Jivika Didiyon Ki E-riksha जीविका दीदियों की ई-रिक्शा

जीविका में स्टार्टअप ग्रामीण उधमिता

E-riksha से बोधगया घुमाएगी जीविका दीदियां

जीविका दीदियों के E-riksha बना पर्यटन का व्यवसाय

Jivika Didi बन रही चालक

पर्यटक यात्री को पर्यटन स्थल भ्रमण हुआ सुगम

गया : जीविका में स्टार्टअप ग्रामीण उधमिता कार्यक्रम के अन्तर्गत माइक्रो एंटरप्राइजेज कंसल्टेंट ग्रुप (mecma Bodhgaya) के द्वारा grouping business mecma facility centre स्थान – शेखवारा में जिला परियोजना प्रबंधक मुकेश कुमार ससमल के द्वारा उदघाटन किया गया।

Advertisement

Jivika Didiyon Ki E-riksha जीविका दीदियों की ई-रिक्शा, anjnewsmedia online, Bodhgaya ka shair karayegin Jivika Didi
इ-रिक्शा बना रहा आत्मनिर्भर

माइक्रो एंटरप्राइजेज कंसल्टेंट ग्रुप के अध्यक्ष सुनील कुमार ने यह बताया कि इस सेंटर का खोलने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगो को डिजिटल सेवाएं से जोड़ने के लिए उनके जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक ही छत के नीचे सारी डिजिटल सुविधाएं उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाई जायेगी। 

कोषाध्यक्ष सनी कुमार ने कहा कि बदल रहे समय के अनुसार  खासकर जीविका दीदियों को परेशानी  से बचने के लिए एवं बोधगया में आ रहे पर्यटकों  को  जीविका दीदियों के द्वारा E-riksha के माध्यम से पर्यटन स्थल को गाइड करते हुए घुमाने की सारी सुविधाएं दी जाएंगी।

Jivika Didiyon Ki E-riksha जीविका दीदियों की ई-रिक्शा, anjnewsmedia online, Bodhgaya ka shair karayegin Jivika Didi
E-Rikshaचलाने के धंधे में जुटी महिला

E-Riksha चलाने के धंधे में जुटी महिलाएं ग्रामीण इलाके से अपना StartUp शुरू कर दीं हैं।  वे अब पुरुषों से कंधे से कंधे मिला कर कारोबार करेगीं। जिससे Jivika Didiyon में बेहद उत्साह है। उम्मीद है वे अपने लक्ष्य में सफल होगीं। उस कारोबार से आने वाले आय से घर- परिवार को सहेज समेट कर चलाएगीं। यही उनका स्वप्न, जो अब StartUp से साकार हो जायेगा। Bodhgaya का वे शैर करायेगीं और खूब कमाएगी।  जिससे आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। उस आय से मन हरा रहेगा ही, आर्थिक मजबूती का बल भी मिलेगा। सिससे परिवार को चलने में सहूलियत होगी।  सच, StartUp बड़े काम का ! अब होगी मेरी भी बल्लेबाले।  दीदियों में अपर खुशियां समाहित है।  जिससे वे एकदम गदगद हैं।  महिला चालक के रूप में वे इतिहास रचने को तैयार हैं। इसी उत्साह का नाम है- जिंदगी।  हौसले और उत्साह से जीवन में उड़न भरे जाते हैं, जिसका उदहारण हैं ये E-Riksha चालक दीदियां। जिसने कमाल करते प्रगति पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहीं हैं।

Jivika Didiyon Ki E-riksha जीविका दीदियों की ई-रिक्शा, anjnewsmedia online, Bodhgaya ka shair karayegin Jivika Didi
जीविका में स्टार्टअप

Jivika Didi बन रही चालक। इ-रिक्शा उन्हें बना रहा आत्मनिर्भर।  इ-रिक्शा बना आय का बेजोड़ साधन।

मौके पर non form manager विनय कुमार, Bpm अमित कौशिक, Nro mentor जॉनसन, बिजेंद्र सिंह, संजय, अमोला देवी, निशा देवी, पूजा कुमारी, अनुज, राजाराम, उमाशंकर, सुमन, अवधेश, आशा, बिंदु, बबन एवं जीविका दीदियां इत्यादि मौजूद थे। 

Jivika Didiyon Ki E-riksha जीविका दीदियों की ई-रिक्शा

– प्रस्तुति : अंज न्यूज़ मीडिया – Presentation : AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!