GAYA DM- Janta Darbar became a boon for the poor : गरीबों के लिए वरदान बना जनता दरबार

डीएम ने अंचलाधिकारियों को लगाई फटकार


भूमि परिमार्जन के शिकायत रूपी आवेदन पर भड़के डीएम अंचलाधिकारियों को लगाई फटकार। इस मसले पर डीएम त्यागराजन ने लापरवाह अंचलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों के निष्पादन में तेजी लाएं, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी   


GAYA DM- Janta Darbar became a boon for the poor : गरीबों के लिए वरदान बना जनता दरबार, AnjNewsMedia
गरीबों के मसीहा डीएम त्याग
दरबार में फरियादियों की सुनी फरियाद

गया : ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आये हुए करीब 450 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे।

GAYA DM- Janta Darbar became a boon for the poor : गरीबों के लिए वरदान बना जनता दरबार, AnjNewsMedia
जनता दरबार में डीएम ने सुनी गरीबों की फरियाद 

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।

GAYA DM- Janta Darbar became a boon for the poor : गरीबों के लिए वरदान बना जनता दरबार, AnjNewsMedia
AnjNewsMedia 

जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए बेला, नगर, बोधगया सहित अन्य अंचल के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी को फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। 

जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत अगलगी, सामूहिक सड़क दुर्घटना, लू से मृत्यु, कुआं में डूब ना वज्रपात, कोरोना से मृत्यु इत्यादि मामलों में जिला आपदा पदाधिकारी  को तेजी से अनुपालन करवाने का निर्देश दिए। 

जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

सिलौनज थाना बेलागंज के आवेदक कृष्णा प्रसाद ने आवेदन देते हुए कहा कि सरकारी पाइन का अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु पूर्व में भी अंचलाधिकारी के जनता दरबार में आवेदन दिया था परंतु अब तक उस पर उचित कार्रवाई नहीं किया गया है। आवेदक ने अभी बताया कि सरकारी पाइन को अंचल अमीन के द्वारा मापी करा कर अतिक्रमण की जांच करवाने का अनुरोध किया गया परंतु अंचलाधिकारी द्वारा अब तक कोई उचित निर्णय नहीं लिया गया है। आवेदक ने कहा कि इस पाइन से बरसाती पानी का निकास होता है तथा गांव वासियों को आवागमन का रास्ता भी बंद हो जाता है। उन्होंने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि अपने स्तर से सरकारी पाइन को बरसात के मौसम आने के पूर्व गांव वासियों को जल जमाव जीवन से मुक्ति दिलावे।

आमस थाना क्षेत्र के लाल मुन्नी देवी पिता स्वर्गीय वीरेंद्र प्रसाद का जमीन जबरन रजिस्ट्री करवाने के संबंध में जिला पदाधिकारी के पहल से अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी द्वारा जांच करते हुए प्राथमिकी दर्ज की गई है साथ ही लगातार छापेमारी की कार्रवाई भी की जा रही है। मामला यह है कि आमस थाना के पिण्डरी गांव में 37.25 डिसमिल जमीन है।

शहर के भू-माफिया जो राकेश रंजन एवं पृथ्वी राज है। दोनों भू माफिया द्वारा जबरन रजिस्ट्री कराया गया। रजिस्ट्री के एवज में 03 लाख रुपये का बैंक ऑफ इंडिया का चेक आवेदक को दिया गया था, जो पूरी तरह से अवैध चेक था। जिला पदाधिकारी ने उक्त मामले को पूरे गंभीरता से सुनते हुए आवेदक को न्याय दिलाने के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी द्वारा त्वरित प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया था तत्पश्चात प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है भू माफिया को पकड़ने हेतु लगातार छापेमारी भी की जा रही है।

आवेदक मोहम्मद नसीम अख्तर मोहल्ला न्यू करीमगंज अंचल नगर ने आवेदन देते हुए कहा कि मेरी जमीन पत्नी के नाम पर आधा कट्ठा है जो 2018 वर्ष में खरीदी गई थी, जिसका डिमांड चल रहा है। रसीद में विक्रेता के नाम को हटाने के लिए कई बार अंचल कार्यालय गया हूं। सारा जमीन का कागजात संलग्न कर म्यूटेशन के लिए पिछले 10 महीने से चक्कर लगा रहा हूं परंतु अवैध पैसा का डिमांड किया जा रहा है।

उक्त मामले पर जिला पदाधिकारी ने भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर को इस मामले को कमिटी बनाकर विस्तार से जांच करवाने का सख्त निर्देश दिए साथ ही उन्होंने डीसीएलआर सदर को निर्देश दिया है कि जांच रिपोर्ट अति शीघ्र उपलब्ध करावे ताकि दोषी कर्मचारी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किया जा सके। जनता दरबार में उक्त मामले पर अंचलाधिकारी सदर से पूरी जानकारी लेने के लिए खोजा गया तो अंचलाधिकारी सदर अनुपस्थित पाए गए।

जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी सदर को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि बिना अनुमति के जनता दरबार अथवा मुख्यालय छोड़ना उचित नहीं है। उन्होंने अंचलाधिकारी का 1 दिन का वेतन कटौती करते हुए स्पष्टीकरण की मांग भी की है। साथ ही निर्देश दिया है कि जनता दरबार में सभी पदाधिकारियों को रहना अनिवार्य है तथा बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय छोड़ना लापरवाही की प्रतीत है।

जनता दरबार में मानपुर तथा बोधगया के कई आवेदक परिमार्जन के संबंध में आए थे। जिस पर जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारियों को परिमार्जन हेतु अंचलों में प्राप्त आवेदनों को तेजी से निष्पादन करने का निर्देश दिए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!