Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा

गया, 11 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया)  जनता दरबार स्थगित रहने के बावजूद भी कई व्यक्तियों को आए देख Gaya DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने उनकी समस्याओं को सुना।

Advertisement

Gaya DM | जनता दरबार 2023 

Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा - Anj News Media
Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा – Anj News Media

जनता दरबार में आये हुए लगभग 100 व्यक्तियों के मामले को Gaya DM ने गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

आवेदकों के कई मामलों में Gaya DM (जिला पदाधिकारी) द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

Gaya DM | जनता दरबार बना वरदान 

Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा - Anj News Media
Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा – Anj News Media

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास / मुख्यमंत्री आवास योजना से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ देने हेतु अग्रेतर कार्य करने का निर्देश दिया।

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।

Gaya DM का जनता दरबार गरीबों के लिए है सहारा ! जिससे जुड़ा गरीबों का अटूट भरोसा  

जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए Gaya DM (जिलाधिकारी) ने आए आवेदनों को सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आए आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें। इसके साथ ही प्राप्त कई आवेदनों के विरुद्ध वरीय पदाधिकारी नामित कर जांच हेतु निर्देशित किया है।

साथ ही जांच पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि प्राप्त आवेदन को अधिकतम 7 दिनों में जांच करते हुए दोषी कर्मी/ पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई हेतु प्रेषित करें।
जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए जिसपर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें।

Gaya DM | गया डीएम 2023 
Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा - Anj News Media
Gaya DM | जनता दरबार 2023 गरीबों का सहारा – Anj News Media

जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत विभिन्न लंबित आवेदन के विरुद्ध जांच करते हुए जिला आपदा पदाधिकारी उसे तेजी से अनुपालन करवाएं।
जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बिजली बिल ज्यादा आना तथा एवरेज बिल आना इत्यादि के मामले ज्यादा आ रहे हैं, ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि उस एरिया के संबंधित जे०ई० से जांच करवाएं तथा खराब बिजली मीटर को बदलवाने का कार्य करें। जहां भी ज्यादा बिल आने की शिकायत है। उसे जांच करवाकर मीटर बदले। पैक्स में नाम जोड़ने संबंधित मामले में जिला सहकारिता पदाधिकारी को अग्रेतर जांच करने को कहा।

जाहिर हो डीएम का जनता दरबार गया ज़िलेवासियों के लिए काफी फायदेमंद है ही, न्याय पूर्ण भी। इसके माध्यम से लोगों को उचित न्याय मिलता है। जिससे गरीबों में न्याय का भरोसा जगा है। यही वजह है की इस दरबार में बड़ी संख्या में ज़िले के दूरदराज सुदूरवर्ती गांव से चल कर इस दरबार में न्याय के लिए पहुंचते हैं। जो बड़ी बात हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!