Haj Yatra | {हज यात्रा की जोरदार तैयारी} | (Minister Special) | [Live News]- Anj News Media

गया में Haj Yatra की जोरदार प्रशासनिक तैयारी

Haj Yatra | {हज यात्रा की जोरदार तैयारी} | (Gaya DM and Minister) | [Live News]- Anj News Media
Advertisement
हज यात्रा की तैयारी की हुई
उच्चस्तरीय गहन समीक्षा
 

Haj Yatra : सूबे बिहार के गया में हज यात्रा की तैयारी की बैठक हुई। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री मोहम्मद जमा खान सहित मुख्य सचिव, आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में Haj Yatra- 2023 की बैठक हुई। 

Haj Yatra – गया अंतर्राष्ट्रीय Airport के सभाकक्ष में हुई अहम बैठक : 

हज के सफल आयोजन के उद्देश्य से आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के सभाकक्ष में हुई अहम बैठक। हज भवन पटना के पदाधिकारियों, सचिव अल्पसंख्यक विभाग निदेशक अल्पसंख्यक विभाग, जिला स्तरीय विभिन्न वरीय पदाधिकारीगण हज कमेटी तथा गया के सदस्यगण के साथ गहन समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। 

Minister ने की Haj Yatra को सफल बनाने की खास पहल  :

बैठक में बताया गया कि हज यात्रा की शुरुआत आगामी 07 जून से होगी। जो 22 जून, 2023 तक संभावित है। जिसमें गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 3459 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। जिसमें 40 प्रतिशत महिलाएं हैं। गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर 84 रजाकार रहेंगे। जो हज यात्रियों को बेहतर सुविधा पहुंचाने में मदद करेंगे।

DM (जिलाधिकारी) ने Haj Yatra की व्यापक तैयारी की : 

बैठक में जिलाधिकारी ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत जानकारी दी जिसमें मुख्य रुप से हज यात्रा 2023 हेतु फ्लाइट की विवरणी, समय सारणी, आवासन की व्यवस्था, नामाजगाह की व्यवस्था, वजू खाना की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय एवं स्नानागार की व्यवस्था, साफ-सफाई, चिकित्सीय शिविर, नियंत्रण कक्ष एवं में आई हेल्प यू काउंटर की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था, अग्निशमन वाहन की व्यवस्था, जल निकासी की व्यवस्था, फ्लैट एवं बैनर की व्यवस्था के संबंध में बिंदुवार माननीय मंत्री एवं मुख्य सचिव बिहार को अवगत कराया।

Haj Yatra | {हज यात्रा की जोरदार तैयारी} | (Minister Special) | [Live News]- Anj News Media
अनवरत प्रस्तुति

हज यात्रा 7 जून से प्रारंभ होकर 22 जून तक निर्धारित है। फ्लाइट का प्रस्थान का समय सुबह 8:00 बजे निर्धारित है। प्रत्येक फ्लाइट में लगभग 144 हज यात्री प्रस्थान करेंगे। अंतिम 5 दिन अर्थात 18 जून एवं 19 जून को 2-2 फ्लाइट तथा 20 जून से 22 जून तक प्रत्येक दिन 3-3 फ्लाइट है। उस समय हज यात्रियों का भीड़ नियंत्रण करना एक चैलेंज के रूप में रहेगा। अंतिम 5 दिन अत्यधिक भीड़ के दृष्टिकोण से अतिरिक्त छोटे-छोटे टेंट की भी व्यवस्था की गई है ताकि हज यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो सके।

हज यात्रियों की सुविधा के लिए 11200 वर्ग फीट में वाटरप्रूफ जर्मन पंडाल का निर्माण आवासन के लिए किया गया है जिसमें 5600 वर्ग फीट पुरुषों के लिए एवं 1250 वर्ग फीट में महिलाओं के लिए पंडाल रहेगा। कुल मिलाकर 260 बेड लगाने की पूरी व्यवस्था रहेगी। इसके साथ-साथ बेडशीट गद्दा तकिया पंखा कूलर कुर्सी टेबल इत्यादि की भी मुकम्मल व्यवस्था रहेगी।

हवाई अड्डा परिसर में ही निर्मित पंडाल में महिलाओं के लिए तथा पुरुषों के लिए अलग-अलग नमाजगाह की भी व्यवस्था की गई है।

वजुखाना में 38 नल लगाए गए हैं। अत्यधिक गर्मी को देखते हुए वजुखाना के ऊपर में शेड का भी निर्माण किया गया है। हवाई अड्डा की ओर से हज यात्रियों के लिए वाटर कूलर की भी व्यवस्था किया गया है साथ ही पीएचडी द्वारा 3 वाटर एटीएम, तीन आ०रो० मशीन, पर्याप्त वाटर कूलर की व्यवस्था रखी गई है इसके साथ ही दो पानी टैंकर का भी व्यवस्था रखा गया है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि अत्यधिक गर्मी को देखते हुए हज यात्रियों को हर हाल में ठंडा पानी की पूरी व्यवस्था रखी जाएगी।

शौचालय एवं स्नानागार के संबंध में जिला पदाधिकारी ने बताया कि महिलाओं के लिए 9 एवं पुरुषों के लिए 16 शौचालय साथ ही महिलाओं के लिए दो स्नानागार एवं पुरुषों के लिए 10 स्नानागार की व्यवस्था किया गया है। इसके साथ ही गया नगर निगम की ओर से मोबाइल टॉयलेट के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी भी दिया जा रहा है। नगर निगम की ओर से 4 जून से ही लगातार फागिंग की भी व्यवस्था रखी जा रही है।

पंडाल, शौचालय एवं स्नानागार की सफाई हेतु पाली बार सफाई सुपरवाइजर सहित 8-8 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रखी जाएगी जगह-जगह पर पर्याप्त संख्या में डस्टबिन भी रखा जाएगा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, गेमैक्सीन पाउडर, टेरामाईट, थाईमेट आदि का भी छिड़काव लगातार कराया जाएगा।

चिकित्सीय शिविर की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि आपातकालीन व्यवस्था के साथ पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाओं सहित 24 घंटे चिकित्सीय दल महिला कर्मियों के साथ पालीवाल प्रतिनियुक्त किया गया है। 24 घंटे एंटी सपोर्ट लाइट सिस्टम एंबुलेंस की भी व्यवस्था रखी गई है। इन सबो के अलावा गया एयरपोर्ट के समीप अभय नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (aims) दो बेड आरक्षित रखा गया है।

नियंत्रण कक्ष एवं मे आई हेल्प यू की व्यवस्था के संबंध में बताया कि मे आई हेल्प यू काउंटर की व्यवस्था रखी जा रही है, जिसमें पर्यवेक्षकिये पदाधिकारी के साथ-साथ अनुभवी कर्मियों की भी 24 घंटे पालीवाल प्रतिनियुक्ति रखी जाएगी। नियंत्रण कक्ष में 4 हंटिंग लाइन के साथ टेलीफोन की व्यवस्था रहेगी। पर्याप्त स्थानों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के साथ-साथ सीसीटीवी भी लगाया गया है।

  • अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के कैंपस में 25 बड़े वाहन तथा 300 छोटे वाहन की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था है। इसके साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था को नियंत्रण रखने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।
  • अग्निशमन की व्यवस्था के संबंध में जिला पदाधिकारी ने कहा कि निर्मित पंडाल में 6 अग्निशमन यंत्र भी लगाया गया है। 24 घंटे अग्निशमन वाहन की व्यवस्था कर्मियों की प्रतिनियुक्ति इत्यादि सभी की गई है।
  • अधिक बरसात होने की स्थिति में पंडाल के चारों ओर जल निकासी की भी सुविधा की गई है।
  • इस बार पहली बार हज यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर हज यात्रियों के लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग बिहार द्वारा संचालित योजनाओं का स्टाल, स्टैंडी, फ्लेक्स भी लगाया जाएगा तथा योजनाओं का पंपलेट भी वितरण किया जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि हज यात्री लगभग काफी बुजुर्ग होते हैं। उन्हें हार्ट की समस्या अक्सर पाई जाती है। इसे देखते हुए दिल से संबंधित चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति हर हाल में रखें। उन्होंने कहा कि अंतिम 5 दिन काफी अच्छे तरीके से चैलेंज के रूप में कार्य करना होगा। अत्यधिक भीड़ रहेगी उस समय और अधिक संख्या में मैनपावर बढ़ाकर लोगों को मदद पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने जिला पदाधिकारी तथा निदेशक हवाई अड्डा को निर्देश दिया कि हज यात्रा पर जाने वाले यात्री बुजुर्ग के साथ-साथ पहले कभी हवाई जहाज पर नहीं चढ़े हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अलग-अलग बिंदुओं पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रखें ताकि उन्हें जगह जगह पर सलाह एवं मदद कर सके।

एयरपोर्ट परिसर के अंदर में सभी वॉशरूम को नियमित साफ-सफाई करवाते रहें : 

उन्होंने हज भवन पटना के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पटना से गया हवाई अड्डा के लिए हर हाल में रात्रि 8:00 बजे तक भेज दें ताकि हज यात्री गया पहुंचकर आराम कर सके ताकि अगले दिन अर्ली मॉर्निंग 8:00 बजे की फ्लाइट पकड़ने में उन्हें कोई तकलीफ ना हो।

Haj Yatra | {हज यात्रा की जोरदार तैयारी} | (Gaya DM and Minister) | [Live News]- Anj News Media
हज यात्रा की तैयारी जारी

उन्होंने ट्रांसपोर्ट के पदाधिकारियों को कहा कि पटना जहानाबाद गया के रूट लाइन से ही पूरी एस्कॉर्ट की व्यवस्था के साथ पटना से गया लाया जाएगा इसके बीच केवल टेहटा के समीप 10 मिनट का हॉल्ट रखा जाएगा ताकि हज यात्री को वाशरूम एवं पानी की व्यवस्था मिल सके। प्रत्येक बस पर एक-एक पुलिस के जवान भी रहेंगे। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान बनाने का भी निर्देश दिया है।

बैठक के बाद मंत्री अल्पसंख्यक तथा मुख्य सचिव द्वारा निर्माण किए जा रहे टेंट इत्यादि का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि हीटवेव एवं प्रचंड गर्मी को देखते हुए पर्याप्त संख्या में वाटर कूलर रखें।

बैठक में अध्यक्ष बिहार राज्य हज समिति पटना अल्हाज अब्दुल हक, पूर्व अध्यक्ष बिहार राज्य हज समिति पटना हाजी इलियास हुसैन, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बिहार राज्य हज समिति मोहम्मद राशिद हुसैन, सुरक्षा पर्यवेक्षक बिहार राज्य हज समिति पटना लियाकत अली, माननीय अध्यक्ष बिहार राज्य हज समिति पटना मोहम्मद गुलफाम अंगरक्षक, सचिव अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग पटना, जिला पदाधिकारी गया, नगर पुलिस अधीक्षक, निदेशक हवाई अड्डा, नगर आयुक्त गया नगर निगम, कमांडेंट सीआईएसफ, अपर समाहर्ता सहित जिले के तमाम वरीय अधिकारी, हज समिति गया के सम्मानित सदस्य उपस्थित थे। 

Haj Yatra | {हज यात्रा की जोरदार तैयारी} | (Minister Special) | [Live News]- Anj News Media
नेपाल के
PM पुष्पकमल ने मुलाक़ात की

BREAKING NEWS :

भारत के उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ की नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड से मुलाक़ात : 

नई दिल्ली : उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ से भारत के दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड ने मुलाक़ात की।उपराष्ट्रपति ने उनका स्वागत करते हुए प्रसन्नता व्यक्त करते  हुए कहा कि भारत और नेपाल के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंध है। और विकास की यात्रा में सहभागिता रही है।

– AnjNewsMedia Presentation 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!