

धान के बिचड़े अभी स्वस्थ हैं। जिले में धान की रोपनी माह अगस्त के अन्तिम तक होने की संभावना है। जिससे जिले में धान का अधिकतम आच्छादन हो जायेगा। कम फसल आच्छादन वाले में पंचायतों में फसल आच्छादन के भरपाई हेतु सरकार द्वारा आकस्मिक फसल योजना के रुप में वैकल्पिक फसल बीज वितरण का निर्णय लिया गया है।

Gaya District (गया जिला) को वैकल्पिक फसल के रुप में 9.60 क्वीं संकर मक्का का बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। प्राथमिकता के आधार पर इस बीज का वितरण सबसे कम फसल आच्छादन वाले पंचायतों में वितरित करने का निर्देश दिया गया है।

संकर मक्का के निःशुल्क बीज हेतु किसानों को शपथ पत्र देना अनिवार्य

यह बीज किसानों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। संकर मक्का के निःशुल्क बीज हेतु किसानों को यह शपथ पत्र देना अनिवार्य होगा कि ‘‘खरीफ 2023 में मेरा/मेरे परिवार का ……………. एकड़ भूमि अनाच्छादित रह गया है। वैकल्पिक फसल के रूप में मुझे जो बीज उपलब्ध कराया जा रहा है, उसे मैं अपने खाली पड़े खेतों में लगाऊँगा तथा इसका दुरूपयोग नहीं करूँगा।’’

निःशुल्क संकर मक्का बीज प्राप्त करने हेतु किसानों द्वारा BRBN के पोर्टल पर Online आवेदन करना अनिवार्य होगा। संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार को पंचायत का अनाच्छादित रकवा, संकर मक्का फसल बीज लगाते समय एवं फसल उगने के बाद, तीनों स्तर का Geo-Tagging के साथ फोटोग्राफी करना अनिवार्य होगा ताकि निःशुल्क बीज के दुरुपयोग से बचा जा सके।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!