GayaDM and MLA- Beneficiaries were benefited from public welfare schemes : जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थी

भूमिहीनों के बीच वासगीत पर्चा और राशनकार्ड किया गया वितरित

महादलित टोलों के लोगों को समग्र उत्थान अभियान के तहत डीएम एवं विधायक ने कैम्प लगा कर भूमिहीनों के बीच बांटे भूमि का पर्चा और राशनकार्ड
Advertisement

जिन्हें वासगीत पर्चा एवं राशन कार्ड नहीं मिला, वैसे लोगों को जल्द देने का डीएम ने बीडीओ- सीओ को दिए निर्देश

GayaDM and MLA- Beneficiaries were benefited from public welfare schemes : जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थी, AnjNewsMedia
DM त्याग एवं MLA मांझी ने भूमिहीनों के बीच
बांटे वासगीत पर्चा एवं राशनकार्ड 

गया : सरकारी  महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से जिले में चरणबद्ध अभियान क्रियान्वित है। ज़िलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि आप सभी का दायित्व है कि इन सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं। 

ज़िले के इमामगंज प्रखंड कार्यालय में कैम्प के माध्यम से बांकेबाजार, डुमरिया तथा इमामगंज प्रखंड के महादलित टालों के व्यक्तियों को चयन कर प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, भूमि पर्चा आदि योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान गरीब, वंचित लोगों के बीच जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं स्थानीय विधायक जीतनराम मांझी के द्वारा बासगीत पर्चा और राशनकार्ड का वितरण किया गया। वहीं, इमामगंज प्रखंड क्षेत्र के 63 भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और 120 लोगों के बीच राशनकार्ड वितरण किया गया। जबकि डुमरिया प्रखंड क्षेत्र के 8 भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और 135 लोगों के बीच राशनकार्ड वितरण किया गया। और बांकेबाजार प्रखंड क्षेत्र के 45 भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और 112 लोगों के बीच राशनकार्ड वितरण किया गया।

इस अवसर पर ज़िला पदाधिकारी त्यागराजन एसएम ने बताया की यह महादलित समग्र उत्थान योजना चलाकर महादलित टोला के वंचित लोग के बीच प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजना आदि सरकार की लाभकारी योजना से आच्छादित करना है। वहीं इस दौरान सैकड़ों वंचित इमामगंज, डुमरिया और भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और राशनकार्ड वितरण किया गया। 

जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को निर्देश दिया है कि आज के इस कैंप में प्रायः यह देखा गया कि राशन कार्ड वितरण के दौरान लाभार्थियों के वास्तविक परिवार की संख्या के अपेक्षा राशन कार्ड में अंकित परिवारों की सूची कम है। विभिन्न लाभुकों द्वारा इस संबंध में पूछने पर बताया गया कि उनका आधार कार्ड नहीं रहने के कारण राशन कार्ड में अंकित नहीं किया गया है उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि 2 दिनों के अंदर तीनों प्रखंडों में आधार कार्ड बनाने हेतु कैंप लगवाएं तथा आधार कार्ड बनवाते हुए सभी संबंधित राशन कार्ड लाभार्थियों को एम ओ के माध्यम से राशन कार्ड को अद्यतन करवाएं साथ ही अगले महीने से सभी लाभार्थियों को आवंटित खाद्यान्न मुहैया करावें।

जिला पदाधिकारी ने यह भी कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में अगले चरण में समग्र उत्थान अभियान के आयोजित होने वाले कैंप में आधार कार्ड बनवाने का भी व्यवस्था रखी जाए ताकि यदि कुछ लोग आधार कार्ड से अभी भी वंचित हैं तो उन्हें यह लाभ देते हुए सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का और अच्छे तरीके से उन्हें लाभ पहुंचाया जा सके।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी मौजूद रहे और लोगों की समस्या भी सुनी। जहां उन्होंने लोगों की समस्या सुनते हुए कहा हमें जानकारी मिली है कि कई ऐसे लोग हैं जो भूमिहीन है और बिल्कुल गरीब परिवार से आते हैं। वैसे लोगों को आज तक न तो राशन कार्ड बना है न हीं रहने के लिए उनके पास जमीन है। ऐसे लोग अपनी समस्या को बतावें अथवा  ज़िला पदाधिकारी के जनता दरबार में शुक्रवार को पहुंचकर अपनी समस्या से अवगत करवाएं। जल्द ही आप लोगों की समस्या दूर कर दी जाएगी। 

वहीं, इस दौरान जीतनराम मांझी ने कहा कि इमामगंज विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों भूमिहीनों एवं अन्य लोगों के बीच बासगीत पर्चा और राशनकार्ड का वितरण किया गया है। कई ऐसे लोग हैं जिनको वासगीत पर्चा और राशन कार्ड नहीं मिला है वैसे लोगों के लिए बीडीओ और सीओ को जल्द ही दिलवाने के निर्देश दिया गया है। 

GayaDM and MLA- Beneficiaries were benefited from public welfare schemes : जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थी, AnjNewsMedia
योजनाओं की निरीक्षण करते डीएम त्यागराजन

इस कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी त्यागराजन एसएम ने पकरी गुरिया पंचायत में पहुंच कर नल जल योजना, इंदिरा आवास, सोख्ता, पर्यावरण, पंचायत में चल रहे तालाब का निर्माण कार्य एवं अन्य योजनाओं का स्थल अवलोकन करते हुए ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त किया। साथ ही कहा कि जहां काम में कमी है। उस कार्य को जल्द ही पूरा कर लेने का निर्देश दिया।  तालाब निरीक्षण के दौरान बताया गया कि ₹998000 की लागत से 180 फीट * 190 फीट आकार का तालाब खोदा जा रहा है, जिसकी गहराई लगभग 5 फीट रखी जा रही है। यह कार्य 1 महीने में पूर्ण किया जाना है। आज की तिथि में तालाब के जीर्णोद्धार कार्य में कुल 50 व्यक्ति कार्य कर रहे थे।

उन्होंने मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी को सख्त हिदायत दिया कि तालाब निर्माण बिल्कुल आकर्षक रूप में कराएं ताकि तालाब निर्माण के पश्चात लोग यहां आ कर के कुछ समय बिता सकें। तालाब के चारों ओर फलदार वृक्ष/ प्लांटेशन के साथ-साथ घाट का निर्माण करवाने का निर्देश दिए ताकि विभिन्न त्यौहारों यथा छठ पर्व में छठ व्रति तालाब में आसानी से पूजा कर सकें।

वहीं, इस मौके पर तीनो प्रखंड के बीडीओ, सीओ समेत शेरघाटी एसडीओ अनिल कुमार रमन सहित तीनों प्रखंड के जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!