Hajj 2023 India | Haj 2023 News | हज यात्रियों के वापसी को लेकर डीएम ने की बैठक

गया, (अंज न्यूज़ मीडिया)  Hajj Yatra में गए हुए Hajj 2023 India

Advertisement
के हाजियों के सफल वापसी को ध्यान में रखते हुए गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा सभाकक्ष में डीएम डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। पहली बार Hajj यात्रियों के वापसी को लेकर बैठक आयोजित हुई।

डीएम ने बताया हज यात्रियों का गया एयरपोर्ट पर वापसी 18 जुलाई से 01 अगस्त 2023 तक निर्धारित है।

Hajj 2023 India | Haj 2023 News | Anj News Media
Hajj 2023 India | Haj 2023 News | Anj News Media

बैठक में जिलाधिकारी ने हाजियो के वापसी की तैयारी को लेकर विस्तृत समीक्षा की। संबंधित पदाधिकारियों द्वारा बताया गया की वापसी के दौरान यात्रियों के सुविधा हेतु शुद्ध शीतल पेयजल, शौचालय, स्नानागार, कूलर की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी साथ ही साथ वजूखाना, नमाजगाह, इत्यादि की मुकम्मल इंतजाम रखे। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया की अपने अपने दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करेंगे। साथ ही पूर्व वर्ष की तैयारी को ध्यान में रखते हुए वापसी के इस अवधि में भी पूरी बेहतर व्यवस्था रखे। उन्होंने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि पीएचडी विभाग द्वारा हज यात्रा के दौरान बनाए गए शौचालय तथा पीने के पानी की पूरी व्यवस्था का जायजा अगले 24 घंटे के अंदर करना सुनिश्चित करें साथ ही सभी शौचालयों की साफ-सफाई का पुनः जांच कराते हुए सफाई व्यवस्था उत्तम रखने का निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बोधगया को निर्देश दिया की एयरपोर्ट परिसर को साफ सफाई हेतु पर्याप्त संख्या में मजदूर रख कर सफाई कार्य सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने प्रतिदिन फॉगिंग करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि चुकी बरसात का मौसम है पंडाल के आसपास जलजमाव की स्थिति होने पर पानी निकासी की पूरी व्यवस्था रखेंगे आवश्यकता पड़ने पर दी० वाटरिंग पंप को बैकअप के रूप में रखेंगे।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की हज यात्रा से लौट रहे हाजियो की सुविधा हेतु एयरपोर्ट पर अस्थाई नियंत्रण कक्ष, स्वास्थ्य जांच शिविर, पुलिस थाना इत्यादि यथावत पूरी निष्ठा सेवा भाव से कार्य करवाने का निर्देश दिये
जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया की बरसात का मौसम है, साँप कीड़े मकोड़े इत्यादि के निकलने से इनकार नही किया जा सकता है, इस स्थिति में गैमैक्सिन का छिड़काव अत्यंत आवश्यक है। अभी सही वापसी के अंतिम तिथि तक नियमित तौर पर सांप से बचाव के गैमैक्सिन दवा छिड़काव, बिलीचिंग पाउडर का छिड़काव के साथ साथ अन्य दवाओ का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करें साथ ही चिकित्सक तथा पैरामेडिकल स्टाफ की उपस्थिति सभी जीवनरक्षक दवाइयों एवं एंबुलेंस के साथ एयरपोर्ट पर करना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने पुलिस पदाधिकारियों तथा ट्रैफिक के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वापसी के दौरान एयरपोर्ट पर काफी अधिक संख्या में उनके परिजन स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर आते हैं इस दौरान वाहनों की आवागमन काफी बढ़ जाती है इसके लिए ट्रैफिक पर नियंत्रण रखना अत्यंत आवश्यक है। अतिरिक्त पुलिस के जवान ट्रैफिक के जवान को लगाकर यातायात सुचारू रखें तथा पार्किंग स्थल को एक बार पुणे देखते हुए वहां पर्याप्त रोशनी का क्रॉस जांच अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि महिला पुलिस कर्मी का भी पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्ति रखें ताकि हाजियों को पूरी सहयोग मिल सके।
इसके उपरांत जिलाधिकारी तथा अन्य संबंधित पदाधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट का निरीक्षण किया गया।
हज यात्रियों के वापस आने के क्रम में हवाई अड्डा गया पर सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।
17 जुलाई से 23 जुलाई तक मोहम्मद खुर्शीद अहमद हुसैन प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी नीमचक बथानी तथा मोहम्मद इमरोज आलम ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक मोहनपुर को प्रतिनियुक्त किया गया है साथ ही पुलिस पदाधिकारी की ओर से अखिलेश बैठा मुफस्सिल थाना को प्रतिनियुक्ति की गई है।
दिनांक 24 जुलाई से 1 अगस्त तक मोहम्मद गुलनवाज खान कनीय अभियंता तिलैया नहर प्रमंडल वजीरगंज तथा मोहम्मद मंजूर आलम प्रखंड समन्वयक बाराचट्टी तथा चंदौती थाना के मदन कुमार राय को प्रतिनियुक्त किया गया है।
बैठक में निदेशक विमानपत्तन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक बोधगया, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!