GAYA DM Thiyagararan : डीएम ने की पितृपक्ष मेला क्षेत्र की निरीक्षण

गया में पितृपक्ष मेला की व्यापक तैयारी पर समीक्षा


गया : 11 जून 2022, 09 सितंबर से प्रारंभ होकर 25 सितंबर तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन एवं मेला अवधि में समुचित व्यवस्था बहाल रहने के उद्देश्य से ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० द्वारा आज विष्णुपद, देवघाट, श्मशान घाट, रबर डैम, ब्रह्मसरोवर, बैतरनी तालाब, अक्षय वट, खटका चक बाईपास नैली इत्यादि स्थानों का घूम घूम कर निरीक्षण किया गया।

Advertisement

      विष्णुपद निरीक्षण के दौरान पंडा समाज के व्यक्तियों द्वारा जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया गया कि संवाद सदन कार्यालय के ठीक विपरीत दिशा में पूर्व के बने पार्क, जो वर्तमान में नही है, उस दीवार को हटवाने का अनुरोध किया, ताकि मेन सड़क और अधिक चौड़ा बनाया जा सके, जिससे वाहनों की आवागमन सुगमता से हो सके। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा को संबंधित पार्क के दीवार को हटवाने को कहा। 

        विष्णुपद मंदिर होते हुए श्मशान घाट जाने वाले शेड लगा हुआ वाला रास्ते में जगह जगह पर पंखा एवं पानी के फवाड़ा वाला पंखा लगवाने को कहा ताकि यात्रियों को गर्मी से राहत दिया जा सके।

       जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में जितने भी पब्लिक टॉयलेट, स्नानागार, चेंजिंग रूम इत्यादि हैं सभी को अतिशीघ्र फंक्शनल करवाना सुनिश्चित कराएं।

       श्मशान घाट के समीप तुलसी बगान के विपरीत दिशा में विष्णुपद पार्क नामक स्थान को साफ सफाई करवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया ताकि पितृपक्ष मेला में भीड़ बढ़ने पर वहां के तीर्थयात्री अपना कर्मकांड कर सकें।

       श्मशान घाट निरीक्षण के दौरान यत्र तत्र स्थानों पर बिखरे पड़े लकड़ियों के अंबार को देखकर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर तथा नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि आवंटित स्थान के अलावा यत्र तत्र लकड़ी न फैलावे, यह सुनिश्चित करावे।

        निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि श्मशान घाट होते हुए देवघाट एवं गायत्री घाट के साथ साथ  गजाधर घाट के प्रमुख स्थानों पर टूटे-फूटे टाइल्स मार्बल, नालियों के ढक्कन तथा घाटो की सीढ़ियों को अतिशीघ्र मरम्मत करवाये। उन्होंने कहा कि विष्णुपद से देवघाट जाने वाले विभिन्न मार्गों को अभियान के रूप में सर्वे करें तथा सभी संकरी गलियों/ रास्तो में टूटे-फूटे नालियों के ढक्कन साफ सफाई इत्यादि मुकम्मल व्यवस्था करवाएं।

        जिला पदाधिकारी ने पंडा समाज के एवं उस क्षेत्र के व्यक्तियों से अपील किया है कि अपने पशुओं को घर में ही बांधकर रखें। देवघाट या फल्गु नदी में अपने पशुओं को ना छोड़े। प्रायः यह शिकायत मिलता है कि आवारा पशुओं के द्वारा तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अतः आप सभी अपने पशुओं को अपने घर पर ही रखें। साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त गया नगर निगम को निर्देश दिया है कि आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए एक अलग से देवघाट एवं विष्णुपद क्षेत्र में ड्राइव चलाकर आवारा पशुओं को पकड़कर किसी अन्यत्र स्थान पर भेजें। 

        इसके उपरांत उन्होंने रबड़ डैम निर्माण हेतु किए जा रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति से अवगत हुए साथ ही उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला के पहले हर हाल में रबड़ डैम का कार्य पूर्ण करें।

        विष्णुपद से देवघाट आने वाले विभिन्न संकरी गलियों को देखकर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी सागर को मापी करा कर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिए।

        इसके उपरांत उन्होंने ग्राम सत तालाब का निरीक्षण किया ग्राम सब चलाओ के समीप अवस्थित विभिन्न प्रतीक्षालय को मरम्मत तथा रंगाई पुताई करवाने का निर्देश दिए। ब्रह्मसत तालाब से ब्रह्मसरोवर जोड़ने वाली गली काफी सक्रीन/ अतिक्रमित रहने पर जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी सदर को 2 दिनों के अंदर माफी करा कर अतिक्रमण वाद चलवाने का निर्देश दिए।

        अंत में जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में जहां-जहां पाइपलाइन अभी भी लीकेज है उसे अति शीघ्र मरम्मत करवाना सुनिश्चित कराएं साथ ही उन्होंने कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र के सड़कों को प्राथमिकता देते हुए सड़क मरम्मत करवाना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए नियमित रूप से सफाई करवाएं।

ट्रैफिक जाम से मिलेगा निजात

गया शहर में आए दिन ट्रैफिक जाम की गंभीर समस्या बनी रहती है, जिससे वाहनों एवं आम नागरिकों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उक्त समस्या के मद्देनजर आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया तथा पुलिस महा निरीक्षक, मगध प्रक्षेत्र, गया की उपस्थिति में मिनी बस पर बैठकर जिला पदाधिकारी गया, वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ गया शहर का भ्रमण किया गया एवं जाम की समस्याओं के मुख्य कारणों पर विचार विमर्श किया गया।

      *भ्रमण किए गए मुख्य सड़के जो आयुक्त कार्यालय से प्रारंभ होकर जीबी रोड- कोतवाली- टावर चौक- कीरानी घाट -रामशिला मोड़ -बागेश्वरी गुमटी- रेलवे स्टेशन -काशीनाथ मोड़- मिर्जा गालिब कॉलेज -डेल्हा बस स्टैंड- सिकरिया मोड़ -घुघुड़ी ताड़- भुसुंडा- मुफस्सिल मोड- कीरानी घाट- रमना रोड- पीर मनसूर होते हुए आयुक्त कार्यालय वापस लौटा गया।*

      आयुक्त मगध प्रमंडल ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नालों की सफाई के उपरांत सड़कों पर रखे हुए मलबों को अति शीघ्र हटवाना सुनिश्चित करावे, ताकि जाम से थोड़ा निजात मिल सके।

      आयुक्त ने पुलिस उपाधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि गया शहरी क्षेत्र में विभिन्न विद्यालयों में लगभग एक ही समय पर बच्चों की छुट्टियां होती है, जिसके कारण जाम की समस्या बन जाती है। उन्होंने कहा कि बच्चे ज्यादा देर तक जाम में ना फंसे इसके लिए विद्यालयों के छुट्टी वाले समय अवधि में विशेष ध्यान देते हुए यातायात व्यवस्था सुचारू रखें।

        आयुक्त ने नगर निगम तथा अनुमंडल पदाधिकारी को वेंडिंग जोन, बस पड़ाव, टैंपू पड़ाव, केदारनाथ मार्केट का जीर्णोद्धार, शहरी क्षेत्र में विभिन्न जाम वाली मेन चौराहों पर फ्लाईओवर निर्माण हेतु प्रस्ताव इत्यादि बिंदुओं जानकारी प्राप्त करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

        अंत में आयुक्त मगध प्रमंडल ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि नाजरत विद्यालय के विपरीत दिशा में बड़े नाले को साफ सफाई करवाने तथा अतिक्रमण वाद चलाकर अतिक्रमण मुक्त करवाने का निर्देश दिए।

        निरीक्षण के क्रम में पुलिस महा निरीक्षक मगध प्रक्षेत्र श्री विनय कुमार, जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम, वरीय पुलिस अधीक्षक श्रीमती हरप्रीत कौर, नगर पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार, प्रशिक्षु आईपीएस, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बुडको, उप नगर आयुक्त गया नगर निगम, एमभीआई पदाधिकारी, नगर पुलिस उपाधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक यातायात सहित अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!