Gaya DM and MP : केंद्रीय योजनाओं एवं राजकीय योजनाओं की समीक्षा

जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (DISHA) की बैठक

 गया : गया के सांसद विजय कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (DISHA) की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई।

Advertisement

Gaya DM and MP : केंद्रीय योजनाओं एवं राजकीय योजनाओं की समीक्षा, AnjNewsMedia
In Meeting DM, MP, MLA and Others
बैठक में डीएम, सांसद, विधायक व अन्य

जिसमें विभिन्न केंद्रीय योजनाओं एवं केंद्र की सहायता से संचालित राजकीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में संबंधित सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा पदाधिकारी द्वारा भाग लिया गया।

सांसद द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि वे इस बैठक में सकारात्मक सहयोग देते हुए जन सरोकार से जुड़े मामले उठाए ताकि क्षेत्र की समस्याओं का अधिक से अधिक निदान किया जा सके।

बैठक में जिला पदाधिकारी, गया सह सचिव दिशा डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा सांसद गया विजय कुमार, सांसद औरंगाबाद सुशील कुमार सिंह,  गुरुआ के विधायक विनय कुमार, बाराचट्टी के विधायिका श्रीमती ज्योति देवी, शेरघाटी विधायक सहित प्रखंडों के प्रमुख अन्य जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं अभियंताओं का स्वागत किया गया।

दिशा की बैठक में मुख्य रूप से जिला में सड़कों की स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, वन विभाग की भूमि पर सड़क निर्माण एवं मरम्मत कार्य, वन समिति का गठन, आईoसीoडीoएसo, खनन, शिक्षा, स्वास्थ्य, धान/ गेहू अधिप्राप्ति, कृषि फसल बीमा, जल छाजन योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सामुदायिक शौचालय का निर्माण एवं रखरखाव, मनरेगा सहित अन्य महत्वपूर्ण एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विचार विमर्श किया गया।

बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग टिकारी, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता आरoडब्ल्यूoडीo सहित अन्य पथों के निर्माण एवं रखरखाव पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में मुख्य रूप से बाराचट्टी-मोहनपुर क्षेत्र की ग्रामीण सड़कों के निर्माण एवं मरम्मती पर जोर दिया गया।

बैठक में सांसद औरंगाबाद ने कहा कि पूर्व की बैठक का अनुपालन गंभीरता से कराएं। साथ ही उन्होंने कहा कि गुरुआ प्रखंड तथा कोच प्रखंड के कुछ भवनहीन विद्यालयों को प्राथमिकता के आधार पर भवन निर्माण कराएं ताकि बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके। उन्होंने कहा कि गुरुआ प्रखंड के नदौरी गांव में लगभग 20 से 25 एकड़ का तालाब है यदि उस तालाब को पहाड़ के पानी से जोड़ा जाए तो लगभग उस प्रखंड के लोगों को पेयजल की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

उन्होंने जिला पदाधिकारी तथा लघु सिंचाई विभाग से अनुरोध किया कि तालाब के जीर्णोद्धार तथा तालाब में पानी पहुंचाने हेतु प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें। उन्होंने गुरारू में रेलवे द्वारा बनाए जा रहे आरओबी निर्माण कार्य को तेजी से करवाने का अनुरोध किया। उन्होंने जिला आपदा पदाधिकारी तथा कृषि विभाग के पदाधिकारी से अनुरोध किया कि वर्ष 2019-20 में परसावां गांव की कई एकड़ में गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई थी, उसका अब तक मुआवजा नहीं दिया गया है।

इस पर जिला पदाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी तथा प्रभारी आपदा पदाधिकारी, आपदा को आपस मे समन्वय स्थापित करते हुए 1 सप्ताह के अंदर भुगतान कराने का निर्देश दिया। सांसद, औरंगाबाद द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, एलडब्लूई, जिले में रोशनी योजना, आकांक्षी जिला में किए गए कार्यों से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श किया गया।

वन समिति के गठन में संबंधित जनप्रतिनिधियों  को भी आमंत्रित करने का निदेश वन प्रमण्डल पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय के अभाव में कुछ सड़कें का निर्माण में बाधा आ रही है इसके लिए वन विभाग के पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त तथा संबंधित अंचल के अंचलाधिकारी आपस में बैठकर मामलों का निष्पादन करते हुए छूटे हुए कच्ची सड़कों को बनवाने का कार्य करें ताकि आम जनों को काफी सहूलियत एवं जन सुविधा मिल सके।

विधायक, गुरुआ ने स्वास्थ्य विभाग तथा सिविल सर्जन से अनुरोध किया कि जिले के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र की सूची हम सभी को उपलब्ध करावे ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने उप विकास आयुक्त से अनुरोध किया कि गुरारू प्रखंड के विभिन्न बाजार के क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण करावे ताकि महिलाओं को सहूलियत मिल सके साथ ही उन्होंने सभी सरकारी बस स्टैंड सार्वजनिक जगहों पर शौचालय निर्माण करवाने तथा रखरखाव का अनुरोध किया।

बैठक में कई सड़को के निर्माण पर चर्चा की गई। साथ ही कुछ वैसी सड़क जो लगभग 500 मीटर या 600 मीटर छूटे रहने के कारण एक पंचायत से दूसरे पंचायत में संपर्क नहीं है, उन सड़को को अतिशीघ्र निर्माण करवाने का अनुरोध किया।

बैठक में विधायक द्वारा बताया गया कि इमामगंज एवं डुमरिया क्षेत्र में इस वर्ष मनरेगा का एक भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि इमामगंज प्रखंड के प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा एक योजना का नाम बदल बदल कर कई बार पैसा निकासी किया गया हैं।

इस संबंध में जांच करवाया जाए। उन्होंने बताया कि बाराचट्टी के बीवी पेसरा गांव में मनरेगा के तहत सिर्फ मिट्टी भरने का कार्य किया गया है परंतु योजना की पूरी राशि निकासी की जा चुकी है। बैठक में अनुरोध किया गया कि सभी सरकारी विद्यालयों एवं स्वास्थ्य केंद्रों को साफ सुथरा एवं सुसज्जित व्यवस्थाओं के साथ रखें।

बैठक में कई जनप्रतिनिधियों द्वारा इंदिरा आवास में बिचौलियों की उपस्थिति की बात कही गई। बिचौलियों के कारण लाभुक को उचित राशि नहीं मिल रही है।

इंदिरा आवास के संबंध में जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि जिस पंचायत से बिचौलियों की शिकायत प्राप्त हो रही है संबंधित बिचौलियों के विरुद्ध सीधे तौर पर जांच करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि किसी व्यक्ति विशेष का नाम उपलब्ध करावे, जांच कर उनके विरुद्ध कार्रवाई किया जा सके।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा प्राप्त शिकायतों की जांच कराई जाएगी जांच प्रक्रिया पूर्ण होते ही उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जीविका के समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि जीविका के क्षेत्र में कई सारे कार्यक्रम लगातार चल रहे हैं अपने क्षेत्र के संबंधित जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से कार्यक्रम में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें।

समीक्षा बैठक में कई जनप्रतिनिधियों द्वारा आपत्ती जताया गया कि बाल विकास परिजनों द्वारा लगातार आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण नहीं किया जा रहा है जिस पर जिला पदाधिकारी ने डीपीओ आईसीडीएस को सख्त निर्देश दिया कि सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को अपने क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण अनिवार्य रूप से करावें।

उप-विकास आयुक्त द्वारा अध्यक्ष, दिशा सह सांसद गया, सांसद, औरंगाबाद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों, अभियंताओं के प्रति बैठक में होने हेतु धन्यवाद ज्ञापन किया गया।


➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!